होम »  लिविंग हेल्दी »  Digestive Health: ये 4 संकेत बताते हैं आपका पाचन तंत्र संकट में है, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम का हो सकता है खतरा

Digestive Health: ये 4 संकेत बताते हैं आपका पाचन तंत्र संकट में है, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम का हो सकता है खतरा

Irritable Bowel Syndrome: अपने शुरुआती चरणों में डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ आईबीएस का इलाज किया जा सकता है. हालांकि, अगर लक्षण अधिक गंभीर चरण में पहुंच जाते हैं, तो चिकित्सा हस्तक्षेप की जरूरत हो सकती है.

Digestive Health: ये 4 संकेत बताते हैं आपका पाचन तंत्र संकट में है, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम का हो सकता है खतरा

Sign Of Digestion Problem: आईबीएस को इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी कहा जाता है.

Sign Of Digestion Problem: आईबीएस, जिसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी कहा जाता है, आंत की एक स्थिति है जो पाचन तंत्र को प्रभावित करती है. पाचन तंत्र स्वस्थ शारीरिक क्रिया को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उसी में कोई भी शिथिलता जीवन शैली में अत्यधिक परेशानी और व्यवधान पैदा कर सकती है. आईबीएस के कुछ लक्षणों में ऐंठन, परिवर्तित मल त्याग, मल त्याग की उपस्थिति में परिवर्तन, पेट में दर्द, लगातार सूजन और गैस और मल में कफ शामिल हैं. अपने शुरुआती चरणों में डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ आईबीएस का इलाज किया जा सकता है. हालांकि, अगर लक्षण अधिक गंभीर चरण में पहुंच जाते हैं, तो चिकित्सा हस्तक्षेप की जरूरत हो सकती है. सामान्य संकेतों के अलावा, कुछ छिपे हुए लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

आईबीएस आश्चर्यजनक संकेत | Surprising Signs Of IBS


IBS के इन असामान्य लक्षणों से सावधान रहें:

1. डकार आना

भरपेट भोजन करने के बाद जल्दी-जल्दी डकार आना शायद असामान्य न लगे. हालांकि, अगर इसकी आवृत्ति असहज मात्रा में बढ़ जाती है, तो यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का संकेतक हो सकता है. डकार भोजन के अपर्याप्त पाचन के कारण हो सकते हैं और मसालों और फिजी ड्रिंक्स के सेवन से यह और भी खराब हो सकता है.

बुजुर्गों के लिए 5 सबसे बेहतरीन योग आसन, जोड़ों के दर्द और जकड़न के लिए हैं कमाल

2. दर्दनाक यौनसंबंध

एक सुरक्षित और आनंददायक यौन अनुभव तब तक संभव नहीं है जब तक कि शरीर शिथिल और आरामदायक न हो. आईबीएस से पेट में परेशानी हो सकती है जिससे मनोवैज्ञानिक और शारीरिक तनाव हो सकता है. हालांकि इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है, कुछ मामलों में आईबीएस से यौन क्रिया के दौरान दर्द हो सकता है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए.

3. सिर दर्द

सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या जी मिचलाने और थकान के साथ और बढ़ जाती है. जबकि मतली और थकान अक्सर हल्के स्वास्थ्य परेशानी से जुड़ी होती है, सिरदर्द और माइग्रेन को भी सामान्य रूप से दूर किया जा सकता है. हालांकि, लगातार सिरदर्द आईबीएस का संकेत हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

4. हार्टबर्न

यह स्थिति एसिड रिफ्लक्स के कारण होती है और सीने में जलन की विशेषता होती है. हार्ट बर्न एक अंतर्निहित पाचन समस्या जैसे कि आईबीएस का संकेतक हो सकती है. हालांकि, इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि मसालेदार भोजन का सेवन हार्ट बर्न के सामान्य कारणों में से एक है.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार

Health Tips: आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं 7 चीजें, बार-बार बीमार होने का रहता है खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Herbs For Good Gut Health: आपकी आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं ये 5 प्राकृतिक जड़ी बूटियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------