होम »  लिविंग हेल्दी »  Quarantine Meal Plan: क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या खाने से बचें? Immunity बढ़ाने वाले इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

Quarantine Meal Plan: क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या खाने से बचें? Immunity बढ़ाने वाले इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई देशों ने खुद को लॉकडाउन (Lockdown) किया हुआ है. भारत में भी 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है. कोरोना वायरस से बचने के लिए इन दिनों लोगों ने खुद को क्वारंटाइन (Quarantine) किया हुआ है.

Quarantine Meal Plan: क्वारंटाइन के दौरान क्या खाएं और क्या खाने से बचें? Immunity बढ़ाने वाले इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

Qurantine Meal: क्वारंटाइन के दौरान कैसा होना चाहिए भोजन?

खास बातें

  1. डब्ल्यूएचओ ने क्वारंटाइन के दौरान खानपान के लिए जारी की गाइड लाइन.
  2. क्वारंटाइन (Quarantine) के दौरान किन चीजों का करें डाइट में शामिल.
  3. WHO के अनुसार एक दिन में 5 ग्राम से कम खाना चाहिए नमक.

Quarantine Meal Plan: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई देशों ने खुद को लॉकडाउन (Lockdown) किया हुआ है. भारत में भी 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है. कोरोना वायरस से बचने के लिए इन दिनों लोगों ने खुद को क्वारंटाइन (Quarantine) किया हुआ है. लोगों के पास सिर्फ घर ही विकल्प है घर का बना खाना. हेल्थ एक्सपर्ट पहले से ही कहते आ रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) के लिए इम्यून सिस्टम (Immune System) बेहतर होना जरूरी है. ऐसे डाइट को कैसे मैजने करें. इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. किस समय कौन सी चीज खानी चाहिए. इसको लेकर काफी लोग परेशान हैं. इसके मध्यनजर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने क्वारंटाइन के दौरान क्या खाना चाहिए इसका प्लान शेयर किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने आपकी क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों के लिए खाने-पीने से संबंधित गाइडलाइन जारी की है. इसमें उन्होंने ऐसी डाइट और फूड्स के बारे में बताया है, जो क्वारंटाइन के दौरान आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगी.


क्वारंटाइन के दौरान कैसा हो हमारा खानपान? | What Should Eating During The Quarantine?

क्वारंटाइन के दौरान लोग अपने घरों में खानपान का ऐसा सामान रख लेते हैं जिसको किसी भी समय बनाया जा सके बिना पकाए खाया जा सके. जैसे मैगी, ब्रेड, बिस्किट्स रख लेते हैं. WHO के अनुसार क्वारंटाइन के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा घर पर बना हुआ भोजन ही खाना चाहिए. बाहर के पैकेटबंद खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. क्योंकि इनमें चीनी नमक की मात्रा ज्यादा रहती है. ये आपके लिए एक अच्छा मौका है जब आप पूरे परिवार के साथ बैठकर हेल्दी और पौष्टिक चीजें खा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा समय साथ में बिता सकते हैं. खुद के साथ बच्चों के लिए ऐसा खाना बनाएं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक हो.

029uev6gQuarantine Meal Plan: क्वारंटाइन के दौरान फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन

इन चीजों को खाने से होगा फायदा!

डब्ल्यूएच ने कोरोना वायरस से जुड़ी कई तरह की एडवाइजरी जारी की हैं. वहीं क्वारंटाइन के दौरान क्या खाना चाहिए इसको लेकर WHO का मानना है कि आपको अपने खाने में फाइबर वाले फूड्स शामिल करने चाहिए. फाइबर आपके पाचनतंत्र को हेल्दी रखता है. भरपूर फाइबर लेने के लिए सब्जियां, फल, दाल, मोटा अनाज डाइट में शामिल करना चाहिए. मोटे अनाज में जैसे- ओट्स, ब्राउन पास्ता, ब्राउन चावल, क्विनोआ, होल-व्हीट ब्रेड आदि का सेवन कर सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार क्वारंटाइन के दौरान आपको हाइड्रेट रहना चाहिए. इसके लिए पानीऔर जूस का सेवन भरपूर मात्रा में करें. सोड़ा, कोल्ड ड्रिंक्स या शुगर वाली ड्रिंक्स के बजाय आपको हेल्दी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. फलों और सब्जियों का जूस अच्छा रहेगा.

क्वारंटाइन प्लान में डब्ल्यूएच ने ऐसी चीजें नहीं खाने की सलाह दी है जो प्रॉसेस्ड हो और जिसमें नमक या चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा हो. डब्ल्यूएच के अनुसार आपको क्वारंटाइन के दौरान शराब बिल्कुल नही पीनी चाहिए. एल्कोहल आपकी डेली-डाइट में शामिल नहीं किया जाना चाहिए.

खाना बनाते समय बरतें ये अहतियात

  • खाना बनाने वाले बर्तन और किचन की नियमित सफाई करें. हाथ धोकर ही खाना बनाएं.
  • फ्रीज में कच्चे भोजन और पके भोजन को अलग-अलग रखें.
  • कच्चे मांस और पके हुए मांस को अलग-अलग रखें.
  • खाने को बिना अच्छे से धोए और पकाए हुए न खाएं.
  • फ्रोजन फूड्स और पके हुए फूड्स को या तो 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें या 60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखें.
  • खाना बनाने के लिए और खाने की चीजों को धोने के लिए साफ पानी का प्रयोग करें.
lunchQuarantine Meal Plan: डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों और फलों का सेवन करें

खाली पेट घी का सेवन करने से घटेगा Body Fat, स्किन होगी सॉफ्ट, मिलेंगे सिल्की बाल! और भी कई फायदे

शुगर और नमक कितनी मात्रा में खाएं

  1. डब्ल्यूएचओ के अनुसार आपको एक दिन में 5 ग्राम से कम नमक खानेा चाहिए.
  2. पैकेटबंद नमकीन, चिप्स, फास्ट फूड्स खाने से बचें.
  3. WHO के अनुसार आपके शरीर के लिए जितनी एनर्जी की जरूरत है, उसका सिर्फ 5% ही आपको फ्री-शुगर से लेना चाहिए. पूरे दिन में कुल मिलाकर 6 चम्मच तक चीनी का सेवन कर सकते हैं.
  4. डब्ल्यूएचओ का मानना है कि अगर आफ मीठा भी खाते हैं तो बहुत कम मात्रा में खाएं.
  5. नमक और चीनी के अलावा आपको फैट का सेवन भी कम कर देना चाहिए.
  6. खाना बनाने के लिए आप रेप-सीड ऑयल, ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर ऑयल आदि का प्रयोग कर सकते हैं.
  7. इस दौरान आपको स्ट्रॉन्ग कॉफी, स्ट्रॉन्ग चाय और कैफिनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स या एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए. ये सभी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें

एक्सरसाइज करते हुए Sara Ali Khan का वीडियो हुआ वायरल, लॉकडाउन के दौरान इस अंदाज में किया व्यायाम

Sleeping Tips: नहीं आती अच्छी नींद तो ये पांच चीजें करेंगी मदद, डाइट में करें शामिल मिलेंगे कमाल के फायदे!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

Coronavirus Quarantine Tips: 21 दिनों के लॉक डाउन में घर पर डाइट और वर्कआउट के लिए अपनाएं ये टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------