होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods For Strong Lungs: प्रदूषण से लड़कर आपके फेफड़ों को पावरफुल बनाते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Foods For Strong Lungs: प्रदूषण से लड़कर आपके फेफड़ों को पावरफुल बनाते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Best Foods For Air Pollution: वायु प्रदूषण का संकट हर साल हमारे फेफड़ों को खतरे में डालता है, लेकिन हम सही खाना खाकर या परहेज करके उनकी सुरक्षा कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Foods For Strong Lungs: प्रदूषण से लड़कर आपके फेफड़ों को पावरफुल बनाते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Food For Strong Lungs: वायु प्रदूषण का संकट हर साल हमारे फेफड़ों को खतरे में डालता है.

खास बातें

  1. वायु प्रदूषण का संकट हर साल हमारे फेफड़ों को खतरे में डालता है.
  2. हम सही खाना खाकर या परहेज करके उनकी सुरक्षा कर सकते हैं.
  3. हल्दी अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है.

How Make Your Lungs Stronger: क्या आप शहर में धुंध के साथ लगातार थकान और सिरदर्द महसूस कर रहे हैं? वहीं हमारे फेफड़ों पर भी प्रदूषण का खतरा है. यह वह समय है जब फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है. हमारे फेफड़े हमारे सिस्टम को एक्टिव रखने के लिए अथक रूप से काम करते हैं. इसलिए उनकी उचित देखभाल उनके उचित कामकाज के लिए जरूरी है. बहुत से लोग एलर्जी, काली खांसी, गले में जलन, खासकर वृद्ध लोगों से पीड़ित होते हैं. फेफड़ों में सूजन से सांस लेना मुश्किल हो सकता है और जकड़न हो सकती है. हमारी डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन आप हेल्दी फेफड़ों के लिए कर सकते हैं और इन्हें पॉल्यूशन से बचा सकते हैं.

किस समय और कैसे करें Blood Sugar Test, जांच करने से पहले क्या करना चाहिए? जानें सबसे सही तरीका

हेल्दी फेफड़ों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | Add These Foods In The Diet For Healthy Lungs


सुनिश्चित करें कि आप लाल/पीले/नारंगी रंग के फूड्स शामिल करें क्योंकि वे कैरोटीनॉयड का एक बड़ा स्रोत हैं. ये लाल, पीले, नारंगी रंग के फूड्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

हल्दी अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है, इसलिए करक्यूमिन के अवशोषण के लिए काली मिर्च के साथ हल्दी का सेवन करें.

चुकंदर को अपने सलाद में शामिल करें क्योंकि इनमें नाइट्रेट, विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, मैग्नीशियम आदि होते हैं. साथ ही, नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है.

सर्दियों में कैसे करें नन्हें शिशु की देखभाल? रखें इन बातों का ध्यान, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

अपने खाने में लहसुन शामिल करें. यह एक बेहतरीन स्वाद बढ़ाने वाला और एसिलिन से भरपूर है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

मछली का सेवन करें जो कोलीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं.

चीनी की जगह गुड़ को स्वीटनर के रूप में मिलाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें प्राकृतिक सफाई गुण हैं और यह अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

मुलेठी खाने से अस्थमा के लक्षणों में आसानी होती है और खांसी से भी राहत मिलती है. यह एक ब्रोन्कोडायलेटर है. एक प्रकार की दवा जो सांस लेने को आसान बनाती है.

पानी पीने का गलत तरीका पाचक रस को बनाता है पतला, होने लगती है एसिडिटी, यहां जानें सबसे बेस्ट तरीका

हर संभव भोजन में अदरक को शामिल करें और इसका सेवन कच्चा या ड्रिंक के रूप में करें. यह एडाप्टोजेन-समृद्ध, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है.

अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करना न केवल एक हेल्दी बैलेंस बनाए रखता है बल्कि आपके अंगों को लंबा जीवन भी देता है, लेकिन याद रखें कि जब आप अपने फेफड़ों के लिए हेल्दी भोजन का सेवन करते हैं, तो कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिनसे आपको बचना चाहिए!

प्रदूषण के बीच आपको इन फूड्स से बचना चाहिए-

तले हुए भोजन में अस्वास्थ्यकर वसा होती है जो डायाफ्राम को धक्का देकर सूजन और परेशानी पैदा कर सकती है.

सोडा कार्बोनेटेड और मीठा होता है. यह शरीर में सूजन को बढ़ा सकता है और सूजन का कारण बन सकता है. बीयर फिर से अत्यधिक कार्बोनेटेड और शुगरी होती है जिससे पेट में सूजन और जकड़न हो जाती है जिससे असुविधा होती है.

हम हवा की अशुद्धियों को मिटा नहीं सकते हैं, लेकिन हम हेल्दी खा सकते हैं, अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मास्क पहनने और रोजाना व्यायाम करने जैसे निवारक उपाय कर सकते हैं!

पेट की लटकती चर्बी का काल हैं ये 5 फैट लॉस एक्सरसाइज, रोजाना अभ्यास कर पाएं स्लिम बॉडी

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गैस बनने से सूजन और पेट फूल रहा है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो इन 6 आसान टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, हेल्दी पाचन के लिए भी कमाल है शतावरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -