होम »  लिविंग हेल्दी »  Walking Benefits For Health: सेहत के लिए वरदान है 15 मिनट की वॉक, जानें क्या होते हैं फायदे

Walking Benefits For Health: सेहत के लिए वरदान है 15 मिनट की वॉक, जानें क्या होते हैं फायदे

Benefits Of Walking: हमें ज्यादा नहीं तो थोड़ा सा ही सही पर अपनी सेहत के लिए वक्त निकालना ही चाहिए. आपको शायद पता न हो मगर आप रोजाना अगर सिर्फ 15 मिनट अगर अपनी सेहत के लिए निकाल लें तो आप अपनी लाइफ में कई बड़े पॉजिटिव चेंज ला सकते हैं.

Walking Benefits For Health: सेहत के लिए वरदान है 15 मिनट की वॉक, जानें क्या होते हैं फायदे

Benefits Of Walking: जॉइंट पेन को कम करने में भी मदद कर सकती है डेली वॉकिंग

Walking Benefits For Health: बीते कुछ वक्त में हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है. डिजिटल एज में ज्यादातर लोगों को कम्प्यूटर के सामने दिन भर बैठकर काम करना होता है और उन्हें अपनी सेहत पर ध्यान देने का मौका कम ही मिलता है. पर सेहत पर ध्यान देना कितना जरूरी है इस हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं. इसलिए हमें ज्यादा नहीं तो थोड़ा सा ही सही पर अपनी सेहत के लिए वक्त निकालना ही चाहिए. आपको शायद पता न हो मगर आप रोजाना अगर सिर्फ 15 मिनट अगर अपनी सेहत के लिए निकाल लें तो आप अपनी लाइफ में कई बड़े पॉजिटिव चेंज ला सकते हैं.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

15 मिनट वॉक करने के फायदे | Benefits Of Walking Daily


रोजाना सिर्फ 15 मिनट की वॉक आपकी सेहत में चार चांद लगा सकती है. इसलिए अपने बिजी शेड्यूल से सिर्फ 15 मिनट का समय जरूर निकालें और वॉक करें और आप खुद ही अपनी सेहत में फर्क महसूस करेंगे. 

1. बेहतर होगी फिटनेस

सिर्फ 15 मिनट की ब्रिस्क वॉक से आपकी सेहत काफी बेहतर होती है. आप हेल्दी महसूस करते हैं और डेली एक्टिविटी भी और आसानी से कर सकेंगे. हफ्ते में 90 मिनट की ब्रिस्क वॉक काफी है.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

2. बेहतर कॉर्डियोवैस्क्युलर हेल्थ

लगातार लंबे समय तक बैठकर काम करने से ब्लड फ्लो को रिस्ट्रिक्ट कर देता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. रोजाना 15 मिनट की वॉक आपकी आर्टरीज के लिए सेफगार्ड का काम करती है.

3. जॉइंट पेन में राहत

अगर आपको जॉइंट पेन की शिकायत है तो आप एक्सरसाइज के बारे में शायद ही सोचना चाहेंगे लेकिन 15 मिनट की वॉक से आपको जॉइंट पेन खासतौर पर नी पेन और हिप पेन में राहत मिलती है.

4. लोअर बैक पेन से राहत

अगर आप लंबे वक्त तक बैठकर काम करते हैं तो लोअर बैक पेन की शिकायत होना कॉमन है, लेकिन आप काम के साथ अगर 15 मिनट वॉक कर लेते हैं तो बैक पेन में राहत मिलती है और इसे आदत बनाने से आपको इससे छुटकारा भी मिल सकता है.

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

5. ब्रेन भी रहेगा हेल्दी

बॉडी मूवमेंट आपके शरीर के लिए तो अच्छी है ही बल्कि आपके ब्रेन के लिए भी काफी फायदेमंद है. 15 मिनट की वॉक आपके शरीर के साथ आपके ब्रेन को भी एक्टिव और सही शेप में रखता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Chana Health Benefits: खून की कमी दूर करने के अलावा भी भुने चने के होते हैं ये फायदे

Causes Of Constipation: कॉफी ही नहीं ये 2 ड्रिंक्स भी आपको कब्ज की समस्या दे सकती हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------