होम »  लिविंग हेल्दी »  Bathing Mistakes: इन 5 काम को करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए, जानें क्यों?

Bathing Mistakes: इन 5 काम को करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए, जानें क्यों?

Showering And Bathing Mistakes: अक्सर हम नहाने के बारे में ज्यादा सोचते नहीं और सुबह, शाम दिन में किसी भी समय नहा लेते हैं. हमारे मन में कुछ ऐसा नहीं होता है कि किसी समय नहाने (Bath) से नुकसा भी हो सकता है, लेकिन दैनिक जीवन में कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने के तुरंत बाद नहाने से हम बीमार हो सकते हैं. ऐसे में हमें कुछ काम करने के बाद नहाने से परहपेज करना चाहिए या कुछ समय बाद नहाना चाहिए

Bathing Mistakes: इन 5 काम को करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए, जानें क्यों?

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए

Bathing Mistakes:  अक्सर हम नहाने के बारे में ज्यादा सोचते नहीं और सुबह, शाम दिन में किसी भी समय नहा लेते हैं. हमारे मन में कुछ ऐसा नहीं होता है कि किसी समय नहाने से नुकसान भी हो सकता है, लेकिन दैनिक जीवन में कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने के तुरंत बाद नहाने से हम बीमार हो सकते हैं. ऐसे में हमें कुछ काम करने के बाद नहाने से परहपेज करना चाहिए या कुछ समय बाद नहाना चाहिए. अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको हार्ट की परेशानी भी हो सकती है, यहां तक कि पैरालिसिस का अटैक (Paralysis Attack) आने की भी आशंका बढ़ सकती है.

नहाना (Bath) हम सभी की डेली लाइफ का हिस्सा है और हमने कभी सोचा भी नहीं होगा कि कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें करने के बाद नहाना नहीं चाहिए, लेकिन हर दिन हम कुछ ऐसे काम करते हैं, जिनके तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए. ऐसा करने पर हमें सिरदर्द, बुखार (Fever After Taking Bath) या कई और परेशानियां हो सकती हैं. यहां जानें कौन से हैं वह काम जिन्हें करने के बाद तुरंत नहाना नहीं चाहिए.

क्या डायबिटीज में आम खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


1. सोकर उठने के तुरंत बाद

अगर आप सुबह को सोकर उठते हैं और तुरंत नहा लेते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है और यह आदत आज ही छोड़ दें क्योंकि ऐसा करने से आप हार्ट बीपी का मरीज भी बन सकते हैं. सोते समय भी हमारे शरीर का तापमान अधिक होता है और ब्लड फ्लो की स्पीड भी अधिक होती है. अगर हम बिस्तर से उठकर सीधे जाकर शॉवर के नीचे खड़े हो जाएंगे तो हमारा शरीर सर्दी-गर्मी का शिकार हो जाता है. सुबह के समय सोकर उठें तो कम से कम आधा घंटे बाद ही नहाने जाएं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

npus5v6Bathing Mistakes: सोकर उठने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए

2. कहीं बाहर से आने के बाद

अगर आप कहीं बाहर से पैदल चलकर आने के तुरंत बाद नहाते हैं तो आपके शरीर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा करने से पहले कम से कम 30 मिनट का ब्रेक लें. क्योंकि जब हम बाहर से आते हैं इस दौरान हमारे शरीर की ग्रमी काफी बढ़ी हुई होती है, ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से हमारे शरीर का तापमान अचानक कम हो जाता है और हमें सिरदर्द और बुखार हो सकता है.

गर्मियों में बनाएं तिल के तेल का फेस और Hair Mask, मिलेगी ग्लोइंग स्किन, Hair Fall, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

3. खाना खाने के ठीक बाद

खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी नहीं नहाना चाहिए. अगर आपको नहाना ही है तो खाना खाने से पहले नहाएं. क्योंकि खाना खाने के बाद हमारे शरीर की ऊर्जा खाना पचाने में लग जाती है और शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है, लेकिन जब हम नहाते हैं तो पानी के कारण हमारे शरीर का तापमान कम होता है. ऐसे में न सिर्फ पाचन क्रिया पर असर हो सकता है बल्कि बुखार आ सकता है या तेज सिर दर्द की दिक्कत हो सकती है इसके साथ ही कई और परेशानियां भी हो सकती हैं.

f9uqh89o

4. वर्कआउट करने के तुरंत बाद

वर्कआउट या डांस करने के दौरान हमारे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत तेजी से होने लगता है, इससे हमें गर्मी का अहसास होता है. आमतौर पर लोग गर्मी और पसीने से बचने के लिए एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहाने लगते हैं. ऐसा करना सेहत को नुकसान हो सकता है. जब भी आप एक्सरसाइज करें तो अपने शरीर के तापमान और ब्लड प्रेशर को स्थिर होने दें तभी नहाने जाएं.

Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!

5. गर्म चीजें खाने या पीने के बाद

अक्सर हम चाय-कॉफी या सूप पीने के बाद नहा लेते हैं. या कुछ गरमा गर्म तला भुना हुआ खाने के बाद नहाने जाते हैं. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप गुनगुने या गर्म पानी से नहा रहे हैं तो 1 घंटे बाद नहा सकते हैं. गर्म पेय पदार्थों का जब सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है, जिसे नॉर्मल होने में समय लग सकता है.

हेल्थ से जुड़ी और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

 तेजी से कम करना है वजन, रोज करें ये 5 योगासन, पेट की चर्बी भी होगी गायब

क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------