होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Coriander Powder Benefits: मोटापा घटाने और कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है धन‍िया पाउडर

Coriander Powder Benefits: मोटापा घटाने और कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है धन‍िया पाउडर

Coriander Powder Benefits: धनिया एक मसाला होने के साथ-साथ औषधी भी है. धनिया में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Coriander Powder Benefits: मोटापा घटाने और कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है धन‍िया पाउडर

Coriander Benefits: धनिया पाउडर के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  1. धनिया को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  2. धनिया पाउडर में विटामिन सी पाया जाता है.
  3. धनिया में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Coriander Powder: धनिया में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आपको बता दें, कि धनिया पाउडर में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. धनिया में एंटी-बैक्टीरियल, मिनरल, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. धनिया पाउडर वजन कम करने में बेहद फायदेमंद होता है. धनिया पाउडर का नियमित इस्तेमाल कर कई तरह की बीमारियों से बच सकते है. धनिया को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. धनिया पाउडर में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं धनिया पाउडर के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

धनिया पाउडर के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Coriander Powder



1. पाचन



धनिया पाउडर में मौजूद फाइबर के तत्व पेट की समस्याओं को दूर करने में मददगार. धनिया पाउडर को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. प्रतिदिन इसके सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. मोटापा

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें. धनिया पाउडर के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

चाय के शौकीनों को चाय से जुड़े इन 5 मिथ्स पर नहीं करना चाहिए विश्वास, ये अफवाह के सिवा कुछ नहीं

3. इम्यूनिटी

धनिया पाउडर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी के गुण पाए जाते है, जो शरीर में सूजन को दूर करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9aBenefits Of Coriander Powder: धनिया पाउडर में कई तरह के गुण पाए जाते है 

3. ब्लड शुगर

धनिया पाउडर का प्रतिदिन सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

4. दिल

धनिया पाउडर को दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह हमारे शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है. यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं तो आप दिल संबंधित कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

इनबैलेंस हार्मोन शरीर पर कहर बरपा सकते हैं, जानें संतुलित करने के 6 आसान और प्राकृतिक तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Raksha Bandhan 2021: दमकती त्वचा पाने के लिए रक्षाबंधन से पहले अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -