होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल

Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल

Benefits Of Makhana: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी के चलते शरीर जल्दी संक्रमण की चपेट में आ जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचने के लिए आप हेल्दी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल

Benefits Of Makhana: मखाने को ब्रेकफास्ट में स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है.

खास बातें

  1. मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है.
  2. मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है.
  3. मखाने पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Benefits Of Makhana: वैसे तो मखाना हर सीजन के लिए फायदेमंद है लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी के चलते शरीर जल्दी संक्रमण की चपेट में आ जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचने के लिए आप हेल्दी चीजों का सेवन कर सकते हैं. मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आप मखाने को ब्रेकफास्ट में स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है. आपको बता दें मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. यहां मखाना खाने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

ये 6 लोग बिल्कुल न करें आंवला खाने की इच्छा, थोड़ा सा भी सेवन बरपा सकता है कहर हो जाएंगे बीमार

मखाना खाना के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Makhana


2. वजन घटाने में सहायता कर सकता है


अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

3. पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखता है

अगर आपको कब्ज, अपच, गैस की समस्या है तो मखाने आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. मखाने को भूनकर उसमें काला नमक डालकर खाने से गैस में आराम मिल सकता है.

Basil Leaves Benefits: सर्दियों में सुबह चबाएं तुलसी के 2 पत्ते, होगें ये 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यूनिटी को मजबूत बना सकता है

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मखाने का सेवन कर सकते हैं. मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Tips: वो 6 गलतियां जो एक गर्भवती महिला को कभी नहीं करनी चाहिए, वर्ना हो सकता है नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -