होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स को सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है. इन छोटे-छोटे बीजों में फाइबर और प्रोटीन के गुण भरे हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

Chia Seeds: चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, और कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  1. चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, और कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है.
  2. चिया सीड्स सबसे अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है.
  3. चिया सीड्स अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक भरपूर सोर्स माना जाता है.

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स दिखने में छोटे हो सकते हैं, लेकिन पोषण के मामले में, ये छोटे बीज इस ग्रह पर सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं. चिया सीड्स को अच्छे गुणों के कारण इसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है. हम आपको चिया सीड्स के हेल्थ लाभों के बारे में बताएं, उससे पहले आप इन सुपर सीड्स के पोषण वैल्यू पर एक नजर डालें. एक चम्मच चिया सीड्स, में लगभग पाँच पाउंड, में 69 कैलोरी, 4 ग्राम फैट, 2 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर पाया जाता है. चिया सीड्स के पोषण वैल्यू हेल्थ को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करता है. चिया सीड्स में सबसे अच्छी बात ये है, कि ये बहुमुखी हैं, सीड्स के सेवन का कोई विशेष मापदंड नहीं है. इन्हें सलाद, स्मूदी, सब्जी करी और कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं चिया सीड्स के लाभों के बारे में.

चिया सीड्स के सेवन से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन लाभः


1. फाइबरः

ये छोटे चिया सीड्स फाइबर के साथ पैक किए जाते हैं, केवल एक चम्मच में 5 ग्राम, चिया सीड्स और एक चम्मच चिया सीड्स में  20% फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जितनी आपको डेली फाइबर की आवश्यकता होती है. ये सीड्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करते हैं. ये कब्ज और आंत की समस्याओं में मदद करने का काम कर सकते हैं. 

2. मजबूत हड्डियांः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको कैल्शियम के अलावा, फास्फोरस और मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है. ये पोषक तत्व चिया सीड्स से प्राप्त किए जा सकते हैं. न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फॉस्फोरस का सेवन करने वाले लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का खतरा 45% कम था. एक चम्मच चिया सीड्स में फॉस्फोरस के 122 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 47 मिलीग्राम पाया जाता है. डेली डाइट में हमें फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की आवश्यकता का 17% और 15% तक हो सकती है. 

3. प्रोटीन सोर्सः

मानव शरीर को पूर्ण प्रोटीन के अलावा अमीनो एसिड की भी अवश्यकता होती है. ये आमतौर पर पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. हालाँकि, चिया सीड्स पूर्ण प्रोटीन का एक संयंत्र-आधारित स्रोत हैं. शाकाहारी लोगों के लिए चिया सीड्स सबसे अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है. हालांकि चिया सीड्स में बहुत अधिक प्रोटीन नहीं पाया जाता है. एक चम्मच चिया सीड्स में केवल 2 ग्राम प्रोटीन होता है. इसे आप अपनी डाइट में सलाद, हलवा, और स्मूदी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

aupahka8

चिया सीड्स को वजन कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है.

4. ओमेगा 3 फैटी एसिडः

चिया सीड्स अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक भरपूर सोर्स माना जाता है. यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्रकार है जो हार्ट की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इस फैटी एसिड को मानव शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जा सकता है, इसलिए, फूड सोर्स से इसका सेवन करना चाहिए. 

5. हाइड्रेटेड रखने मेंः 

यहां पर चिया सीड्स को इस्तेमाल करने का एक और अच्छा रिजन है. जब भी आप बाहर जाए उससे पहले चिया सीड्स ड्रिंक का सेवन करें. चिया सीड्स बहुत सारे पानी को सोखने का काम करता है. जो एथलीटों या रनिंग पर जाने वालों को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने का काम कर सकता है. एक ग्राम चिया सीड्स में 12 ग्राम पानी भिगोने की क्षमता होती है. 

6. वेट लॉसः

हाई फाइबर होने के कारण चिया सीड्स आपको लंबे समय तक भरा होने का एहसास दिलाता है. जिससे आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है. एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 7 से 14 ग्राम चिया बीज खाते हैं, वे आमतौर पर जो, खाते हैं उससे 25% कम खा जाते हैं. एक और कारण है कि, ये तृप्ति को प्रेरित करते हैं. जिसमें पानी को अवशोषित करने की क्षमता है. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण, आप अधिक खाने से बच सकते हैं. जो आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

7. कैल्शियमः

चिया सीड्स लैक्टोज और शाकाहारी लोगों के लिए कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हो सकता है. यदि आप एक डेयरी-उपभोक्ता हैं, तो बस अपने कैल्शियम की खपत को बढ़ाने के लिए इन बीजों को अपने मिल्क शेक या दही में मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

8. टाइप 2 डायबिटीजः

डायबिटीज टाइप 2 के रोगियों के स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाने के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल कम कर ब्लड प्रेशर के मरीजों की मदद कर सकता है. डायबिटीज के रोगी हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

देश में 2021 के शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Covid Reinfection: दोबारा हो सकता है Covid-19 संक्रमण! लक्षण हो सकते हैं ज्यादा गंभीर: रिसर्च

Immune System Mistakes: बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं आपकी ये 5 गलतियां, आप से ही कर दें बंद!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------