होम »  लिविंग हेल्दी »  Immune System Mistakes: बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं आपकी ये 5 गलतियां, आप से ही कर दें बंद!

Immune System Mistakes: बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं आपकी ये 5 गलतियां, आप से ही कर दें बंद!

Avoid Immunity Mistakes: यह समय ऐसा है जब मौसम अपने बदलाव के साथ कई वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) और मौसमी फ्लू लेकर आता है. ऐसे में जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है वो है इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करना. एक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी कई संक्रमक रोगों को दूर रखने में मदद कर सकता है. बदलते मौसम के साथ आपको कुछ गलतियों से बचना चहिए जो इम्यूनिटी को कमजोर (Weak Immunity) कर सकती हैं.

Immune System Mistakes: बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं आपकी ये 5 गलतियां, आप से ही कर दें बंद!

Avoid Immunity Mistakes: इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाने के लिए आज से ही छोड़ दें ये काम

खास बातें

  1. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए न करें ये गलतियां.
  2. आपकी ये 5 गलतियां इम्यूनिटी को करती कमजोर.
  3. बदलते मौसम में अपनी इन गलतियों को न दोहराएं.

How Can I Boost My Immune System: यह समय ऐसा है जब मौसम अपने बदलाव के साथ कई वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) और मौसमी फ्लू लेकर आता है. ऐसे में जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है वो है इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करना. एक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी कई संक्रमक रोगों को दूर रखने में मदद कर सकता है. बदलते मौसम के साथ आपको कुछ गलतियों से बचना चहिए जो इम्यूनिटी को कमजोर (Weak Immunity) कर सकती हैं. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको बार-बार बीमार होने से बचाता है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) भी करते हैं, लेकिन अगर बदलते मौसम में कुछ चीजों को नजरअंदाज करते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता सकता है. यहां जानें कौन सी हैं वह गलतियां जो आपकी इम्यूनिटी को वीक कर सकती हैं और आपको किन गलतियों से बचना चाहिए.

कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन गलतियों को न दोहराएं | Do Not Repeat These Mistakes To Keep The Immune System Strong


1. ज्यादा नमक खाना

आपकी ये गलती इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. नमक न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी बनता है. मैसम बदलने पर वॉटर रिटेंशन के चलते ज्यादा नमक का सेवन आपकी इम्यूनिटी कमजोर कर सकता है. इसलिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें जिसमें ज्यादा नमक की मात्रा हो.

अर्थराइटिस से हैं परेशान? इन डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो कर ही बनेगी बात!

tvtjm5dgAvoid Immunity Mistakes: नमक का ज्यादा सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकता है. 

2. मसालेदार खाना

कई लोग गर्मियों में गर्मी लाने के लिए मसालेदार खाना खाते हैं. इससे न सिर्फ आपका पाचन प्रभावित होता है बल्कि इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है. सर्दियों में कुछ सब्जियां ऐसी आती हैं जिनमें मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. इन सब्जियों में गोभी, मटर आलू, बंद गोभी शामिल हैं. अगर आप भी ज्यादा मसाले खाते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है.

एंटी वायरल गुणों से भरी ये 5 जड़ी-बूटियां हमेशा रखती हैं हेल्दी, कई बीमारियों से करेंगी बचाव, जानें सेवन का तरीका!

3. कम पानी पीना

ठंड के मौसम में पानी पीने की इच्छा कम होती है. इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए आपका हाइड्रेट रहना भी जरूरी है. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बदलते मौसम में आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. डिहाइड्रेशन न सिर्फ पाचन से जुड़ा हुआ है बल्कि यह कई बीमारियों को भी निमंत्रण दे सकता है.

4. समय पर भोजन न करना

अगर आप सर्दियों में समय पर भोजन नहीं करते हैं, तो भी आपकी गट हेल्थ पर असर हो सकता है. इम्यूनिटी आपकी समग्र लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है. सर्दियों में दिन छोटा होने लगता है. दिन छोटे होने की वजह से लोगों के खाने पीने का रुटीन बिगड़ जाता है. बदलते मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि खाने में अंतराल जरूर हो, लेकिन किसी भी खाने को मिस न करें.

 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन है इलायची, इन 3 तरीकों से करें सेवन!

mclacnho

Immune System Mistakes: समय पर खाना खाने से स्वास्थ्य रहता है हेल्दी 

5. ज्यादा मीठा भी हानिकारक

ठंडियों में मिठाई खाने की इच्छा ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप सर्दियों में ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि मीठा ज्यादा ना खाएं. मीठे का सेवन हाई शुगर लेवल का कारण बन सकता है. इसके साथ अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं तो ज्यादा मीठे का सेवन आपकी इस मेहनत पर पानी फेर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 डाइटरी हैबिट्स किडनी की पथरी से बचाव करने में करेंगी आपकी मदद, जानें क्या खाने से हेल्दी रहेगी किडनी!

बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल, इस तरीके से करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------