होम »  लिविंग हेल्दी »  Stress Causes: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक, डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर!

Stress Causes: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक, डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर!

Stress Causes: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. तनाव के कारण सिरदर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. ताकि हम सिरदर्द और तनाव से बचे रहें. तनाव कैसे दूर करें (How To Relieve Stress) ये सवाल आपके मन भी आता होगा.

Stress Causes: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक, डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर!

Stress Causes: लगातार काम करने से भी आप स्ट्रेस में आ सकते हैं

Stress Causes: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. तनाव के कारण सिरदर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. ताकि हम सिरदर्द और तनाव से बचे रहें. तनाव कैसे दूर करें (How To Relieve Stress) ये सवाल आपके मन भी आता होगा. हम ज्यादातर एक ऐसे शेड्यूल में बंध जाते हैं जिसमें हमें रोज एक ही काम करना पड़ता है लेकिन उस काम की टेंशन पचास होती है. साथ घर की टेंशन, पर्सनल टेंशन हमें तनाव का शिकार बना सकती हैं. तनाव के कारण (Causes For Stress) कई हो सकते हैं. आजकल की बिजी लाइफ में आप किसी को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई इंसान अंदर से कितना परेशान है. बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि जिंदगी में हर कोई कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है. ऐसे में जरूरी है कि तनाव के लक्षण (Symptoms Of Stress) पहचानकर इससे जितना जल्दी बाहर निकल जाएं उतना ही बेहतह है.

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

हमें अनावश्यक तनाव को दूर करने के साथ ही इसे बेहतर तरीके से मैनेज करने के प्रयास करने चाहिए, नहीं तो यह आपको अंदर से खोखला कर देगा साथ आपके शरीर में कई बीमारियां भी घर कर लेंगी. लगभग हर आदमी किसी न किसी तरह के तनाव का शिकार है. आखिर तनाव है क्या, यह क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है...


तनाव के कारण (Causes Of Stress)

तनाव का कोई एक निश्चित कारण नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे कई कारण होते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम किसी भी घटना को लेकर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हैं और यह आपकी सोच पर निर्भर करता है. यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस बातो को कैसे लेते हैं किसी के लिए एक ही बात चैलेंज हो सकती है तो किसी के लिए तनाव का कारण बन सकती है.

ज्यादा 'नाइट शिफ्ट' भी है खतरनाक, जानें क्या हैं नुकसान...

mbklmtpgStress Causes: तनाव कई कारणों से हो सकता इसका कोई निश्चित कारण नहीं है

तनाव को दूर करने के 5 उपाय

1. खूब पानी पिएं

आपको तनाव दूर करने के लिए सबसे पहले पानी पीने की आदत डालनी होगी. व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. हाल ही में हुए एक शोध में भी यह पाया गया कि डिहाइड्रेशन व्यक्ति के मेंटल कॉन्सेंट्रेशन लेवल को बिगाड़ देता है.

Anxiety Disorders: बार-बार होती है घबराहट, तो ये आसान उपाय आएंगे काम...

2. नाश्ता ना भूलना

सुबह का नाश्ता शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने का काम करता है. सेहत से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि जो लोग सुबह का नाश्ता किसी मिस नहीं करते हैं उनमें न करने वालों की तुलना में डिप्रेशन की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है.

3. कैफीन की मात्रा कम करें

तनाव को लाइफ से दूर भगाने के लिए आपको कैफिन से दोस्ती तोड़नी होगी. जी हां कैफीन उन लोगों में पैनिक अटैक की संभावना को बढ़ा देता है, जिनको एंग्जाइटी डिसऑर्डर है.

डिप्रेशन की वजह हो सकता है आपका आहार, जानें कैसे

f0pdfls8Stress Causes: ज्यादा कैफीन के सेवन से भी आपको तनाव का खतरा हो सकता है

4. विटामिन डी

विटामिन डी दिमाग और शरीर दोनों को पोषण देने का काम करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को डिप्रेशन यानि मानसिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. विटामिन डी जिन लोगों में कम होता है, उनमें डिप्रेशन ज्यादा पाया जाता है. जबकि इसकी जरुरतभर भर मात्रा लेने वाले लोगों में डिप्रेशन कम होता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें हैं. 

अवसाद से जूझने में मदद कर सकते हैं इंटरनेट थैरेपी मंच!

5. ओमेगा 3

मूड लिफ्टिंग से परेशान लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो. ओमेगा 3 फैटी एसिड अवसाद के इलाज के लिये कारगर है. ये न व्यक्ति का अवसाद दूर करता है बल्कि अस्थमा और गठिया को भी ठीक करने का काम करता है. मछली, अखरोट, अलसी के बीज, ऑलिव ऑयल और गाढ़े हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

बच्चों में भी बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, क्या हैं लक्षण, इलाज और बचाव

अब घर बैठे ही चैक हो सकेंगी गर्भ में पल रहे बच्चे के दिल की धड़कनें...

Toothpaste Colour Code: टूथपेस्ट के कलर कोड में छुपा है आपकी सेहत का राज! जानें क्या होता है इन 4 रंगों का मतलब

Blood Pressure: इस घरेलू नुस्खे से सर्दियों में कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर, मिलेगी कई बीमारियों से निजात!

Remedies For Dandruff: बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

 Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------