होम »  लिविंग हेल्दी »  Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज, सिरदर्द, पेट दर्द के साथ हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज, सिरदर्द, पेट दर्द के साथ हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Dehydration: बहुत से लोग शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण (Dehydration) हो जाने को गंभीरता से नहीं लेते. शरीर में पानी की कमी से कई रोग भी हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms) क्या होते हैं? सर्दियों का मौसम आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं जिसका नुकसान हमें सिरदर्द (Headache) पेटदर्द (Stomach pain) और कब्ज (Constipation) जैसी कई समस्याओं के रूप में उठाना पड़ता है.

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज, सिरदर्द, पेट दर्द के साथ हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं

खास बातें

  1. शरीर में पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.
  2. कैसे पहचाने डिहाइड्रेशन के लक्षण और जानें कारण.
  3. पानी की कमी से आपको कब्ज और सिरदर्द भी हो सकता है.

Dehydration: बहुत से लोग शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण (Dehydration) हो जाने को गंभीरता से नहीं लेते. शरीर में पानी की कमी से कई रोग भी हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms) क्या होते हैं? सर्दियों का मौसम आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं जिसका नुकसान हमें सिरदर्द (Headache) पेटदर्द (Stomach pain) और कब्ज (Constipation) जैसी कई समस्याओं के रूप में उठाना पड़ता है. यहां हम जानेंगे ऐसी ही अन्य समस्याओं के बारे में. शरीर में पानी की कमी का इलाज (Dehydration Treatment) क्या होता है? पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते, लेकिन अगर ये पता चल जाए कि हमारे शरीर में वाकई में शरीर में पानी की कमी है तो आप पानी को जरूरत के मुताबिक जरूर पिएंगे लेकिन ऐसा पता कैसे चलेगा कि हमारे शरीर में पानी की कमी है जी हां यही हम बताएंगे आपको कि कैसे पहचाने की हमारे शरीर में पानी की कमी हो गई है... 

Don't Drink Enough Water? पानी की कमी होने पर क्या-क्या होता है शरीर के साथ

आमतौर कहा जाता है कि हमें 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन हम व्यस्तता के कारण या सर्दियों पानी पीना कम कर देते हैं. शायद आपको ये पता नहीं चलता कि कम पानी से आपके शरीर को क्या नुकसान होते हैं लेकिन आज हम शरीर में पानी की कमी के लक्षण क्या होते हैं ये बताएंगे. साथ ही कम पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं यह भी जानिए...


शरीर में पानी की कमी से होनी वाली स्वास्थ्य समस्याएं

- अगर आपको कब्ज हो रही है तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है. साथ ही उल्टी, दस्त और कई दूसरी बीमारियों में बॉडी में पानी की कमी हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा एसिडिटी और सीने में होने वाली जलन भी पानी की कमी की ओर इशारा करती है. ऐसे में आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए.    

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

- अक्सर कई लोगों को सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका एक कारण शररी में पानी की कमी भी हो सकती है. अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो समझ लीजिए कि आप जरूरत से कम पानी पी रहे हैं, हालांकि सिरदर्द किसी दूसरे कारण से भी हो सकता है, लेकिन जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो सकती है.

Cough And Cold Home Remedies: सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे करेंगे कमाल! जल्द मिलेगी राहत

dehydrationDehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी से हो सकता है सिरदर्द 

- आपने कई लोगों को देखा होगा कि वह अचानक से इरिटेट होने लगते हैं गुस्से में आ जाते हैं इसका एक कारण भी हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. कई बार हम किसी चीज़ पर फोकस करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते जिससे इरीटेशन होने लगती है. कम पानी पीने से आपका बॉडी का तापमान भी गडबड़ा जाता है.

Weight Gain: वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये 4 घरेलू नुस्खे! पाएं हेल्दी और फिट बॉडी

- कुछ लोगों को बार-बार भूख लगती है. इससे वह कई बार खाना खाते हैं और उनका वजन लगतार बढ़ता ही जाता है. यह शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है. इस समस्या को काफी हद तक जरूरत के मुताबिक पानी पीकर ठीक किया जा सकता है. 

- अगर आप अक्सर थकावट मबहसूस करते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. बिना काम किए थकान का एहसास होना या काम शुरू करने के कुछ ही देर बाद थकान होना डिहाइड्रेशन की वजह है. 

Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ये नुस्खा आएगा काम, बालों को बनाएगा घना और काला!

exhaustionDehydration Treatment: शरीर में पानी की कमी होने से थकावट महसूस हो सकती है

- अगर आपको स्किन से जुड़ा समस्याएं हो रही हैं तो इसकी वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती है. शरीर में पानी की कमी से स्किन ऱूखी हो सकती है. इससे निपटने के लिए आपको रोजाना कम कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Toothpaste Colour Code: टूथपेस्ट के कलर कोड में छुपा है आपकी सेहत का राज! जानें क्या होता है इन 4 रंगों का मतलब

Blood Pressure: इस घरेलू नुस्खे से सर्दियों में कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर, मिलेगी कई बीमारियों से निजात!

Anti Ageing Fruits: ये 3 फल रखेंगे आपको हमेशा जवां, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां और झाइयां!

Remedies For Dandruff: बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

 Tips For Healthy Skin: सर्दियों में त्वचा को रखना है स्वस्थ और चमकदार, तो अपनाएं ये आसान तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------