होम »  गर्भावस्था & nbsp;»  Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो इन 6 आसान टिप्स को फॉलो करें

Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो इन 6 आसान टिप्स को फॉलो करें

Tips For Normal Delivery: ऐसी चीजें हैं जो आप एक सेफ और नॉर्मल डिलीवरी सुनिश्चित करने और जटिलताओं से बचने के लिए कर सकते हैं. नॉर्मल डिलीवरी के तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी चाहते हैं तो इन 6 आसान टिप्स को फॉलो करें

Tips For Normal Delivery: यह भविष्य के गर्भधारण में जटिलताओं के जोखिम को भी रोकता है.

आप एक गर्भवती मां हैं, तो आप जानती हैं कि गर्भावस्था एक लंबा, शारीरिक और मानसिक रूप से भीषण अनुभव है, लेकिन एक सामान्य प्रसव से माताओं को सिजेरियन के माध्यम से किए गए प्रसव की तुलना में जल्दी हेल्दी बॉडी वापस पाने में मदद मिलती है. बच्चे के जन्म के बाद मां मजबूत होती है और बच्चा भी उतना ही मजबूत होता है क्योंकि प्राकृतिक जन्म ने उसे अपने अंगों को पूरी तरह से विकसित करने का समय दिया है. यह भविष्य के गर्भधारण में जटिलताओं के जोखिम को भी रोकता है.

Morning Stretching Exercise: अपने दिन की शानदार शुरूआत करने के लिए 5 बेस्ट मॉर्निंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

सेफ डिलीवरी के लिए आसान उपाय | Simple Steps For Safe Delivery


1. अपने शरीर पर विश्वास करें


आपका शरीर नौ महीने तक इसमें एक बच्चे को विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है और जब तक आपको डॉक्टर द्वारा निदान की गई कोई गंभीर चिकित्सा समस्या नहीं है, तब तक यह ऐसा करने में सक्षम होगा. आप श्रोणि और योनि के ऊतकों को प्रसव को बनाए रखने के लिए एक तरह से बनाया गया है. आपका मस्तिष्क दर्द के साथ मदद करने के लिए प्रसव के समय एंडोर्फिन छोड़ता है.

2. यूस कॉपिंग मैकेनिज्म

उन कक्षाओं में भाग लें जो प्राकृतिक श्रम के लिए पेन मैनेजमेंट तकनीकों को दिखाती हैं, जैसे कि श्वास, सेल्फ हिप्नोसिस और विश्राम. ध्यान करें, घूमें, मालिश करें और तनाव कम करने और अपने शरीर को आराम देने के लिए संगीत सुनें. प्राकृतिक प्रसव सिजेरियन की तुलना में अधिक दर्दनाक होते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दर्द से निपट सकें.

अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव लाकर हमेशा के लिए पाएं कब्ज से छुटकारा

3. एक डॉक्टर चुनें जो नेचुरल बर्थ में प्रो हो

अपने डॉक्टर से विस्तार से बात करें. इस बारे में अपने पार्टनर से बात करना भी जरूरी है. अगर आपकी देखभाल करने वाले लोग एक ही पेज पर हैं तो आपके टारगेट को पाने की संभावना बढ़ जाती है.

4. वजन बढ़ाने वाली गतिविधियों को सीमित करें

सुनिश्चित करें कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सब्जियों को शामिल करें और हाई शुगर वाले फूड्स को इससे बाहर निकालें. आपकी दूसरी और तीसरी तिमाही में 340-450 एक्स्ट्रा कैलोरी शिशु के लिए पर्याप्त होती है, इसलिए ज्यादा न खाएं. हर रोज 10 मिनट की सैर प्रसव के दौरान होने वाले किसी भी दर्द को कम कर देगी.

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय क्या करें और किन चीजों को करने से बचें? यहां है बेस्ट गाइड

5. पानी का प्रयोग करें

शॉवर लेना, बाथटब में नहाना, बर्थिंग पूल और हॉट कंप्रेस का उपयोग करना ऐसे उपकरण हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं और आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप भी कब्ज से बचने के लिए रोजाना 10 गिलास पानी पिएं. गर्भावस्था के दौरान पाचन धीमा हो जाता है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहें.

6. हेल्दी रहें

नेचुरल बर्थ आमतौर पर कम जोखिम वाली माताओं के लिए केवल एक सुरक्षित विकल्प होता है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए हर संभव प्रयास करें! हेल्दी पोषण और एक्सरसाइज प्लान पर ध्यान केंद्रित करने से उस टारगेट को पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है. गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं को मतली और थकावट की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

Side Effects Of Coconut Oil: नारियल तेल के इन 4 हैरान करने वाले दुष्प्रभावों को जानकर आप भी चौंक जाएंगे

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, हेल्दी पाचन के लिए भी कमाल है शतावरी

Fitness Tips: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए यहां हैं डाइट और एक्सरसाइज टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -