होम »  लिविंग हेल्दी »  Turmeric Benefits: बालों का झड़ना रोकने, स्किन और पाचन को हेल्दी रखने के साथ लीवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है हल्दी

Turmeric Benefits: बालों का झड़ना रोकने, स्किन और पाचन को हेल्दी रखने के साथ लीवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है हल्दी

Benefits Of Turmeric: लीवर को डिटॉक्सीफाई करने से लेकर, बालों के झड़ने को कम करने, पाचन और इम्यूनिटी में सुधार करने तक, यहां आपकी डाइट में हल्दी को शामिल करने के फायदे और तरीकों के बारे में बताया गया है.

Turmeric Benefits: बालों का झड़ना रोकने, स्किन और पाचन को हेल्दी रखने के साथ लीवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है हल्दी

Benefits Of Haldi: चमकीले पीले रंग की हल्दी पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं

खास बातें

  1. चमकीले पीले रंग की हल्दी पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं.
  2. हल्दी प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई होता है.
  3. यहां आपकी डाइट में हल्दी को शामिल करने के फायदे बताए गए हैं.

Health Benefits Of Turmeric: अक्सर इसे 'मसालों की रानी' या आयुर्वेदिक चिकित्सा के स्टेपल के रूप में जाना जाता है. हल्दी का स्वाद कड़वा होता है, अक्सर भारतीय व्यंजन तैयार करते समय उपयोग की जाती है. दूध और तेल में मिलाकर सेवन करने से इसके फायदे कमाल के हैं. चमकीले पीले रंग की हल्दी पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-म्यूटाजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे अविश्वसनीय उपचार गुणों से भरपूर है. हल्दी प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयर, मैग्नीशियम और जिंक सहित कई पोषक तत्वों से भरी हुई है. हल्दी के स्वास्थ्य लाभ कई हैं लेकिन लोग हल्दी को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में कम ही जानते हैं. यह कुछ कठिन बीमारियों को ठीक करने के लिए एक प्राकृतिक उपचारक के रूप में कार्य करता है. यहां आपकी डाइट में हल्दी को शामिल करने के फायदे और तरीकों के बारे में बताया गया है.

जोड़ों के दर्द, सूजन और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गाउट रोगी खाएं ये 5 फूड्स

हल्दी के 6 स्वास्थ्य लाभ और उपयोग करने का तरीका | 6 Health Benefits And Ways Uses Of Turmeric


1. इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

सबसे पहला लाभ हल्दी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको बीमारी से बचाने के लिए एक पारंपरिक उपाय माना जाता है. इसमें लिपोपॉलेसेकेराइड- एक पदार्थ होता है जो शरीर की इम्यूनिटी को उत्तेजित करने में मदद करता है और सर्दी, फ्लू और खांसी को रोकता है. डाइट में आधा चम्मच हल्दी को शामिल करने या हर रोज एक गिलास गर्म दूध के साथ पीने की सलाह देते हैं.

जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन

l3uojl0oBenefits Of Turmeric: हल्दी शरीर की इम्यूनिटी को उत्तेजित करने में मदद करती है

2. बालों का गिरना कम करता है

हल्दी बालों को झड़ना रोकने में मददगार मानी जाती है. हल्दी के जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण सूजन को बाहर निकालते हैं, जिससे आपके शरीर से बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं. यह आपकी स्कैल्प के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम करता है और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है. या तो मौखिक रूप से हल्दी का 1 चम्मच है या इसे तेल के साथ मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं.

Exercise For Beginners: बिगनर्स मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने में के लिए इन 5 कारगर एक्सरसाइज को करें

3. वजन घटाने में मदद करती है

हल्दी के घटक में वसा का जमाव अक्सर वसा के संचय से जुड़ा होता है, करक्यूमिन वसा के संचय को रोकता है. कर्क्यूमिन में वसा के जमाव को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. हल्दी का कार्बोहाइड्रेट सेवन करने पर शरीर में अवशोषित नहीं होता है और इस तरह वसा में कमी आती है.

4. स्किन समस्याओं को रखती है दूर

हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल कार्य त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं और फुंसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं. एंटीसेप्टिक गुण एक या शारीरिक चोट की चिकित्सा प्रक्रिया को तेज करता है, त्वचा की जलन को शांत करता है और संक्रमण के प्रसार को रोकता है. इसके अलावा, मसाला त्वचा को पराबैंगनी विकिरण या यूवी किरणों से भी बचाता है, झुर्रियों और काले धब्बों को बनने से रोकता है.

तेजी से Weight Loss करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम सोना, भूख मारना, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी 7 गलतियों को बिल्कुल न करें

5. लीवर को हेल्दी रखती है

जब विषाक्त पदार्थ और वायरस लीवर के कार्यों को बाधित करते हैं तो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है. जब दैनिक रूप से सेवन किया जाता है, तो हल्दी शरीर, विशेष रूप से लीवर को डिटॉक्सीफाई कर सकती है. कर्क्यूमिन पित्ताशय की थैली (जो भोजन को तोड़ता है) को उत्तेजित करता है और पित्त को मुक्त करता है जो बदले में लीवर को साफ करता है.

6. पाचन तंत्र को मजबूत करती है

हल्दी पाचन तंत्र में गैस और सूजन से राहत देने में मदद करती है. हल्दी पित्त को छोड़ने में मदद करती है. पित्त एसिड वसा और वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करता है और प्रोटीन और स्टार्च के पाचन का समर्थन करता है. करक्यूमिन अल्सर, आंतों में रक्तस्राव और ऐंठन को रोकता है. यह कब्ज के इलाज में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

Malaika Arora ने बताए बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के बेहरीन मूव्स

How To Treat Wrist Pain: कलाई में दर्द का कारण और छुटकारा पाने के लिए आसान उपाय

ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------