होम »  यौन स्वास्थ्य »  Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

Home remedies to Increase Sexual Power: यह माना जाता है कि शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखने के लिए पार्टनर को खुश रखना बहुत जरूरी है.

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

कम यौन इच्छा (Sex desire) या सेक्शुअल पावर का कम महसूस होना आपके गलत खान-पान के कारण हो सकती है.

Home remedies to Increase Sexual Power: यह माना जाता है कि शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखने के लिए पार्टनर को खुश रखना बहुत जरूरी है. अक्सर लोग इस खुशी का सीधा संबंध यौन जीवन (Increase Sexual Power) से जोड़ देते हैं. हालांकि यह सही नहीं है. वैवाहिक जीवन में खुश रहना आप दोनों के परस्पर रिश्ते और समझ पर निर्भर करता है. फिर भी वैवाहिक जीवन और रिश्तों में नजदीकियों में यौन या सेक्स (Sex) का अहम रोल है. आप अपनी सेक्शुअल लाइफ या यौन जीवन (Sexual life) में साथी के साथ कितने खुश या सहज हैं यह बात आपके रिश्ते पर काफी असर डालती है. अगर यौन जीवन (Sex life) में आप खुश नहीं तो कई बार यह आपकी व्यवहार और रिश्ते को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में लोग यौन शक्ति बढ़ाने या सेक्स पावर ( Sex Power) पाने के लिए कई तरह की दवाएं या टोटकों में फंस जाते हैं. 

अक्सर लोग इस बात को लेकर चर्चा करते रहते हैं कि सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कौन सी दवा बेस्ट है (What is the best sex power medicine for men) लेकिन क्या आपको यह पता है कि कम यौन इच्छा (Sex desire) या सेक्शुअल पावर का कम महसूस होना आपके गलत खान-पान के कारण हो सकती है. अनहेल्दी फूड, प्रोटीन कम खाना या बिलकुल ही न मिलना वगैरह ऐसी बातें हैं जो आपको शारीरिक रूप से कमजोर बनाती हैं. इसके अलावा स्ट्रेस भी सेक्शुअल लाइफ को प्रभावित करता है. बहरहाल, हम आपको यह बताते हैं कि किस तरह महज खाने में बदलाव कर या कुछ चीजों को अपने खाने में शामिल कर कैसे आप सेक्शुअल पावर या यौन इच्छा (Sexual desire or sex drive) को बढ़ा सकते हैं.


कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

 

यौन शक्ति को बढ़ाने के काम आएगें 6 घरेलू नुस्खे - Home remedies to Increase Sexual Power

1. आंवला (Amla)
आंवले को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. आंवला खाने के अनेको फायदे होते हैं. आंवला के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आंखों की रोशनी और बालों को मुलायम रखने का काम करता है. आंवला का प्रयोग सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लें. इसके इस्तेमाल से यौन शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है. (Read- Asia Cup में गेंद से आग लगाने वाले जसप्रीत बुमराह कहां से लाते हैं इतनी तेजी, देखें Videos...

2. अश्वगंधा (Ashwagandha)
अश्वगंधा सदियों पुरानी औषधि है, जो कई बीमारियों को ठीक करने का काम करती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है. इसके लिए अश्वगंधा के चूर्ण को आधा चम्मच दूध के साथ सुबह-शाम लें. यह यौन इच्छा या सेक्स पावर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

3. सोंठ - (Dry Ginger/Sonth/Soonth/Saunth/Sonth)
सोंठ का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसका इस्तेमाल मसालों के अलावा कई दवाओं में भी किया जाता है. सोंठ बुखार में रामबाण का काम करती है. यौन शक्ति बढ़ाने का काम भी सोंठ करती है. सबसे पहले सोंठ के पाउडर को काले तिल, पिप्पली के साथ मिलाकर चूर्ण बना लें. इसको रोज सोने से पहले आधा चम्मच गर्म दूध के साथ लें.

Sexual Health:  

सेक्स के दौरान ज्यादातर को पसंद नहीं होती ये बातें, रखें ध्यान 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो
 

दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

4. इमली- (Imali)
इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. इमली का इस्तेमाल खाने और पीने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इमली खट्टी होती है. इमली से कई तरह की एलर्जी को ठीक किया जा सकता है. इमली के बीज मिश्री में मिलाकर खाने से सेक्स पावर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

5. छुहारा (Chuhare/dates)
छुहारे में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जिससे दांतों का गलना और गैस की समस्या में फायदेमंद होता है. छुहारे, काजू और बादाम को दूध में उबाल कर रात में खाने से यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ती है.
  
6. उड़द की दाल 
उड़द की दाल खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. उड़त की दाल का इस्तेमाल यौन शक्ति के लिए किया जाता है. आधा चम्मच उड़त की दाल को कौंच (Kaunch) के साथ पीसकर सुबह-शाम लेनें से सेक्स पावर बढ़ सकती है. 


यौन जीवन से जुडी और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------