होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा

Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा

Worst Foods For Health: यह पता करना आसान है कि कौन से फूड्स हेल्दी हैं और कौन से नहीं. आपको आम तौर पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और पुरानी बीमारियों को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए.

Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा

Unhealthy Foods: कुछ फूड्स स्वास्थ्यकर वसा, कृत्रिम अवयवों से भरे होते हैं

खास बातें

  1. इन फूड्स को डाइट से आज ही कर दें बाहर.
  2. हेल्दी रहने के लिए बिल्कुल न करें इन फूड्स का सेवन.
  3. यहां अनहेल्दी फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Unhealthy Foods: यह पता करना आसान है कि कौन से फूड्स हेल्दी हैं और कौन से नहीं. आपको आम तौर पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और पुरानी बीमारियों को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के लिए सबसे अनहेल्दी फूड्स का सेवन बिना इसके साइडइफेक्ट्स के जाने करने लगते हैं. आप चाहकर भी इन फूड्स से दूरी नहीं बना पाते हैं. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप बस कभी विरोध नहीं कर सकते हैं. ऐसे सबसे खराब फूड्स में न सिर्फ पोषक तत्वों की कमी होती है बल्कि यह स्वास्थ्य को कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपना स्वास्थ्य सिर्फ और सिर्फ अपने ही हाथ में होता है. यहां ऐसे 7 फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए.

Healthy Lung Habits: मजबूत, हेल्दी फेफड़ों के लिए फॉलो करें 5 स्मार्ट आदतें, लंग फंक्शन में भी होगा सुधार

इन 7 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद | Stop Consuming These 7 Foods From Today Itself



1. व्हाइट ब्रेड



ज्यादातर व्हाइट ब्रेड अस्वास्थ्यकर होते हैं अगर उन्हें बड़ी मात्रा में खाया जाता है, क्योंकि वे परिष्कृत गेहूं से बने होते हैं. इनमें फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों को व्हाइट ब्रेड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

2. अनाज वाला मीठा ब्रेकफास्ट

मीठे अनाज को गेहूं, जई, चावल और मकई से संसाधित किया जाता है. वे विशेष रूप से बच्चों के बीच लोकप्रिय हैं और अक्सर दूध के साथ खाया जाता है. उन्हें अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, अनाज भुना हुआ, कटा हुआ, गूदा, या परतदार होता है. वे आम तौर पर हाई शुगर से भरे होते हैं. अधिकांश ब्रेकफास्ट सीरियल्स का मुख्य पहलू उनकी उच्च चीनी सामग्री है.

3. फ्राइड, ग्रिल्ड या ब्रोइल्ड फूड

फ्राइंग, ग्रिलिंग और ब्रोइलिंग अस्वास्थ्यकर खाना पकाने के तरीकों में से हैं. इन तरीकों से पकाए गए खाद्य पदार्थ अक्सर अत्यधिक स्वादिष्ट और कैलोरी-घने होते हैं. जब उच्च गर्मी के तहत भोजन पकाया जाता है तो कई प्रकार के अस्वास्थ्यकर रासायनिक यौगिक भी बनते हैं. इनमें एक्रिलामाइड्स, एक्रोलिन, हेट्रोसाइक्लिक एमाइंस, ऑक्सीस्टेरोल, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) और उन्नत ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) शामिल हैं.

Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल

4. पेस्ट्री, कुकीज़ और केक

ज्यादातर पेस्ट्री, कुकीज, और केक अस्वस्थ हैं अगर इन्हें अधिक पैक किए गए संस्करणों में खाया जाता है. आमतौर पर इन्हें परिष्कृत चीनी, परिष्कृत गेहूं के आटे और अतिरिक्त वसा के साथ बनाया जाता है. जो अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट में उच्च हो सकता है. ये उपचार स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन इन फूड्स में लगभग कोई आवश्यक पोषक तत्व, प्रचुर कैलोरी, और कई संरक्षक नहीं हैं.

r899l26g

Worst Foods For Health: कुकीज और पेस्ट्री सबसे अस्वस्थकार फूड्स में से एक हैं 

5. लस मुक्त जंक फूड

लोग अक्सर स्वस्थ, लस युक्त खाद्य पदार्थों को संसाधित जंक खाद्य पदार्थों से प्रतिस्थापित करते हैं जो लस मुक्त होते हैं. ये लस मुक्त प्रतिस्थापन उत्पाद अक्सर चीनी और परिष्कृत अनाज जैसे मकई स्टार्च या टैपिओका स्टार्च में उच्च होते हैं. ये तत्व रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों में कम होते हैं.

6. लो फैट वाला दही

दही अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हो सकता है. बहरहाल, किराने की दुकान में पाए जाने वाले अधिकांश स्वीटनर और फ्लेवर्ड दही आपके लिए खराब हैं. वे वसा में अक्सर कम होते हैं, लेकिन वसा जो स्वाद प्रदान करता है, उसकी भरपाई के लिए चीनी के साथ लोड किया जाता है. सीधे शब्दों में कहें, अधिकांश दही में एक अस्वास्थ्यकर घटक के साथ प्रतिस्थापित स्वस्थ, प्राकृतिक वसा होता है. इसके अतिरिक्त, कई योगर्ट प्रोबायोटिक बैक्टीरिया प्रदान नहीं करते हैं.

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल तेल के 9 जबरदस्त फायदे, तनाव, अपच और शुगर रोगियों के लिए है कमाल

7. कम कार्ब वाले जंक फूड

लो-कार्ब डाइट बहुत लोकप्रिय हैं. जब आप इस तरह के आहार पर पूरे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, तो आपको संसाधित कम कार्ब प्रतिस्थापन उत्पादों के लिए बाहर देखना चाहिए. इनमें लो-कार्ब कैंडी बार और भोजन प्रतिस्थापन शामिल हैं. इन खाद्य पदार्थों को अक्सर अत्यधिक संसाधित किया जाता है और एडिटिव्स के साथ पैक किया जाता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Herbs For Good Gut Health: आपकी आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं ये 5 प्राकृतिक जड़ी बूटियां

Benefits Of Quinoa: सिर्फ वजन घटाने में ही फायदेमंद नहीं है क्विनोआ, देता है ये 4 बेहतरीन फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hyperpigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 कारगर घरेलू उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -