होम »  लिविंग हेल्दी »  क्‍या वाकई ब्‍लैक टी है सेहत के लिए फायदेमंद...जानिए

क्‍या वाकई ब्‍लैक टी है सेहत के लिए फायदेमंद...जानिए

ब्लैक टी काफी हेल्‍दी होती है. ग्रीन, व्‍हाइट और ब्‍लैक टी के बीच का अंतर सिर्फ इसके बनाने के तरीके पर निर्भर करता है. ब्‍लैक टी में फ्लोराइड की उपस्थिति हड्डियों के लिए लाभदायी होती है.

क्‍या वाकई ब्‍लैक टी है सेहत के लिए फायदेमंद...जानिए

चीन में लगभग 4000 साल पहले चाय की खोज की गई थी, लेकिन आज इसे पूरे देश में पसंद किया जाता है. वास्तव में, चाय कॉफी की तुलना में कम हानिकारक होती है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम पाई जाती है, लेकिन इसके साथ ही चाय के लाभों को समझना बेहद जरूरी है. ब्लैक टी काफी हेल्‍दी होती है. ग्रीन, व्‍हाइट और ब्‍लैक टी के बीच का अंतर सिर्फ इसके बनाने के तरीके पर निर्भर करता है. ब्‍लैक टी में फ्लोराइड की उपस्थिति हड्डियों के लिए लाभदायी होती है. ब्लैक टी हार्मोनल स्तरों को संतुलित करने में मदद करती है, इसमें एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल. इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

कुंडली नहीं रिपोर्ट मिलाएं... ये है बच्चों के मरने की बड़ी वजह, रोज मरते हैं सैंकडों बच्चे!

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से ब्‍लैक टी का सेवन किया जाता है. पश्चिमी देशों में, यह आइस टी चीनी और शहद के साथ इस्‍तेमाल की जाती है. दूसरी ओर, पूर्वी देशों में इसे ब्‍लैक टी के रूप में गर्म पिया जाता है. दक्षिणी एशिया, जैसे श्रीलंका और भारत में यह आमतौर पर डेली ड्रिंक है और इसे ब्रेकफास्‍ट में अकसर लिया जाता है.

kladh2q

क्‍या वाकई ब्‍लैक टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है? जानिए हमसे:


1. कम होता है डायबिटीज का खतरा
एक गंभीर मेटाबोलिक डिसऑर्डर, डायबिटीज दुनिया भर में फैली हुई समस्या है. दो से तीन कप ब्‍लैक टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 42 फीसदी कम हो जाता है. ब्लैक टी में बायोएक्टिव यौगिक पॉलीफेनोल होता हैं, जो ग्लिसरीन इंडेक्स को कम करते हैं.

इस फेट से नहीं होता दिल को कोई भी खतरा, जितना मन हो खाते जाएं...

2. बचाती है दिल की बीमारियों से
स्वास्थ्य समस्‍याओं से बचने के लिए, दिल का हेल्‍दी रहना जरूरी है. ब्‍लैक टी में मौजूद फ्लेवोन हार्ट संबंधी समस्‍यों से बचाता है. ब्‍लैक टी हार्ट पेशेंट में कॉरनेरी धमनी रोगों, रक्त वाहिकाओं जो स्ट्रोक, एथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य कार्डियोवैस्कुलर का कारण बन सकती है, को रोकने में मदद करती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका हार्ट हेल्‍दी रहे तो दिन में 2-3 कप ब्‍लैक टी जरूर लें.
h7cfuqlg

3. डाइजेशन को करे दुरुस्त
टैनिन और अन्य रसायनों से भरपूर ब्‍लैक टी का शरीर के पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि ब्‍लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य करता है. ये पॉलीफेनोल आंत में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं. इसमें मौजूद रासायनिक यौगिक पेट के अल्सर से बचाते हैं.

90 फीसदी भारतीयों में है विटामिन डी की कमी, ये है सबसे बड़ी वजह...

4. आस्‍थमा में देता है राहत
गर्म तरल पदार्थ अस्थमा के रोगियों को राहत देते हैं क्योंकि वे ब्रोन्कियल ट्यूबों की सूजन को कम करते हैं. ब्‍लैक टी श्वासनली और निकास को सरल बनाती है. अस्थमा रोगियों के लिए ब्‍लैक टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स भी फायदेमंद होता है.

बरसात में फंगल इंफेक्शन से रहें सुरक्षित, यहां हैं टिप्स...

5. कम करती है तनाव 
आजकल की जिंदगी में तनाव होना आम हो गया है. ऐसे में एक कप ब्‍लैक टी आपके तनाव को कम करने में काफी मदद कर सकती है. ब्लैक टी स्‍ट्रेस हार्मोन के उत्पादन को कम कर नसों को आराम देती है.

6. वजन कम करने में है फायदेमंद
हार्ट डिजीज, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी सभी बीमारियों का मूल कारण मोटापा है. ब्‍लैक टी पीने से सूजन से प्रेरित मोटापे को रोका जा सकता है और इससे ट्राइग्लिसराइड के स्तर और आंतों की वसा कम हो जाती है. संतुलित और स्वस्थ आहार, थोड़ी एक्‍सरसाइज और एक कप ब्‍लैक टी आपको हेल्‍दी रखने के लिए पर्याप्त है.

dqqdb7

7. कम करता है कोलेस्ट्रॉल
ब्लैक टी बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है, जो मुख्य रूप से अस्वस्थ भोजन और जीवनशैली के कारण होता है. बेड कोलेस्ट्रॉल रक्त प्रवाह को सीमित कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है.

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी... ट्राई ज़रूर करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------