होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods To Avoid In Bloating: गैस बनने से सूजन और पेट फूल रहा है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Foods To Avoid In Bloating: गैस बनने से सूजन और पेट फूल रहा है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Bloating In Stomach: यहां हम आपको 5 फूड्स के बारे बताएंगे जिनसे आपको बचना चाहिए. इन चीजों से परहेज कर ही आप ब्लोटिंग की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Foods To Avoid In Bloating: गैस बनने से सूजन और पेट फूल रहा है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Bloating In Stomach: ब्लोटिंग तब होती है जब आपके पेट में गैस बन जाती है

खास बातें

  1. ब्लोटिंग तब होती है जब आपके पेट में गैस बन जाती है.
  2. यह एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं.
  3. सूजन होने से दर्दनाक ऐंठन या घंटों तक पेट में दर्द हो सकता है.

What Not To Eat In Bloating: ब्लोटिंग तब होती है जब आपके पेट में गैस बन जाती है और पेट में सूजन आ जाती है. इसे ब्लोटिंग भी कहते हैं. यह एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं. ब्लोटिंग को रोकने के कई उपाय हो सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी डाइट का सही ख्याल रखते हैं तो आपको इस समस्या जल्द छुटकारा मिल सकता है. सूजन होने से दर्दनाक ऐंठन या घंटों तक पेट में दर्द हो सकता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि कुछ साधारण डाइट चेंजेस करके सूजन को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां हम आपको 5 फूड्स के बारे बताएंगे जिनसे आपको बचना चाहिए. इन चीजों से परहेज कर ही आप ब्लोटिंग की समस्या से राहत पा सकते हैं.

सर्दियों में जरूर खाएं ये सात फल, सेहत के लिए वरदान हैं ये मौसमी फल

ब्लोटिंग से बचने के लिए इन फूड्स से बचें | Avoid These Foods To Avoid Bloating



1. फैट वाला खाना



ऑयली, फैट वाला खाना आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव डालता है. इतना ही नहीं, इन फूड्स से हार्ट बर्न और पेट दर्द का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं या सूजन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो फैट वाले फूड्स के सेवन से बचने की कोशिश करें.

2. फलियां

इसमें कोई शक नहीं कि बीन्स सुपर हेल्दी होती हैं, लेकिन ये पेट फूलने का कारण बन सकती हैं. बीन्स चीनी, ओलिगोसेकेराइड में हाई होती हैं जिन्हें शरीर पचा नहीं सकता है. जब हमारा शरीर इन्हें पचाने की कोशिश कर रहा होता है तो गैस को पैदा करता है. इसलिए, अगर आप अक्सर सूजन की समस्या से पीड़ित रहते हैं तो बीन्स का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है.

Omicron SARS-CoV-2 Variant: कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन, WHO ने बताए बचने के तरीके, आप भी जानें...

3. नमकीन खाना

हाई सोडियम वाले फूड्स खाने से आपके पेट में सूजन हो सकती है. तो, अगली बार आप नाश्ते में चिप्स के पैकेट के बजाय एक मल्टीग्रेन बार चुनें, जिनमें नमक की कम मात्रा हो

4. गेहूं

अगर आप गेहूं वाले प्रोडक्ट्स को खाने के बाद अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको सीलिएक रोग है. अगर आप ब्रेड, अनाज, बिस्कुट और पास्ता जैसे गेहूं वाले प्रोडक्ट्स को खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको ग्लूटेन-फ्री होने की जरूरत हो सकती है.

5. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

बहुत से लोगों को लगता है कि कार्बोनेटेड ड्रिंक सूजन से निपटने में मदद कर सकती है, लेकिन यह सच नहीं है, वास्तव में यह बिल्कुल उल्टा है. कार्बोनेटेड ड्रिंक में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा होती है. जब आप इन ड्रिंक्स को पीते हैं, तो आप इस गैस की एक बड़ी मात्रा को निगल जाते हैं. यह गैस पाचन तंत्र में फंस जाती है, जिससे सूजन और ऐंठन भी हो सकती है.

Morning Stretching Exercise: अपने दिन की शानदार शुरूआत करने के लिए 5 बेस्ट मॉर्निंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव लाकर हमेशा के लिए पाएं कब्ज से छुटकारा

Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो इन 6 आसान टिप्स को फॉलो करें

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, हेल्दी पाचन के लिए भी कमाल है शतावरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -