होम »  लिविंग हेल्दी »  Cucumber Water Benefits: खीरे का पानी ग्लोइंग स्किन, वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, जानें 8 अद्भुत फायदे!

Cucumber Water Benefits: खीरे का पानी ग्लोइंग स्किन, वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, जानें 8 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Cucumber Water: खाली पेट इस ड्रिंक को पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, भूख बढ़ाने, वजन कम करने, त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यहां खीरे के पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और इस समर खीरे के पानी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Cucumber Water Benefits: खीरे का पानी ग्लोइंग स्किन, वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, जानें 8 अद्भुत फायदे!

Cucumber Water Benefits: इस ड्रिंक को पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मलती है

Cucumber Water Health Benefits: ककड़ी के सबसे पोषक तत्वों से भरे हिस्से इसके बीज और छिलके होते हैं. यह सलाद में एक प्रमुख घटक है और आपकी प्लेट में एक अलग ट्विस्ट जोड़ता है. खीरे का सेवन कई तरह से किया जा सकता है जिसमें खीरे का रायता, खीरे सैंडविच, खीरे का पानी शामिल हैं. खीरे का पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है जिसे बहुत सारे लोग पीते हैं. यह न केवल आपके शरीर के लिए फायदेमंद है बल्कि त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी मानी जाती है. खीरा न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि वजन घटाने में भी फायदेमंद माना जाता है. खीरे के पानी की बात करें तो यह एक ताजा और सेहतमंद ड्रिंक है जिसे बनाना भी आसान है.

शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

हाई वाटर कंटेंट के साथ खीरे का पानी भी आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है. प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद के लिए आप इस पर भरोसा कर सकते हैं. कई लोग सुबह सबसे पहले खीरे का पानी लेना पसंद करते हैं. खाली पेट इस ड्रिंक को पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, भूख बढ़ाने, वजन कम करने, त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यहां खीरे के पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और इस समर खीरे के पानी को डाइट में शामिल करना चाहिए.


खीरे के पानी के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Great Health Benefits Of Cucumber Water

खीरे विटामिन के, बी और सी के साथ-साथ तांबा, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरे होते हैं. इसके लाभों में आपकी त्वचा को वजन घटाने में सहायता करना शामिल है. खीरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इनमें भारी मात्रा में पानी और फाइबर होता है. यह आपके शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एकदम सही सामग्री है.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

1. आपको हाइड्रेटेड रखता है

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए हर दिन कम से कम 7-8 गिलास पानी का सेवन करना जरूरी है. कई हाई वाटर कंटेंट फल और सब्जियां हैं जो इस संतुलन को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं. दिलचस्प बात यह है कि खीरा भी 95% पानी है, और यह एक ज्ञात तथ्य है कि बहुत सारा पानी पीना आपकी त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है. यह पर्याप्त मात्रा में पानी प्रदान करके आपकी कोशिकाओं को सक्रिय रख सकता है.

7t31i2g

Cucumber Water Benefits: खीरे का पानी एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक है

2. वजन कम करने में सहायक

खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन बहुत सारा पानी और अन्य खनिज होते हैं इसलिए यह वजन कम कर सकता है. इस मामले में, आप जितना चाहें उतने खीरे ले सकते हैं और वजन नहीं बढ़ा सकते हैं. खीरे का पानी एक अद्भुत डिटॉक्स ड्रिंक है जो आपके वजन घटाने की यात्रा में योगदान कर सकता है. इसके अलावा, यह आपके पेट को भरा रखेगा, साथ में कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेगा. इसलिए, अगर आप वजन घटाने की डाइट पर हैं, तो शरीर के लिए खीरे के पानी का एक बढ़िया डिटॉक्स लेना बेहतर है.

How To Improve Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खीरे का पानी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरा हुआ है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर की कोशिकाओं से मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और ऑक्सीकरण के कारण होने वाले नुकसान को रोकते या कम करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचा सकते हैं, जो बीमारियों को रोक सकते हैं. मुक्त कण वे अणु होते हैं जो तब उत्पन्न होते हैं जब हमारा शरीर भोजन को तोड़ता है या जब आप तंबाकू के धुएं या विकिरण के संपर्क में आते हैं.

4. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार

एक अन्य स्वास्थ्य लाभ यह है कि खीरे का पानी ब्लड प्रेशर को कम करने और मैनेज करने में मदद कर सकता है. खीरा आपके ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को बनाए रखने में आपके शरीर में प्रभाव डालता है. इस फल के गुण आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और कंट्रोल करने और कम करने में मदद करते हैं.

5. कैंसर और किडनी की पथरी को रोकता है

कई शोध बताते हैं कि खीरे आपको कुछ कैंसर से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट के साथ, खीरे में भी लाभकारी यौगिक होते हैं जिन्हें कुकुर्बिटासिन और पोषक तत्वों के एक समूह के रूप में जाना जाता है, जिन्हें लिग्नंस कहा जाता है, जो कैंसर के खिलाफ मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार हैं. अगर आप खीरे के पानी को अपने रुटीन में शामिल करते हैं, तो यह किडनी की पथरी को भी रोक सकता है. यह यह मूल रूप से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और बाहर निकालने में मदद करता है.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

6. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ककड़ी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो आपकी सौंदर्य देखभाल दिनचर्या के लिए फायदेमंद है. यह स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और त्वचा की कई स्थितियों से लड़ने में मदद करता है. खीरे में आपकी त्वचा को स्वस्थ, युवा और सक्रिय रखने की शक्ति होती है. आप त्वचा के लाभ की विस्तृत श्रृंखला का आनंद लेने के लिए खीरे के पानी का उपयोग और सेवन दोनों कर सकते हैं. और, यह एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए भी जाना जाता है.

7. हड्डी और मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

खीरे विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत हैं. आपके शरीर की विटामिन के की आवश्यकता प्रोटीन को विकसित करने में मदद करती है जो स्वस्थ हड्डियों और ऊतकों को बनाए रखने के साथ-साथ आपके रक्त के थक्के को कुशलतापूर्वक मदद करने के लिए जरूरत होती है. पोटेशियम मांसपेशियों की ऊर्जा प्राप्त करने के लिए भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

8. एक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है

जब हम पाचन तंत्र में सुधार करने की बारे में बात करते हैं, तो डिटॉक्सीफिकेशन सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जो आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. नियमित रूप से डिटॉक्स ऊतकों को फिर से जीवंत और साफ करने में मदद कर सकता है. खीरे का पानी सिस्टम से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों को बाहर निकालने का एक अत्यंत उपयोगी प्राकृतिक तरीका है, जो आंतों का निर्माण और अवरुद्ध कर सकता है और शरीर में अनियमित मल त्याग का कारण बन सकता है.

खीरे का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Cucumber Water

  • 8 कप पानी
  • 2 पतले कटे हुए खीरे
  • आधा चम्मच समुद्री नमक

बनाने का तरीका

  • कटा हुआ खीरे लें और इसे एक बड़े जार में डालें.
  • फिर, इसमें एक चुटकी समुद्री नमक मिलाएं.
  • पानी डालें और इसे ठीक से हिलाएं.
  • जार को कवर करें और इसे रेफ्रिजरेटर में कम से कम 4-5 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें.
  • आप इसे बर्फ के साथ या बिना पी सकते हैं और यह सुनिश्चित करें कि यह 3 दिनों के भीतर हो, भले ही यह फ्रिज में हो.
  • आप इस ड्रिंक में अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं जैसे नींबू, संतरे, तुलसी के पत्ते और अदरक.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------