होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

How To Care Coloured Hair: आपको अपने कलर्ड बालों की देखभाल के लिए कई दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. बालों को रंग करने के बाद बालों के झड़ने (Hair Fall) और बालों की अन्य समस्याओं को रोकने के तरीके जानने के लिए यहां पढ़ें कई कमाल के टिप्स...

Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

Coloured Haircare Tips: बालों की विभिन्न समस्याओं को रोकने के लिए स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें

खास बातें

  1. रंगीन बालों को अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है.
  2. अपने बालों को रंगने से पहले अपने बालों को धो लें.
  3. हेयर कलर के बाद अपने हेयर केयर प्रोडक्ट्स को बदलें.

Coloured Hair Care Tips: रंगीन बाल एक ऐसी चीज है जिससे कई लोग इन दिनों अपना संपूर्ण रूप बदलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सही हेयर कलर चुनने से बालों की सही देखभाल (Hair Care) होती है. अगर आप हमेशा अपने बालों के साथ कुछ नया प्रयोग करने के लिए तत्पर रहते हैं तो आपको अपने बालों की सही देखभाल करने के लिए तैयार होना चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर की तरह एक संतुलित आहार की आवश्यकता है. बालों के लिए ठीक देखभाल, सुरक्षा और पोषण की आवश्यकता है. यहां आपके बाल रंगने से पहले कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश हैं, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है. इस लेख में, मोहम्मद इमरान जो एक हेयर स्टाइलिस्ट हैं, ने उन सभी के लिए 6 सरल और आसान टिप्स को नीचे सूचीबद्ध किया है, जिन्होंने हाल ही में अपने बालों को कलर किया है या जल्द ही ऐसा करने की योजना है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

रंगीन बालों की देखभाल करने के लिए टिप्स | Tips To Take Care Of Colored Hair


1) आपके बालों की देखभाल के लिए पहला और महत्वपूर्ण कदम यह है कि किसी व्यक्ति के हेयर स्टाइलिस्ट द्वारा सुझाए गए उचित हेयर केयर प्रोडक्ट्स का चयन करें. उदाहरण के लिए, एक रंग सुरक्षा शैम्पू, कंडीशनर और सीरम या सल्फेट मुक्त शैम्पू का उपयोग करें. ये रंगीन बालों पर अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर में मौजूद तत्व आपके बालों को चमक, कोमलता और आपके बालों को नमी की भरपाई करने में मदद करते हैं. हेयर केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि रंग अधिक समय तक रहेगा.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हेल्दी पाचन के लिए कमाल है काली किशमिश, जानें 7 फायदे!

l3e474bgColoured Hair Care Tips: कलर्ड बालों की देखभाल के लिए अपने हेयर केयर प्रोडक्ट्स को अपने अनुसार बदलें

2) सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, अपने गीले रंग के बालों को सीधे सूरज की रोशनी में उजागर न करना. अपने घर से बाहर निकलने से पहले, हमेशा अपने बालों पर लीव-इन सीरम लगाएं. इसे सन प्रोटेक्शन सीरम भी माना जाता है और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाएं और आप दिन के लिए तैयार हैं. इसके अलावा, अपने बालों को स्कार्फ या टोपी से ढंकने की कोशिश करें.

How To Check Egg Is Bad: अंडा खराब है या सही? बिना फोड़े इन 5 आसान तरीकों से पता करें!

3) गर्म भाप वाले पानी से दूर रहें क्योंकि यह आपके बालों को सूखा और रूखा बना देगा. इसे खुरदरा और घुंघराला बनाने के अलावा, गर्म पानी आपके छल्ली को खोल देगा और रंग वर्णक सामान्य से अधिक तेजी से धोएगा. गर्म भाप वाले पानी का उपयोग करने के बजाय, आप अपने बालों को थोड़े गर्म पानी से शैम्पू कर सकते हैं और अपने बालों को कंडीशनिंग करने के बाद ठंडे पानी से धो सकते हैं.

4) अपने बाल भी अक्सर न धोएं. कलर्ड बालों को हर दिन धोने से रंग अधिक समय तक टिक नहीं पाएगा और कुछ ही हफ्तों में यह फीका हो जाएगा. अपने बालों को अधिक बार धोने की कोशिश न करें क्योंकि आप बंद दिनों में रंग-सुरक्षित सूखे शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपके बालों को वास्तविक धोने के बिना तुरंत बदल देगा और ताज़ा करेगा और आपके बालों को एक अच्छा और उछालभरा लुक देगा. अपने बालों को बार-बार धोने से भी आपके बाल रूखे हो जाएंगे.

अंकुरित चने खाने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, मजबूत होंगी हड्डियां!

fqkbmfqgHair Care Tips: सूखापन को रोकने के लिए अपने बालों को रोजाना न धोएं

5) पूल में जाने से बचें क्योंकि इसमें क्लोरीन की मात्रा अधिक होती है और इससे बालों का रंग हल्का हो जाता है. अगर आप एक धूप पूल के लिए दिन की योजना बना रहे हैं तो तैराकी टोपी पहनना आवश्यक है.

6) महीने में एक बार हेयर स्पा लेना आवश्यक है. यह बालों के रंग, उनकी चमक और कोमलता की रक्षा करता है. हमेशा याद रखें, हेयर स्पा लेते समय धुंध या भाप न लें.

Yoga For Immunity: ये 5 योगासन इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हैं नेचुरल उपाय, दूर रहेंगी सभी बीमारियां!

(मोहम्मद इमरान एक पुरस्कार विजेता हेयर स्टाइलिस्ट हैं जिन्होंने 'भारत में सर्वश्रेष्ठ हेयर कलरिस्ट का पुरस्कार जीता है, जिसका नाम है लोरियल प्रोफेशनल इंडिया द्वारा भारतीय हेयर ड्रेसिंग पुरस्कार')

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Tone Your Butt: बट को मजबूत करने के लिए यह ग्लूट्स वर्कआउट है असरदार, आज से ही कर दें शुरू!

Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------