होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे

Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे

डायबिटीज या मधुमेह की बीमारी एक बार हो जाए तो उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. आज डायबिटीज (Diabetes) से सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान हैं.

Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे

Home Remedies for Diabetes: भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान का ठीक से ध्यान न देना डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए और समस्या पैदा करने जैसा है. डायबिटीज (Home Remedies for Diabetes) की बीमारी एक बार हो जाए तो उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. आज डायबिटीज (Diabetes) से सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान हैं. डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को खान-पान के साख-साथ दावाओं का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है तभी वह शुगर के लेवल को कट्रोल कर पाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे ये 5 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना कर डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित रख सकते हैं.

Carrots for Diabetes: गाजर करेगी डायबिटीज को दूर, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर


Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मददगार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे- Home Remedies for Diabetes in Hindi

1. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है लौंग - 

लौंग को कई बीमारियों में लाभकारी माना जाता है. लौंग के इस्तेमाल से पाचन क्रिया अच्छी रहती है. लौंग से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है हल्दी - 
हल्दी को मसाले और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हल्दी का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से शरीर का दर्द भी कम होता है.

Diabetes: कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल, डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्राई फ्रूट

3. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है लहसुन - 
Garlic for diabetes: लहसुन के इस्तेमाल से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते. लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

4. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है तेजपत्ता - 
Bay leaf for diabetes: तेजपत्ते का इस्तेमाल मसाले के रूप में खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन तेजपत्ते के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी नियंत्रित रखा जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए. इसके सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित कर  सकते है.

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

5. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है दालचीनी - 
दालचीनी के फायदे बहुत (Health Benefits of Cinnamon in Hindi) हैं. दालचीनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. दालचीनी के इस्तेमाल से हीमोग्लोबिन लेवल को भी बढ़ाया जा सकता है. दालचीनी से बल्ड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------