होम »  लिविंग हेल्दी »  Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा!

Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा!

Lukewarm Water Benefits: सर्दियों में गुनगुना पानी पाचन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. वैसे तो हर मौसम में गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होता है, लेकिन सर्दियों में गर्म पानी का सेवन कई समस्याओं को दूर कर सकता है. गुनगुना पाने के फायदे (Lukewarm Water Benefits) कई हैं.

Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा!

Lukewarm Water Benefits: सर्दियों में गुनगुना पानी पाचन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए भी कारगर माना जाता है गुनगुना पानी.
  2. यहां जानें गुनगुना पानी पीने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  3. रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है.

Warm Water Health Benefits: सर्दियों में गुनगुना पानी पाचन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. वैसे तो हर मौसम में गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होता है, लेकिन सर्दियों में गर्म पानी का सेवन कई समस्याओं को दूर कर सकता है. गुनगुना पाने के फायदे (Lukewarm Water Benefits) कई हैं. यह न सिर्फ पाचन को हेल्दी (Healthy Digestion) बना सकता है बल्कि पेट की समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है. रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी (Lukewarm Water On An Empty Stomach) पीने की सलाह दी जाती है. खुद को निरोगी रखने के आसान और सरल उपायों में से एक सुबह गुनगुने पानी का सेवन करना है. गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ (Lukewarm Water Health Benefits) कई हैं. यह स्किन पर ग्लो लाने में भी मददगार माना जाता है. यहां सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

कई मर्ज की दवा है एक गिलास गुनगुना पानी | Amazing Benefits Of Lukewarm Water


1. पाचन को बनाता है मजबूत

अगर किसी को पेट की समस्याएं होती है - जैसे कब्ज या ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुनगुना पानी काफी कारगर माना जाता है. गुनगुना पानी पेट से गंदगी को दूर करने में भी मदद करता है. यह पाचन क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. गुनगुने पानी के सेवन से पेट साफ रहता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. इससे कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है.

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के ये हैं 5 कमाल के स्रोत, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

9vu0uks8Warm Water Health Benefits: गुनगुना पानी पेट से गंदगी को दूर करने में भी मदद करता है.​

2. नर्व सिस्टम होता है मजबूत

एक गिलास गुनगुना पानी आपने शरीर के नर्वस सिस्टम को बेहतर करने में मदद कर सकता है. इससे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. घबराहट की स्थिति को कम कर सकता. गुनगुने पानी का रोजाना सेवन करने से नर्व सिस्टम को बेहतर बनाने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पिएं.

Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?

3. वजन को रखता है कंट्रोल

गुनगुना पानी नेचुरल तरीके से वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी काफी कारगर माना जाता है. गुनगुने पानी के इस्तेमाल से मोटापा और अपच जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है. गुनगुना पानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. यह थकावट की भावना को भी दूर कर सकता है.

4. ग्लोइंग स्किन के लिए कारगर

गुनगुना पानी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हम जो भी खाते पीते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर भी होता है. ऐसे में रोजाना गुनगुना पानी पीने से स्किन पर ग्लो लाया जा सकता है. यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद कर सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

hoovd1sgWarm Water Health Benefits: रोजाना गुनगुना पानी पीने से स्किन पर ग्लो लाया जा सकता है.

5. इन्फेक्शन में भी फायदेमंद

नियमित गर्म पानी पीने से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिल सकती है. गुनगुने पानी से थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है. सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन किया जा सकता है. यह गले को साफ रखने में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन सिस्टम नहीं है दुरुस्त? अपच की समस्या से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

पपीता इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत, जानें पपीता का सेवन करने के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल!

Stomach Worms Symptoms: छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इस तरीके से करें इलाज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------