होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Side Effects: विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार

Side Effects: विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार

Too Much Vitamin C: हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लेना जरूरी है. यह घाव भरने, आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है.

Side Effects: विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार

Vitamin C Side Effects: विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

खास बातें

  1. विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.
  2. हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लें.
  3. कई सप्लीमेंट्स में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है.

Disadvantages Of Too Much Vitamin C: विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कई फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होता है. हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लेना जरूरी है. यह घाव भरने, आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लोगों का विटामिन सी की खुराक लेने के सबसे आम कारणों में से एक यह विचार है कि वे आम सर्दी को रोकने में मदद करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है. कई सप्लीमेंट्स में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है, जो कुछ मामलों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिनमें किडनी की पथरी, पाचन समस्याएं शामिल हैं. यहां जानें इस विटामिन के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में.

Yoga Asanas For Elderly: बुजुर्गों के लिए 5 सबसे बेहतरीन योग आसन, जोड़ों के दर्द और जकड़न के लिए हैं कमाल

विटामिन सी के ज्यादा सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव | Side Effects Of Consuming Too Much Vitamin C



1. पाचन समस्याएं हो सकती हैं



अगर आप बहुत अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं तो आपको खराब पाचन का अनुभव हो सकता है. विटामिन सी का ज्यादा सप्लीमेंट लेने से दस्त, मतली और कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स होने की संभावना होती है.

2. किडनी की पथरी

अपनी डाइट से विटामिन सी प्राप्त करना सबसे अच्छा है. बहुत अधिक सप्लीमेंट लेने से किडनी की पथरी हो सकती है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डाइट नहीं, लेकिन सप्लीमेंट विटामिन सी आपके मूत्र में ऑक्सालेट लेवल में वृद्धि के प्रभाव के कारण पथरी के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. ऑक्सालेट एक शारीरिक अपशिष्ट है जो आपको सामान्य रूप से मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त विटामिन सी से छुटकारा दिलाता है. कुछ मामलों में क्रिस्टल बना सकता है, जो किडनी की पथरी का कारण बनता है.

3. प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं

विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आयरन की अधिकता हो सकती है. बदले में, यह आपके हृदय, लीवर, थायरॉयड, अग्न्याशय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

कुछ और साइडइफेक्ट्स...

  • मतली, उल्टी और दस्त
  • पेट में जलन
  • पेट में ऐंठन या सूजन
  • थकान, अनिद्रा
  • सिरदर्द
  • त्वचा की समस्या

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या

Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Herbs For Good Gut Health: आपकी आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं ये 5 प्राकृतिक जड़ी बूटियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -