होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद हुई ओमिक्रोन पॉजिटिव, तो रिकवरी के लिए अपनाएं ये तरीके

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद हुई ओमिक्रोन पॉजिटिव, तो रिकवरी के लिए अपनाएं ये तरीके

डॉ जयश्री शरद ने कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट से लड़ने के अपने अनुभव शेयर किए और स्किन और बालों के लिए कुछ रिकवरी टिप्स की पेशकश की.

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद हुई ओमिक्रोन पॉजिटिव, तो रिकवरी के लिए अपनाएं ये तरीके

अगर त्वचा रूखी हो जाती है, तो पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेकर उसे मॉइस्चराइज़ करके हाइड्रेट करें

जब से 2020 में महामारी का प्रकोप हुआ है, तब से यह जरूरी हो गया है कि इम्यून सिस्टम का निर्माण करके और एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखते हुए कोविड-19 संक्रमण का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरती जाए. भारत ने हाल ही में ओमिक्रोन वैरिएंट के साथ कई समस्याओं का अनुभव किया है और इसे जारी रखा है. एक्सपर्ट कोविड-19 रिकवरी में सहायता करने के तरीके के बारे में सुझाव दे रहे हैं. उनमें से स्किन एक्सपर्ट डॉ जयश्री शरद हैं, जो हाल ही में कोविड-19 से उबरी हैं, उन्होंने अब वायरस से निपटने के अपने अनुभव के लिए एक पोस्ट समर्पित की है. उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी शेयर किए हैं जिससे उन्हें ठीक होने की प्रक्रिया में मदद मिली.

कैप्शन में उन्होंने कहा, "दो साल तक वायरस को चकमा देने के बाद मैं आखिरकार शिकार हो गई. मेरा इतना हल्का नहीं था जितना लोगों ने कहा कि ओमिक्रोन है. मुझे ठीक होने में समय लगा, लेकिन अब मैं लगभग ठीक हूं."


डॉ जयश्री शरद ने अपनी पोस्ट में नीचे कुछ प्वॉइंट शेयर किए:

1) उन्होंने कहा कि संक्रमित होने के बाद उनकी स्किन ड्राई हो गई और उन्हें बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ा. "अगर स्किन ड्राई हो जाती है, तो इसे मॉइस्चराइजिंग के साथ-साथ पर्याप्त तरल पदार्थ लेकर हाइड्रेट करें," उन्होंने कहा. कोविड के बाद बालों के झड़ने के संबंध में, डॉक्टर ने कहा कि यह सामान्य था और बताया कि यह टेलोजेन एफ्लुवियम नामक स्थिति थी. एक हाई प्रोटीन प्रोटीन, साथ ही विटामिन, रिकवरी में मदद कर सकते हैं, उन्होंने कहा.


Fatty Liver, लिवर सिरोसिस और इंफेक्शन से जल्द राहत पाने के लिए 5 आसान और असरदार योगासन

2) डॉक्टर बहुत सारे विटामिन सप्लीमेंट और विक्विड ले रहे हैं, उन्होंने पोस्ट में कहा. डॉ जयश्री शरद ने कहा, "मैं विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम ले रही हूं."

3) डॉ जयश्री शरद ने कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रोलाइट्स और हाइड्रेशन में सुधार के लिए पानी और तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाया.

4) उन्होंने यह भी खुलासा किया कि वह अपनी ऊर्जा वापस पाने के लिए ग्लूटाथियोन और विटामिन ड्रिप ले रही हैं.

यहां देखें पोस्ट:

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

इससे पहले डॉक्टर जयश्री ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में प्रोटीन की अहमियत बताई थी. उन्होंने बताया कि हमारे बालों और त्वचा को हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. उन्होंने उल्लेख किया, "हेयर शाफ्ट, साथ ही नाखून, केराटिन से बने होते हैं जो स्क्लेरोप्रोटीन सॉल्टी प्रोटीन का एक रूप होता है. अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन लेना महत्वपूर्ण है." उन्होंने पोस्ट में प्रोटीन के स्रोतों को भी लिस्टेड किया. उनके अनुसार, आप कई फूड्स जैसे लीन मीट, चिकन, अंडे की सफेदी, साल्मन, मैकेरल, स्प्राउट्स, टोफू, पनीर आदि से प्रोटीन की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए हमेशा मास्क पहनने और भीड़ से बचने की सलाह दी जाती है. कोविड-19 के किसी भी लक्षण को प्रदर्शित करने पर अपना टेस्ट करवाएं और चिकित्सा सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -