होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Yoga Asanas For Acidity: एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

Yoga Asanas For Acidity: एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

How To Get Rid Of Acidity: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अस्त व्यस्त जीवनशैली के चलते एसिडिटी की प्रॉब्लम आजकल एक आम समस्या बन गई है. भले ही ये कॉमन प्रॉब्लम हो, लेकिन इसे नजरअंदाज करना ठीक नही है. कई बार ये एसिडिटी की परेशानी बड़ा रूप ले लेती है.

Yoga Asanas For Acidity: एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

How To Get Rid Of Acidity: कई बार एसिडिटी की परेशानी बड़ा रूप ले लेती है.

Yoga Asanas For Acidity: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अस्त व्यस्त जीवनशैली के चलते एसिडिटी की प्रॉब्लम आजकल एक आम समस्या बन गई है.भले ही ये कॉमन प्रॉब्लम हो, लेकिन इसे नजरअंदाज करना ठीक नही है.कई बार ये एसिडिटी की परेशानी बड़ा रूप ले लेती है. वैसे तो एसिडिटी के इलाज के लिए लोग कई सारी दवाइयां लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि घर बैठे बिना किसी दवाई के योग के जरिये भी आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.योग करने से डाइजेशन प्रोसेस फ़ास्ट होता है और खाना जल्दी पचता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं. 7 योगासन जो एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद है.

Flaxseeds For Hair: बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस

पेट की गैस से इन योग आसनों को कर पाएं छुटकारा | Get Rid Of Stomach Gas By Doing These Yoga Asanas 



1. कपालभाति 



कपालभाति के रोज़ाना अभ्यास से आप पेट की समस्याओं से निजात पा सकते हैं. अगर आप रोजाना इस योगासन को करेंगे तो ये वजन कम करने के साथ-साथ एसिडिटी से भी छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा. इस प्राणायाम को करने के लिए आप वज्रासन में बैठ कर अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें. अब अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करते हुए गहरी सांस लें और झटके से सांस को छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचें. योगासन को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करें और फिर इसके फायदे देखें.

इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

kapalbhati

Yoga Asanas For Acidity: ये योग एसिडिटी से भी छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा.

2. हलासन

हलासन को हल मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में ये आसन मदद करता है .वजन घटाने में तो हलासन कारगर है ही, इसके अलावा एसिडिटी की परेशानी से भी राहत दिलाता है.इस आसन को करने के लिए जमीन पर लेट जाएं, फिर अपने दोनो पैरो को नीचे से उठा के अपने सिर के पीछे ले जाएं और कुछ देर के लिए होल्ड कर के रखें. ये आसन पेट की मसल्स को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है.

क्या है Zika Virus और कैसे फैलता है? जानें जीका वायरस के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके

3. उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को कैमल पोज़ के नाम से भी जाना जाता है. उष्ट्रासन करते वक्त हमारे शरीर की आकृति ऊंट की तरह बन जाती है. यही वजह है कि इसे उष्ट्रासन कहते हैं. इस योगासन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और पीछे की ओर झुकें. अपनी दाहिनी एड़ी को अपने दाहिने हाथ से और बायीं एड़ी या को बाएं हाथ से पकड़ें. अपने सिर और गर्दन को पीछे की ओर मोड़ें और अपनी कमर को थोड़ा आगे की ओर धकेलें.ये पीठ की समस्या, रक्त प्रवाह और नर्वस सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है योगासन है. साथ ही इनडाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या से भी आपको छुटकारा दिला सकता है.

4. भस्त्रिका 

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन्हें पेट संबंधी परेशानी होती है उन्हें भस्त्रिका प्राणायाम जरूर करना चाहिए. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है,साथ ही बदहजमी एसिडिटी और अपच जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है.इस आसन को करने के लिए आपको एक जगह बैठ के अपनी सांसो पे ध्यान देना है और लम्बी सांस ले कर छोडना है. ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Snacks For Monsoon: बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

casrl1v8Yoga Asanas For Acidity: पेट की समस्या होने पर भस्त्रिका प्राणायाम जरूर करना चाहिए.

5. वज्रासन

पेट में गैस व एसिडिटी संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए ये आसन बहुत जरूरी है. ये आसन पेट और इंटेस्टाइन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, और खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है. अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी कुछ गड़बड़ है तो ये आसन अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

How To Relieve Period Cramps: पीरियड क्रैम्प्स से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

6. पवनमुक्तासन

ये एसिडिटी को दूर करने के लिए सबसे अच्छे योगों में से एक है. पवनमुक्तासन पेट की मसल्स और एब्डोमेन एरिया को स्ट्रेच करने में मदद करता है. भोजन को सही तरह से डाइजेस्ट करने के साथ ही ये आसन डाइजेस्टिव सिस्टम से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में फायदेमंद है.

7. अनुलोम विलोम

अनुलोम विलोम एक ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जिसे आप कहीं भी बैठकर कर सकते हैं. अनुलोम विलोम आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. वैसे तो अनुलोम विलोम करने के कई फायदे हैं. इसका रोजाना अभ्यास करने से शरीर को एनर्जी मिलती है साथ ही चिंता और तनाव को भी दूर किया जा सकता है. इसके अलावा अनुलोम विलोम का रोजाना अभ्यास एसिडिटी की समस्या को भी दूर भगा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -