होम »  लिविंग हेल्दी »  Bone Health: हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कमी!

Bone Health: हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कमी!

Bone Health: कई लोग हड्डियों की कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं. सर्दियों (Winter) में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है. हड्डियों की मजबूती (Bone Firming) के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (Calcium) होना जरूरी है. हड्डियां कमजोर क्यों होती हैं? (Why Are Bones Weak) हड्डियां कमजोर होने के कारण (Causes) कई हो सकते हैं.

Bone Health: हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कमी!

Bone Health: कई लोग हड्डियों की कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं.

खास बातें

  1. हड्डियों में कमजोरी पोषक तत्वों की कमी से होती है.
  2. इन पोषक तत्वों के सेवन से दूर होगी कमी!
  3. जानें क्या खाने से मजबूत होंगी हड्डियां.

Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन, कैल्शियम और पोटेशियम के साथ-साथ कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. कई लोग हड्डियों की कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं. सर्दियों (Winter) में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है. हड्डियों की मजबूती (Bone Firming) के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (Calcium) होना जरूरी है. हड्डियां कमजोर क्यों होती हैं? (Why Are Bones Weak) हड्डियां कमजोर होने के कारण (Causes) कई हो सकते हैं. ये तो आप भी जानते होंगे कि शरीर मे कैल्शियम की आपूर्ती करने के लिए आपको दूध पीना चाहिए. लेकिन, क्या सिर्फ दूध पीने से कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) दूर हो सकती है. यह वह फूड हैं जो उन लोगों के काफी काम आ सकते हैं जो दूध पीना पसंद नहीं करते हैं. हम यहां बता रहे हैं उन पोषक तत्वों के बारे में जो हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. इन पोषक तत्वों को इनसे भरपूर फूड्स का सेवन करने से लिया जा सकता है. 

खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

1. विटामिन डी (Vitamin D)


विटामिन डी वसा में घुलनशील विटामिन का समूह है, जो शरीर में कैल्शियम तथा फॉस्फेट की मात्रा को बढ़ाता है। विटामिन डी कमी से आलस, थकावट हड्डियों की कमजोरी हो सकती है. सूरज की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन जो लोग हमेशा घरों में बंद रहते हैं, उन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती और उनका शरीर उचित मात्रा में विटामिन डी का निर्माण नहीं कर पाता है. साथ ही दूध, अंडे, चिकन, मछलियां जैसे सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन भी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं.

इस एक चीज का तेल हर छोटी-बड़ी बीमारी में है फायदेमंद, इंफेक्शन, बालों और स्किन के साथ कई रोगों में रामबाण!

ag12pimoBone Health: विटामिन डी की कमी से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं

2. कैल्शियम (Calcium)

कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिये उचित मात्रा में कैल्शियम का सेवन जरूरी है. कैल्शियम के लिए आप दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कैल्शियम और आयरन दोनों ही देने में मदद करती है. अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आपके लिए मछली भी अच्छा विकल्प है. साबुत अनाज, केले, सार्डिनेस, सालमन, बादाम, ब्रेड, टोफू और पनीर कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. 

टाइप 2 डायबिटीज में ये एक सुपरफूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें डाइबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं!

3. मैग्नीशियम (Magnesium)

मैग्नीशियम कमी से हड्डियां तो कमजोर हो ही सकती हैं साथ ही अनिद्रा, सिरदर्द और डिप्रेशन की समस्या हो सकती हैं. हड्डियों की कमजोरी बचने के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी है. पालक, चुकंदर, टमाटर, आलू, शकरकंद और किशमिश नियमित रूप से खाएं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिनसे हड्डियां मजबूत हो सकती हैं.

आयुर्वेद की जान और गुणों की खान यह जड़ी बूटी है हर मर्ज की दवा! फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ये 6 एक्सरसाइज और योग दिल को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा

kpc2bsiBone Health: मैग्नीशियम हड्डियों के लिए काफी जरूरी होता है.

4. पोटैशियम (Potassium)

जो लोग पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों की सेहत बेहतर रहती है. केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. पोटैशियम के लिए आप अपने आहार में जड़ यानी कंद-मूल शामिल करें. इनमें शकरकंद, आलू छिलके के साथ सहित अच्छा विकल्प है. इसके अलावा दूध या दूध से बनी चीजें भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------