होम »  लिविंग हेल्दी »  पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है बिंज ड्रिंकिंग

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है बिंज ड्रिंकिंग

अगर आपको लगता है कि कम मात्रा में शराब पीने से आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, तो आपको फिर से सोचने की जरूरत है.

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है बिंज ड्रिंकिंग

शराब पीने से आपके शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. हालांकि ऐसे कई शोध हो चुके हैं, जिन्होंने शराब को सेहत के लिए फायदेमंद भी बताया, लेकिन भारत जैसे देश में जहां शराब पीने को सीधे आपके चरित्र के साथ जोड़ कर देखा जाता है, शराब पीने के फायदे गिनाने के बाद भी लोग इसके नकारात्मक पहलू निकाल ही लेते हैं. यह सही भी है, क्योंकि वह कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी होती है. डॉक्टर्स की मानें तो शराब को नियंत्रित मात्रा में लेना उतना नुकसानदायक नहीं. लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा लिया जाए तो यह सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि बिंज ड्रिंकिंग (Binge Drinking) यानी अत्यधिक शराब पीना महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक साबित होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि बिंज ड्रिंकिंग क्या (What Is Binge Drinking)  होती है. तो आपको बता दें कि एक साथ पांच या इससे ज्यादा ड्रिंक्स लेने को बिंज ड्रिंकिंग कहा जाता है. बिंज ड्रिंकिंग को अगर और अच्छे से समझा जाए तो महिलाओं के लिए महीने में एक बार भी, एक ही समय पर चार से ज्यादा ड्रिंक्स तो वहीं पुरुषों में पांच और उससे ज्यादा ड्रिंक्स बिंज ड्रिंकिंग कहे जाते हैं.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

अगर आपको लगता है कि कम मात्रा में शराब पीने से आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, तो आपको फिर से सोचने की जरूरत है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि शराब छोड़ने से पूरी तरह से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. खासकर महिलाओं के लिए यह अधिक कारगर है. शराब का औसत सेवन पुरुषों के लिए हफ्ते में 14 पैग जबकि महिलाओं के लिए हफ्ते में 7 पैग निर्धारित किया गया है.


तो क्या अब आसान हो जाएगा शराब की लत से छुटकारा पाना...

जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं...

इससे पहले हुई एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि मनुष्य के जीन एक छोटा-सा उत्परिवर्तन उसे शराब या अन्य मादक पदार्थो का लती बना सकता है. सीओएमटी नामक जीन शरीर को डोपामाइन के प्रबंधन में मदद करता है. डोपामाइन एक रसायन है, जो व्यक्ति के शराब पीने या मादक पदार्थ लेने के दौरान जारी होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ ओकलहोमा के कॉलेज ऑफ मेडिसिन के विलियम आर.लोवालो ने सीओएमटी के उत्परिवर्तन पर फोकस किया है. सीओएमटी जीन में उत्परिवर्तन वाले लोग शुरुआती जीवन में अवसाद के प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं.

डिप्रेशन और शराब दोनों से छुटकारा दिलाएगी एक दवा...!

सीओएमटी जीन की वजह अवसाद को लेकर ज्यादा जोखिम होने की वजह से व्यक्ति 15 साल से कम आयु में ही शराब व मादक पदार्थो की तरफ प्रेरित होता है. लोवालो ने कहा कि शुरुआती जीवन की प्रतिकूलता हर किसी को शराबी नहीं बनाती.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------