होम »  ख़बरें »  देश में 2021 के शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया!

देश में 2021 के शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया!

India Coronavirus Vaccine: अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर कोविड-19 के मामलों में है. भारत में कोविड-19 के 55,342 अब तक नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले 71.75 लाख के पार पहुंच गए हैं

देश में 2021 के शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया!

Covid-19 vaccine in India: अगले साल की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से देश में वैक्सीन होगी.

खास बातें

  1. देश में 2021 की शुरुआत तक कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद
  2. देश में कोरोना बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 62 लाख को पार कर गई है
  3. आपातकालीन प्रयोग की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच एक अच्छी खबर आई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ( Dr Harsh Vardhan) ने मंगलवार को कहा कि भारत में अगले साल की शुरुआत तक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) उपलब्ध होने की उम्मीद है. और एक जगह से नहीं बल्कि कई स्त्रोतो से वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद जताई. हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि 2021 की पहली तिमाही तक हमारे पास एक कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) उपलब्ध होने की संभावना है.   

डॉक्टर हर्षवर्धन ने मंत्री समूह की बैठक में कहा कि "हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से देश में वैक्सीन होगी. देश में टीकों का वितरण करने के लिए हमारे विशेषज्ञ समूह पहले से ही रणनीति तैयार करने में जुटे हुए हैं. हम निश्चित रूप से कोल्ड चेन सुविधाओं को मजबूत कर रहे हैं."

मौजूदा समय में, देश में चार कोरोनावायरस वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल ट्रायल (Pre-Clinical Trial) एडवांसड स्टेज में है.


इससे पहले, रविवार को स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि  सरकार ने कोविड 10 टीके के आपातकालीन प्रयोग की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया है. उन्होंने कहा, ‘‘रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की खातिर टीके के आपातकालीन प्रयोग की अनुमति देने के लिए पर्याप्त सुरक्षा और प्रभावी आंकड़ों की जरूरत होगी. तभी आगे की कार्रवाई होगी. 

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को कहा, "भारत की बड़ी आबादी को देखते हुए कोई भी देश वैक्सीन की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है. इसलिए हम भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुसार, देश में कई COVID-19 वैक्सीन को पेश करने की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए स्वतंत्र हैं."

आपको बता दे कि अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर कोविड-19 के मामले में है. भारत में कोविड-19 के 55,342 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले 71.75 लाख के पार पहुंच गए हैं जबकि बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 62 लाख को पार कर गई है.


टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------