होम »  लिविंग हेल्दी »  Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

Control Acidity: अक्सर वे लोग, जिन्हें खाना बहुत पसंद है, एक समस्या से परेशान रहते हैं. वह समस्या है एसिडिटी. हमें संतुलित आहार (Healthy Diet) लेना चाहिए. पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण (Causes Of Acidity) हो सकता है.

Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

Acidity: पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण हो सकता है

खास बातें

  1. केला कब्ज और एसिडिटी की समस्या से दिला सकता है राहत.
  2. एसिडिटी के लिए 5 सुपरफूड्स हो सकते हैं फायदेमंद.
  3. यहां जानें गैस की समस्या के लिए कौन से फूड्स खाएं.

Control Acidity: अक्सर वे लोग, जिन्हें खाना बहुत पसंद है, एक समस्या से परेशान रहते हैं. वह समस्या है एसिडिटी. हमें संतुलित आहार (Healthy Diet) लेना चाहिए. पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण (Causes Of Acidity) हो सकता है. ऐसे में हमें एसिडिटी के लक्षण (Symptoms Of Acidity) पहचानने जरूरी हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो एसिडिटी (Food For Acidity) और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. हम कई बार एसिडिटी से राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं (Medicine For Acidity) भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुकसान पहुंचा सकती हैं. जी हां, कई लोग एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Acidity) अपनाते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे जो एसिडिटी और गैस की समस्या (Acidity Problem) को दूर करने में मदद करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपर फूड एसिडिटी की समस्या को तो दूर करते ही हैं, साथ ही शरीर के लिए ज़रूरी पोषण भी प्रदान करते हैं. इन सुपरफूड्स में केला, तरबूज, नारियल पानी, ठंडा दूध और खीरा शामिल हैं.

Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

एसिडिटी होने पर इन सुपरफूड्स को खाएं 


1. केले को डाइट में करें शामिल

गैस और अपच की समस्या से निजात पाने के लिए केला रामबाण के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. केले में मौजूद ट्राइप्टोफान एमिनो एसिड तनाव को भी कम कर आपके मूड को रिलैक्स करता है. इसके साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है. इसमें मौजूद पेसटिन तत्व खानपान की गड़बड़ी के कारण होने वाले कब्ज को दूर करता है.

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

acidity acidity home remediesAcidity: केले के सेवन से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है

2. तरबूज खाने से दूर होगी समस्या

तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है. तरबूज के रोजाना सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें पानी की मात्रा 90 प्रतिशत तक होती है. यह गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है. तरबूज का लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है.

आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

3. नारियल पानी एसिडिटी को करेगा कम

नारियल पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या दूर की जा सकती है. आपको नारियल पानी पीने के तुरंत बाद राहत मिलनी शुरू भी हो जाती है. नारियल पानी में फाइबर अधिक होने की वजह से ये पाचन में मदद करता है, जिससे एसिडिटी की समस्या फिर से नहीं होती है. इससे पेट में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है. 

Blood Pressure: इस घरेलू नुस्खे से सर्दियों में कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर, मिलेगी कई बीमारियों से निजात!

4. ठंडे दूध से मिलेगी राहत

एसिडिटी की समस्या आपको ज़्यादा परेशान करती है तो आप ठंडे दूध का सेवन करें. ठंडा दूध पेट में होने वाली जलन को दूर करता है. इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड एसिडिटी की समस्या से राहत पहुंचाता है. दूध में मौजूद कैल्शियम एसिड को बनने से रोकता है. 

Anti Ageing Fruits: ये 3 फल रखेंगे आपको हमेशा जवां, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां और झाइयां!

acidityAcidity Symptoms: पेट में तेज जलन होना एसिडिटी का लक्षण हो सकता है

5. खीरे का करें इस्तेमाल


खीरे के इस्तेमाल से भी एसिडिटी और पेट से संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है. खीरा जहां एक ओर आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है वहीं खाने को पचाने में भी मदद करता है. खीरे के इस्तेमाल से एसिड बनना कम होता है. खीरा वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. एसिडिटी को दूर करने के लिए खीरे के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही खीरे को खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Remedies For Dandruff: बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

Home Remedies For Fever: बुखार के लिए ये 6 घरेलू नुस्खे हैं रामबाण! घर पर आसानी से कम करें शरीर का तामपान

Yoga For Diabetes: डायबिटीज का नेचुरल इलाज हैं ये 2 योगासन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा ठीक!

Exercising During Periods: पीरियड्स के दौरान करनी चाहिए ये एक्सरसाइज, जानें क्या होगें फायदे

Weight Loss: मां बनने के बाद बढ़े हुए वजन को इन 2 योगासन से करें कम, रहें स्लिम-ट्रिम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------