होम »  लिविंग हेल्दी »  Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

Reduce Belly Fat Fast: अपने बढ़े हुए वजन से हर कोई परेशान रहता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के कई तरीके हैं. खासकर जब लॉकडाउन (Lockdown) का समय चल रहा हो तो आपके लिए इससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता है. भारत में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

Lose Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए कारगर हैं ये टिप्स!

खास बातें

  1. पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.
  2. डाइट के साथ एक्सरसाइज कर घटाएं पेट की चर्बी.
  3. जानें पेट को अंदर करने के लिए आसान उपाय.

Reduce Belly Fat Fast: अपने बढ़े हुए वजन से हर कोई परेशान रहता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के कई तरीके हैं. खासकर जब लॉकडाउन (Lockdown) का समय चल रहा हो तो आपके लिए इससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता है. भारत में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में वजन घटाने (Weight Loss) के साथ पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको इस मौके का फायदा उठाना चाहिए, क्योंकि अब आप समय की कमी का हवाला नहीं दे सकते हैं. अगर आप घर से भी काम कर रहे हैं तो आपका खुद के लिए जो समय होता है उसका इस्तेमाल आप पेट पर जमा वसा को कम करने में कर सकते हैं. पेट की चर्बी को कम करने का आसान उपाय (Easy Ways To Reduce Belly Fat) हेल्दी डाइट और कुछ एक्सरसाइज हो सकती है. यहां हम आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट (Diet To Reduce Belly Fat) और कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. अगर आप घर पर वर्कआउट करते हैं तो आपकी मसल्स और बॉडी में टोन भी आने लगेगी. इससे न सिर्फ आप स्लिम रहेंगे बल्कि हेल्दी भी रहेंगे. यहां जानें बेली फैट को कम करने के कुछ आसान टिप्स...


पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाय | Easy Ways To Reduce Belly Fat

- पेट की चर्बी घटाने के लिए पोषण का काफी महत्व होता है कि आप क्या खाते हैं. तेजी से पेट को अंदर करने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है. फाइबर आपको ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इसलिए आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है.  फल, सब्जियों और अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल जरूर करें.

- कुछ लोग पेट को स्लिम रखने के लिए कठोर डाइट प्लान फॉलो करते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें. इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. आपको खाने में सही विटमिन और प्रोटीनयुक्त चीजों का शामिल करना चाहिए, जिन चीजों में प्रोटीन ज्यादा और कार्ब कम हो उन्हें डाइट में शामिल करें.

omov2ugBelly Fat Diet: तेजी से पेट को अंदर करने के लिए डाइट में लो कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट लें

- पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना जरूरी है. आप घर पर ही वर्कआउट कर पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बेहतर उपाय हो सकता है. एक्सरसाइज की इस तकनीक से बॉडी की एब्डॉमिनल मसल्स से फैट कम हो सकता है.

- अगर आप अपनी डाइट में कैल्शियम को जोड़ते हैं तो भी आपको फैट कम करने में आसानी हो सकती है. कैल्शियम न सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि वजन घटाने में भी असरदार हो सकता है.

- बॉडी को हाइड्रेट रखें. खूब पानी पिएं. इससे खाना पचाने में भी आसानी होती है और आपका वजन और पेट की चर्बी भी कम हो सकती है.

- अगर आप वाकई पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए. नमक का ज्यादा सेवन करने से पेट में फैट ल्दी जमा होने लगता है.

- पेट को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरह पदार्थों का सेवन करें. इसमें आप फलों और सब्जियों का जूस शामिल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

कोरोना वायरस लॉकडाउन में Shraddha Kapoor ने छत पर किया वर्कआउट, देखें Video

Diet For Asthma: अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से रहेंगे हमेशा दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Strong Bones: हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी!

Quarantine Meal Plan: क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या खाने से बचें? Immunity बढ़ाने वाले इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------