होम »  लिविंग हेल्दी »  Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

Food To Avoid In Thyroid: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होती है. यह डाइट (Diet) हार्मोन के स्राव को प्रभावित कर सकता है. थायराइड (Thyroid) से पीड़ित लोगों के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

Food Not Eat In Thyroid: हाइपोथायरायडिज्म पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है

खास बातें

  1. हाइपोथायरायडिज्म कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है.
  2. थायराइड की समस्या में नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स.
  3. थायरॉयड की समस्या होने पर इसकी गतिविधि प्रभावित होती है.

What Not To Eat In Thyroid: हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाने वाला अंडरएक्टिव थायराइड एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है. इस स्थिति के कारण हार्मोन का असंतुलन कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. शुरू में थायराइड, थायरॉयड लक्षण (Thyroid Symptoms) नहीं दिखा सकता है. बाद की अवस्था में, यह स्थिति थकान, वजन बढ़ना, मांसपेशियों में कमजोरी (Muscle Weakness), कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि, बालों का गिरना, कठोर जोड़ों, अवसाद जैसे लक्षणों को जन्म दे सकती है. अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो अंडरएक्टिव थायरॉइड से हृदय रोग (Heart Disease), खराब मानसिक स्वास्थ्य, बांझपन, अस्वास्थ्यकर वजन कम होने का खतरा बढ़ सकता है. डाइट इस स्थिति को मैनेज करने में एक प्रभावी भूमिका निभा सकती है. हाइपोथायरायडिज्म के दुष्प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस लेख में, आप उन खाद्य पदार्थों को समझेंगे जिन्हें आपको इस स्थिति से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए बचना चाहिए.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्


हाइपोथायरायडिज्म में न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods In Hypothyroidism

1. सोया

अध्ययन बताते हैं कि जो महिलाएं अधिक समय तक सोया उत्पादों का सेवन करती हैं, वे हाइपोथायरायडिज्म के उच्च जोखिम से पीड़ित हो सकती हैं. सोया उत्पादों में प्लांट-आधारित एस्ट्रोजन भी होता है. एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ स्तर थायराइड के असंतुलन का कारण बन सकता है. इसलिए, सोया उत्पादों की खपत को कम करने की सलाह दी जाती है.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

2. बहुत ज्यादा आयोडीन

हाइपोथायरायडिज्म के कुछ रूप आयोडीन के अपर्याप्त स्तर के कारण होते हैं. इसलिए, बहुत से आयोडीन को अपने आहार में शामिल करते हैं. बहुत अधिक आयोडीन हार्मोन पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है. इसलिए, अपने आहार में बहुत अधिक आयोडीन शामिल करने से पहले हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करें.

ts3rooq8Hypothyroidism: अपने आहार में बहुत अधिक आयोडीन शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से राय लें

3. कुछ सब्जियां

पोषक तत्वों से युक्त कुछ सब्जियां थायराइड हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं. अगर आप जोखिम में हैं तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, केल, शलजम, ब्रोकोली और बॉक चोय जैसी कुछ क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

Natural Hair Oil: तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

4. वसायुक्त भोजन

वसा आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से हानिकारक है. वसा को स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर वसा में विभाजित किया जा सकता है. अध्ययनों में पाया गया है कि फैटी थायरॉयड हार्मोन दवाओं को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को परेशान कर सकता है. तले हुए खाद्य पदार्थों, वसायुक्त खाद्य पदार्थों और अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अपने सेवन को सीमित करें.

n6g1leegFood To Avoid In Thyroid: प्राकृतिक रूप से हार्मोन को संतुलित करने के लिए स्वस्थ आहार चुनें

5. कैफीन

बहुत अधिक कैफीन थायरॉयड हार्मोन के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता है. अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है. यह अनिद्रा और कई पाचन मुद्दों को जन्म दे सकता है. ऐसे में कैफीन के सेवन से परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने बताया एक्ने फ्री स्किन पाने का आसान नुस्खा, किचन में मौजूद सिर्फ 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

तेजी से वजन घटाने के लिए इन 8 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा बॉडी फैट!

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं काली मिर्च के फायदे, जानें इस मसाले के 21 स्वास्थ्य लाभ!

ये 5 योगासन अस्थमा के लक्षणों को करते हैं दूर, खांसी से मिलेगी राहत, सांस लेने में होगी आसानी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------