होम »  लिविंग हेल्दी »  सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं

सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं

How To Choose Right Cooking Oil: कुकिंग ऑयल हर डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आप सोच रहे हैं कि आपके लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं

Cooking Oil: अपना खाना पकाने का तेल खरीदने से पहले हमेशा लेबल को ध्यान से पढ़ें

खास बातें

  1. पसंद के अनुसार अपने खाना पकाने के तेल का स्वाद चुनें.
  2. अपने खाना पकाने के तेल में पोषक तत्वों की जांच करें.
  3. आपको खाना पकाने के तेल के स्मोकिंग प्वॉइंट की भी जांच करनी चाहिए.

कुकिंग ऑयल हमारे दैनिक भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और सही खाना पकाने के तेल का चयन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. हर ऑयल के अपने गुण होते हैं जो कई उद्देश्यों को पूरा करते हैं. इसके अलावा, ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो तेलों में फैटी एसिड सामग्री को कोलेस्ट्रॉल लेवल, हार्ट और स्किन के स्वास्थ्य, और फिटनेस और कल्याण के साथ को-रिलेटेड करते हैं, जिससे हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए खाना पकाने के तेल का चयन करना और कुकिंग ऑयल खरीदते समय एक सचेत विकल्प बनाना महत्वपूर्ण हो जाता है.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

सही कुकिंग ऑयल चुनने के लिए यहां सरल हैं | Here's How To Choose The Right Cooking Oil


1. स्मोकिंग प्वॉइंट (Smoking Point)

स्मोकिंग प्वॉइंट वह तापमान होता है जिस पर तेल में ठोस पदार्थ जलने और डिफॉर्म्ड होने लगते हैं. भले ही सभी तेल स्मोकिंग करते हैं, लेकिन प्रत्येक कुकिंग ऑयल में इसकी संरचना के आधार पर एक अलग तापमान सीमा होती है जो कि आदर्श खाना पकाने की विधि को निर्धारित करती है जिसके लिए खास तेल का उपयोग किया जाना चाहिए. तो, स्मोकिंग प्वॉइंट जितना अधिक होगा, भोजन तलने के लिए उपयुक्तता उतनी ही अधिक होगी.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

v3pk43p8स्मोकिंग प्वॉइंट जितना अधिक होगा, भोजन तलने की उपयुक्तता उतनी ही अधिक होगी, विशेषज्ञ का सुझाव है

2. तेल के स्वाद पर विचार करें (Consider The Flavor Of The Oil)

खाना पकाने की प्रक्रिया में ल्यूब्रिकेंट के लिए, ऐसे तेल का चयन करें जो स्वाद में हल्का हो, जबकि अगर तेल का स्वाद व्यंजन में एक भूमिका निभाना है, तो एक स्पेसिफिक के साथ चुनें. इसलिए, बुद्धिमानी से चुनें, और आपका तेल एक अलग स्वाद वाले तत्व को जोड़ने की बजाय आपके पकवान के स्वाद को बढ़ा देगा.

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

3. पोषण संबंधी विचारों की जांच करें (Check On Nutritional Considerations)

खाना पकाने के तेल में विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होना चाहिए जो हमारे डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं. विटामिन ए अच्छी दृष्टि, हेल्दी इम्यूनिटी और विकास की कुंजी है. विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त शरीर के ऊतकों की रक्षा करता है. विटामिन डी इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है. सही खाना पकाने के तेल का चयन करते समय ये सभी पोषक तत्व महत्वपूर्ण होते हैं.

jlg5p56सुनिश्चित करें कि आपके खाना पकाने के तेल में ए, ई और डी जैसे विटामिन होते हैं

4. फैट सामग्री (The Fat Content)

खाना पकाने के तेल में आमतौर पर 3 प्रकार के फैटी एसिड होते हैं: मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) और संतृप्त फैटी एसिड (एसएफए). संतृप्त वसा अत्यधिक स्थिर होते हैं जो ऑक्सीकरण का रेजिस्टेंट करते हैं जबकि पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड दोनों हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल के दौरे जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं. इसलिए, इन एसिड के बीच एक बैलेंस बनाने पर विचार किया जाना चाहिए और किसी भी फैट के साथ, हमें इसका कम से कम उपयोग और सेवन करना चाहिए.

खाली पेट भीगे चने का पानी पीना सेहत के लिए वरदान क्यों है? यहां जानें कमाल के फायदे

5. मूल्य वरीयता (Price Preference)

जैसा कि जीवन में ज्यादातर चीजों के साथ होता है, आपको वह मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं. कीमत केवल गुणवत्ता का एक अच्छा संकेतक है. और हां, गुणवत्ता वाले खाना पकाने के तेलों की कीमत अधिक होती है क्योंकि उनका उत्पादन करना अधिक कठिन होता है. खैर, तेल का उत्पादन जितना कठिन होता है, शेल्फ पर उनकी कीमत उतनी ही अधिक होती है. इसलिए, ध्यान दें कि थोक में सस्ते तेल की बजाय कम मात्रा में गुणवत्ता वाला तेल खरीदना हमेशा बेहतर होता है.

(नमामी अग्रवाल नमामीलाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें

Anti-ageing Herbs: उम्र बढ़ने को धीमा करने में बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Breasts Sagging की समस्या को दूर करने के लिए 5 आसान और प्रभावी तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------