होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Delhi Air Pollution: नाक की जकड़न को साफ करने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल

Delhi Air Pollution: नाक की जकड़न को साफ करने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल

सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग करने से आपको नाक में जलन से बचने और बंद नाक को साफ करने में मदद मिल सकती है. इसका उपयोग सर्दी के दौरान नाक की जकड़न को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है.

Delhi Air Pollution: नाक की जकड़न को साफ करने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल

सेलाइन नेजल स्प्रे नाक की प्रतिरक्षा के विकास में सहायता करता है

सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग करने से आपको नाक में जलन से बचने और बंद नाक को साफ करने में मदद मिल सकती है. इसका उपयोग सर्दी के दौरान नाक की भीड़ को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए सर्दी एक कठिन समय होता है क्योंकि हवा की गुणवत्ता उस लेवल तक गिर जाती है जो स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकती है. महामारी अभी भी प्रभाव में है, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के साथ-साथ एलर्जी को दूर रखना महत्वपूर्ण है.

यह कहना गलत नहीं होगा कि महामारी ने स्वच्छता के प्रति हमारी जागरूकता को बढ़ा दिया है, जिससे हमें अपनी पिछली कई प्रथाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. उदाहरण के लिए बिना हैंड सैनिटाइजर या मास्क के बाहर जाना अब अकल्पनीय लगता है. इसके अलावा, अब स्वयं की देखभाल के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग शुरू करने का एक अच्छा समय है.

सेलाइन वाशिंग क्यों महत्वपूर्ण है?


नाक हवा के दूषित पदार्थों जैसे धुएं, धूल, एलर्जी आदि के लिए एक प्रभावी फिल्टर के रूप में कार्य करता है. वायु रोगजनकों, एलर्जी, बैक्टीरिया, वायरस और अन्य को फेफड़ों में प्रवेश करने और नाक की आंतरिक त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोका जाता है. दूसरी ओर, हानिकारक घटकों के लगातार संपर्क में आने से नाक में जलन होती है और इसकी बुनियादी व्यावहारिकता बाधित होती है. नतीजतन, शरीर ठंड और चयापचय संबंधी विकारों की चपेट में आ जाता है.

Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव

इस दौरान अपनी नाक की स्वच्छता का ध्यान रखना और भी जरूरत हो जाता है. सलाइन स्प्रे एक ऐसा अभ्यास है जो नाक की प्रतिरक्षा के विकास में सहायता कर सकता है.

जैसा कि आप अपने दैनिक जीवन में लगातार विभिन्न प्रकार के वायु प्रदूषकों के संपर्क में रहते हैं. ये प्रदूषक आपके नासिका मार्ग में जितने अधिक समय तक रहेंगे, आपको श्वसन संक्रमण होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. नाक गुहा से कणों को बाहर निकालने के परिणामस्वरूप इसे मॉइस्चराइज़ करते हुए, नमकीन नाक धोने से जकड़न कम हो सकती है और बेहतर सांस लेने में सहायता मिल सकती है.

सेलाइन वाशिंग को डेली प्रैक्टिस बनाएं

अपनी दैनिक स्वच्छता में सुधार के अलावा, नाक धोने से आप हवा में रोग कारकों से बचा सकते हैं. नाक धोने से क्रस्ट, सेल मलबे, बलगम और अन्य वायु प्रदूषकों को हटाकर नाक के कार्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

सेलाइन नेज़ल स्प्रे का उपयोग करने से आपको नाक में जलन से बचने और बंद नाक को साफ़ करने में मदद मिल सकती है. इसका उपयोग सर्दी के दौरान नाक की जकड़न को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है.

सेलाइन नेजल स्प्रे नाक में जमा हो चुके बैक्टीरिया और अन्य नाक की जलन को दूर करके नाक के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. यह साइनसाइटिस या राइनाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए सहायक चिकित्सा के रूप में उपयोगी हो सकता है. नतीजतन, खारा नाक धोने से विभिन्न प्रकार के हवाई रोगों से साल भर सुरक्षा मिल सकती है.

  • नाक स्प्रे का उपयोग करके नाक धोने के लिए यहां कुछ सरल निर्देश दिए गए हैं:
  • अगर जरूरी हो तो नाक को धीरे से धोएं.
  • अगर लंबे समय से नेजल स्प्रे का उपयोग नहीं किया गया है, तो उपयोग करने से पहले एक बार हवा में स्प्रे करें.
  • विपरीत दिशा के हाथ का उपयोग करते हुए, उसी तरफ आंख की पुतली को टारगेट करते हुए नथुने में नोजल डालें और थोड़ी देर (2 से 3 सेकंड) स्प्रे करें और अतिरिक्त घोल को नीचे आने दें.
  • दूसरे नथुने के लिए भी यही दोहराएं.
  • स्प्रे को कुछ सेकंड के लिए कार्य करने दें. इस दौरान नाक को जरूरत पड़ने पर पोंछ लें.

Sex During Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

(डॉ. रनबीर सिंह, एमबीबीएस, डी.एल.ओ और सीनियर ईएनटी सर्जन)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मोटापे से परेशान लोगों के लिए High Blood Pressure और Diabetes के खतरे को कम करने बेहतरीन टिप्स

हाइड्रेशन और व्यायाम के साथ सर्दियों में Joint Pain से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीके

हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -