होम »  हार्ट »  Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो

Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो

Heart Disease Prevention: बैलेंस डाइट और हेल्दी वेट बनाए रखना, अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना और अच्छी गुणवत्ता की नींद आपके हार्ट के लिए चमत्कार कर सकती है. अगर आप दिल की बीमारियों को हमेशा दूर रखकर हेल्दी हार्ट पाना चाहते हैं तो यहां बताई गई कुछ आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें.

Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो

Heart Healthy Habits: हेल्दी हार्ट के लिए बैलेंस डाइट और हेल्दी वेट बनाए रखें.

खास बातें

  1. व्यायाम और एक अच्छी डाइट आपके दिल को हेल्दी रख सकती हैं.
  2. इन हार्ट हेल्दी हैबिट्स को अपनी जीवनशैली में शामिल करें.
  3. हार्ट हेल्दी हैबिट्स को अपनाने से बहुत बड़ा बदलाव आ सकता है.

How To Prevent Heart Disease Naturally: आप जानते हैं कि व्यायाम और एक अच्छी डाइट आपके दिल को हेल्दी रख सकती हैं, लेकिन आप फिर भी इन बातों को फॉलो नहीं करते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए 5 प्रमुख चीजों की सिफारिश की जाती है जो आपको हर दिन करने की जरूरत है ताकि आपके दिल को सबसे अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिल सके. इन हार्ट हेल्दी हैबिट्स को अपनी जीवनशैली में शामिल करें जिससे आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है. रोकथाम आपके दिल को हेल्दी रखने और अच्छे से पंप करने की कुंजी है जो उसे चाहिए. हार्ट हेल्दी हैबिट्स को अपनाने से बहुत बड़ा बदलाव आ सकता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो सकता है. बैलेंस डाइट और हेल्दी वेट बनाए रखना, अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना और अच्छी गुणवत्ता की नींद आपके हार्ट के लिए चमत्कार कर सकती है. अगर आप दिल की बीमारियों को हमेशा दूर रखकर हेल्दी हार्ट पाना चाहते हैं तो यहां बताई गई कुछ आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें.

How To Get Toned Legs: पैरों को टोंड करने के लिए अपने डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल करें लंजेस एक्सरसाइज

ये गुड हैबिट्स दिल को रखती हैं हेल्दी | These Good Habits Keep Heart Healthy


1. व्यायाम को अपने जीवन का नियमित हिस्सा बनाएं

आपका दिल एक मांसपेशी है, और इसे मजबूत रखने के लिए लगातार काम करने की जरूरत है. हफ्ते के ज्यादातर दिनों में एरोबिक व्यायाम 30 से 60 मिनट तक करने से आपके दिल को कुशलता से काम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो अतिरिक्त मेटाबॉलिज्म किक के लिए कुछ हल्के वेट ट्रेनिंग जरूरी है.

2. अपनी डाइट को बैलेंस रखें

भोजन केवल एनर्जी नहीं है. भोजन औषधि हो सकती है. अपने दिल के लिए सही खाने का मतलब है कि अपनी डाइट को पूरा करने के लिए कम वसा वाले डेयरी, पोल्ट्री, मछली और नट्स को शामिल करके साबुत अनाज, फलों और सब्जियों की नींव पर भोजन का निर्माण करें. लाल मांस, प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम से भरे होते हैं आपको उनसे बचना चाहिए.

हार्मोन को रेगुलेट करने और अपने तन-मन को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन

4d80ibuoHeart Healthy Habits: हेल्दी डाइट से दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो सकता है.

3. अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें

दिल की बीमारी होने पर हाई ब्लड प्रेशर एक प्रमुख जोखिम कारक है. अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को एक स्वस्थ सीमा में रख सकते हैं, तो इससे आपके दिल और धमनियों में खिंचाव कम हो जाएगा. नियमित व्यायाम और एक हेल्दी डाइट आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करेगा.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

4. जरूरत पड़ने पर वजन कम करने पर काम करें

कुछ एक्स्ट्रा पाउंड की छूट न दें. बहुत अधिक वजन आपको हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उच्च जोखिम में डाल सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अपने टारगेट पर पहुंच जाते हैं, तो अपने वजन को बैलेंस करने पर काम करें.

5. हर रात पर्याप्त नींद लें

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है. जब आपका शरीर पर्याप्त नींद नहीं लेता है तो आपका दिल काफी प्रभावित होता है. जिस तरह आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है, उसी तरह आपके दिल को भी. अधिकांश लोगों को प्रत्येक दिन छह से आठ घंटे की नींद की जरूरत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Goals: घर पर ही पा सकते हैं बेहतरीन फिटनेस और बॉडी, बस रोजाना करें ये आसान वर्कआउट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------