होम »  लिविंग हेल्दी »  Bone Health In Winter: हड्डियों के लिए सबसे बुरी हैं सर्दियां, यहां हैं ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के 5 उपाय!

Bone Health In Winter: हड्डियों के लिए सबसे बुरी हैं सर्दियां, यहां हैं ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के 5 उपाय!

How To Take Care Bones: सर्दियों में हड्डियों से संबंधित समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. ऐसे में हड्डियों की देखभाल (Bone Care) करना काफी ज्यादा जरूरी है. सर्दियों हड्डियों को मजबूत रखने के उपाय (Ways To Keep Bones Strong) तलाशना जरूरी हो जाता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं...

Bone Health In Winter: हड्डियों के लिए सबसे बुरी हैं सर्दियां, यहां हैं ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के 5 उपाय!

Bone Health In Winter: सर्दियों में हड्डियों से संबंधित समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं.

खास बातें

  1. हड्डियों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय.
  2. हेल्दी डाइट लेकर भी हड्डियों को हेल्दी रखा जा सकता है.
  3. रोजाना एक्सरसाइज भी हड्डियों को मजबूत रख सकती है.

How To Strong Bones And Joints: सर्दियों का मौसम आते ही हमारी हड्डियों के लिए खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हड्डियों की देखभाल (Bone Care) करना काफी ज्यादा जरूरी है. सर्दियों हड्डियों को मजबूत रखने के उपाय (Ways To Keep Bones Strong) तलाशना काफी ज्यादा जरूरी है. हड्डियों की समस्या (Bones Problems) होने पर हमारी दैनिक क्रियाकलापों में भी मुश्लिक आ जाती है. ऐसे में ठंड के मौसम के आगमन पर हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कारगर तरीके (Effective Ways For Healthy Bones) अपनाना जरूरी है. कई लोग सवाल करते हैं सर्दियों में हड्डियों की ज्यादा देखभाल की जरूरत क्यों होती है? इससे जुड़े कई सवाल हैं जिनको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. सर्दियों में हड्डियों से संबंधित समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. ऐसा क्यों होता है और आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए? इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें...

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

क्या सर्दियों का मौसम हड्डियों के लिए बुरा है? | Is Winter Weather Bad For Bones?


सर्दियों के दौरान हड्डियों की समस्याओं में अचानक वृद्धि विभिन्न कारणों का एक परिणाम है. सर्दियों के मौसम में लोगों की शारीरिक गतिविधियां सिकुड़ जाती हैं. इससे हड्डी सख्त और कमजोर हो जाती है. हड्डियों की सेहत के लिए विटामिन डी जरूरी है. सर्दियों के दौरान सूरज के सीमित संपर्क के कारण, शरीर को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता है. इससे हड्डी कमजोर हो जाती है.

सर्दियां के दौरान हड्डियों का स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें | How To Maintain Bone Health During Winters

1. एक संतुलित आहार

हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल रहे हैं. विटामिन डी और कैल्शियम दो यौगिक हैं जो हड्डी के स्वास्थ्य को बहुत बढ़ावा देते हैं. संतुलित आहार का सेवन करने की कोशिश करें जो विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन सी, प्रीबायोटिक्स और विटामिन के से भरपूर हो.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हेल्दी पाचन के लिए कमाल है काली किशमिश, जानें 7 फायदे!

4btcvlvoHow To Keep Bones Strong: विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है  

2. व्यायाम

शरीर को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने से हड्डियों को क्रियाशील और लचीला बनाया जा सकता है, जिससे उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाया जा सके. सर्दियों में भी, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं. एक्सरसाइज करने से हड्डियों की गतिशीलता बनी रहती है.

How To Check Egg Is Bad: अंडा खराब है या सही? बिना फोड़े इन 5 आसान तरीकों से पता करें!

3. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान हड्डियों को भंगुर बना सकता है और उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी विकासशील बीमारियों के प्रति संवेदनशील बना सकता है. ऐसा होने से रोकने के लिए, धूम्रपान छोड़ दें क्योंकि यह घातक हो सकता है और सर्दियों में यह हड्डियों की समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है.

4. अपनी मुद्रा का ध्यान रखें

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर में अकड़न आ सकती है. सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को सही मुद्रा में रखें और स्लाउचिंग या झुकने से बचें. अपनी पीठ को सीधा और हड्डियों को सही मुद्रा में रखने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

अंकुरित चने खाने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, मजबूत होंगी हड्डियां!

93gbt48g

How To Strong Bones And Joints: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर में अकड़न आ सकती है.

5. कैफीन का सेवन कम करें

कैफीन का सेवन शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है. यह आगे शरीर में अपर्याप्त कैल्शियम के कारण अस्वास्थ्यकर हड्डियों का कारण बन सकता है. अपने कैफीन का सेवन कम करें या स्वस्थ परिणामों के लिए अपनी कॉफी में दूध को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

How To Tone Your Butt: बट को मजबूत करने के लिए यह ग्लूट्स वर्कआउट है असरदार, आज से ही कर दें शुरू!

Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------