होम »  लिविंग हेल्दी »  High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता

एक प्रोटीन युक्त नाश्ता से कई तरह के फायदे होते हैं. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ और दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है.

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता: आप स्प्राउट्स के साथ सलाद, चीला या टिक्की बना सकते हैं.

खास बातें

  1. प्रोटीन एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी शरीर को हर दिन जरूरत होती है
  2. स्प्राउट्स विटामिन और प्रोटीन भरपूर होते हैं
  3. स्प्राउट्स को अपने आहार में शामिल करें

प्रोटीन एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी आपके शरीर को हर दिन जरूरत होती है. यह मांसपेशियों की मरम्मत और रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक प्रोटीन युक्त नाश्ता से कई तरह के फायदे होते हैं. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ और दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है. वर्कआउट के बाद प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपको ठीक होने में मदद कर सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हालिया पोस्ट में हाई प्रोटीन नाश्ते के फायदों के बारे में बताया और लिखा, "एक हाई प्रोटीन नाश्ता मांसपेशियों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है और और मांसपेशियों को बढ़ाकर वजन घटाने,  कैलोरी बर्न करने, हार्मोन को संतुष्ट करने, ग्लूकोज विनियमन और रात में स्नैक की इच्छा को कम करने में मदद करता है."

इस हाई प्रोटीन नाश्ता को जरूर करें ट्राई

आप अपने नाश्ते में प्रोटीन को कई तरह से शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन शेक और स्मूदी के अलावा, कई सस्ते इंग्रेडिएंट्स हैं जो आपके प्रोटीन इनटेक को बढ़ा सकते हैं. स्प्राउट्स भी एक आसान और हेल्दी ऑप्शन हैं. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, बल्कि स्प्राउट्स आपको कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान कर सकता है.


न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, "अंकुरित होने की प्रक्रिया से पोषक तत्वों का स्तर बढ़ जाता है, जिससे स्प्राउट्स प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और विटामिन सी और के से भरपूर हो जाते हैं."

Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

स्प्राउट्स खाने के फायदे:
 

1. इम्यूनिटी बढ़ाए

बत्रा कहती हैं, स्प्राउट्स में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. "विटामिन सी सामग्री के उच्च स्तर के साथ, स्प्राउट्स शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के लिए शक्तिशाली उत्तेजक बनाते हैं जो बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.  प्रचुर मात्रा में विटामिन ए की उपस्थिति भी उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी एंटीऑक्सिडेंट के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

2. स्किन हेल्थ को बढ़ावा दें

हेल्दी खाना आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. जब आप सही खाते हैं, तो पोषक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा सेवन आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद कर सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, "यह याद रखना जरूरी है कि जो आप अपने शरीर में डालते हैं वह आपकी स्किन पर दिखता है.  स्प्राउट्स के साथ, आप हेल्दी खा रहे हैं और अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व दे रहे हैं"

Home Remedies For Earache: कान दर्द से आराम दिला सकते हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

3. पाचन में सुधार

फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अंकुरित होने से अघुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, एक प्रकार का फाइबर जो मल त्याग में सुधार कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है.  यह आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है.

idrnj9so

High-fibre content of sprouts can help keep digestive issues at bay
Photo Credit: iStock

नोट करें!

बत्रा आगे कहती हैं, "अगर आप अंकुरित अनाज खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो इसे अच्छी तरह से स्टीम कर लें और बेहतर पाचन के लिए उबले हुए आलू में डालें."

Oxidative Stress बनता है इन गंभीर समस्याओं का कारण, जानें इससे निपटने के लिए कुछ आसान तरीके

स्प्राउट्स को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

आप कटे हुए खीरा, टमाटर और प्याज के साथ अंकुरित सलाद तैयार कर सकते हैं.  इसमें थोड़ा सा नींबू और मसाले डालना न भूलें. आप अंकुरित दाल से चीला या टिक्की भी बना सकते हैं.

तो इंतजार किस बात का ? प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के इन सुपर एनर्जेटिक ऑप्शन को आजमा

(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं.)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------