होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे

हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे

Healthy Fat And Oil: तेल और वसा हमेशा स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों से जुड़े रहे हैं लेकिन शरीर में भी उनके आवश्यक कार्य हैं.

हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे

Healthy Fat And Oil: तेल और वसा हमेशा हानिकारक प्रभावों से जुड़े रहे हैं

खास बातें

  1. तेल और वसा हमेशा हानिकारक प्रभावों से जुड़े रहे हैं.
  2. और कई बीमारियों जैसे मोटापा, हृदय रोग आदि के लिए जिम्मेदार हैं.
  3. उपभोग करने के लिए सही प्रकार की डायटरी फैट का चयन करना महत्वपूर्ण है.

Which Oil Contains Healthy Fat: तेल और वसा हमेशा हानिकारक प्रभावों से जुड़े रहे हैं और कई बीमारियों जैसे मोटापा, हृदय रोग आदि के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन शरीर में भी उनके आवश्यक कार्य हैं. उपभोग करने के लिए सही प्रकार की डायटरी फैट का चयन करना महत्वपूर्ण है. अच्छे वसा और खराब वसा दोनों होते हैं और इसलिए दोनों के बीच के अंतर को समझना और अपनी डाइट में तेल और वसा को शामिल करना या बाहर करना महत्वपूर्ण है. चार प्रमुख प्रकार के वसा में शामिल हैं- मोनोअनसैचुरेटेड वसा (एमयूएफए) और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (पीयूएफए), जो अच्छे वसा हैं; ट्रांस वसा और कुछ हद तक संतृप्त वसा (एसएएफए), जिन्हें खराब वसा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है.

ये 6 लोग बिल्कुल न करें आंवला खाने की इच्छा, थोड़ा सा भी सेवन बरपा सकता है कहर हो जाएंगे बीमार!

जैतून, कैनोला और मूंगफली का तेल जैसे एमयूएफए और मकई, सूरजमुखी, सोयाबीन और कुसुम तेल जैसे पीयूएफए को हमारी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि वे हेल्दी फैट हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं. शरीर की कई प्रक्रियाओं के लिए डाइटरी फैट महत्वपूर्ण है. उदाहरण के लिए, यह शरीर के चारों ओर कुछ विटामिनों को अवशोषित करने में मदद करता है और हार्मोन बनाने में भी मदद करता है. डायटरी फैट के विभिन्न समूह होते हैं और प्रत्येक समूह आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकता है. 


डाइट में फैट के लाभों और कार्यों के बारे में यहां जानें

ऊर्जा प्रदान करता है: ज्यादातर लोगों का मानना है कि कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का एकमात्र प्रदाता है. तेल और वसा जो तुरंत ऊर्जा के रूप में उपयोग नहीं किए जाते हैं, कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं और बाद में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होने पर टूट जाते हैं.


Basil Leaves Benefits: सर्दियों में सुबह चबाएं तुलसी के 2 पत्ते, होगें ये 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ

हेल्दी स्किन, नाखून और बाल प्रदान करता है: ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड की कमी से परतदार त्वचा, सुस्त नाखून, आंखें ड्राई आदि हो जाती हैं. स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बनाए रखने के लिए इन वसा का सेवन आवश्यक है क्योंकि ये हमारे शरीर को अवशोषित करने में मदद करते हैं.

हमारे शरीर की रक्षा करता है: तेल और वसा हमारे शरीर के लिए एक प्राकृतिक कुशनिंग तंत्र के रूप में कार्य करते हैं. यह महत्वपूर्ण अंगों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है जब शरीर पर अचानक प्रभाव पड़ता है.

तेल और वसा हार्मोन उत्पादन को बदलते हैं: वसा की सही मात्रा और गुणवत्ता जरूरी है क्योंकि वसा हमारे शरीर के हार्मोन के उत्पादन को मैनेज करती है. तेल और वसा शरीर में कुछ सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों के संरचनात्मक घटक हैं, जिनमें प्रोस्टाग्लैंडीन, हार्मोन जैसे पदार्थ शामिल हैं जो शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करते हैं.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करता है: तेल / वसा मस्तिष्क में कोशिका झिल्ली के संरचनात्मक घटक प्रदान करते हैं. वे हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा के सबसे कुशल स्रोत हैं, जो व्यायाम के साथ-साथ स्मृति प्रतिधारण में मदद करते हैं, सीखने की क्षमता में वृद्धि करते हैं और साथ ही हमारे मूड को प्रभावित करते हैं.

वसा विटामिन को अवशोषित करते हैं: वसा में घुलनशील विटामिन जैसे ए, डी, ई और के अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और हमें उनकी दैनिक आधार पर जरूरत होती है. ये विटामिन भंडारण और अवशोषण के लिए वसा पर निर्भर करते हैं. विटामिन ए हमारी आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है, विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है, विटामिन ई मुक्त कणों को बेअसर करता है और विटामिन के ब्लड के थक्के जमने में मदद करता है. शरीर में महत्वपूर्ण विटामिनों को अवशोषित करने के लिए वसा का सेवन जरूरी है.

कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग में कमी: जो लोग अच्छी मात्रा में वसायुक्त मछली, अलसी या अलसी के तेल या ओमेगा 3 के किसी भी शाकाहारी स्रोत का सेवन करते हैं, उन्हें पर्याप्त ओमेगा -3 प्राप्त होता है जो एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बनाए रखने में मदद करता है, एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है.

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल

इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Hormonal Acne: हार्मोनल एक्ने से निपटने के 4 नेचुरल तरीके और घरेलू नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -