होम »  लिविंग हेल्दी »  Causes Of Constipation: कॉफी ही नहीं ये 2 ड्रिंक्स भी आपको कब्ज की समस्या दे सकती हैं

Causes Of Constipation: कॉफी ही नहीं ये 2 ड्रिंक्स भी आपको कब्ज की समस्या दे सकती हैं

Constipation Problem: अगर आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आंत्र के मार्ग को और धीमा कर देते हैं तो स्थिति और खराब हो सकती है. यहां 3 ड्रिंक्स को लिस्टेड किया गया है जो आपके कब्ज को और भी खराब कर सकती हैं.

Causes Of Constipation: कॉफी ही नहीं ये 2 ड्रिंक्स भी आपको कब्ज की समस्या दे सकती हैं

Causes Of Constipation: कब्ज अक्सर खराब डाइट और लाइफस्टाइल की आदतों का परिणाम है

खास बातें

  1. कब्ज अक्सर खराब डाइट और लाइफस्टाइल की आदतों का परिणाम है.
  2. कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने के बाद लोग इसका अनुभव कर सकते हैं.
  3. अत्यधिक शराब के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Drinks That Cause Constipation: कब्ज अक्सर खराब डाइट और लाइफस्टाइल की आदतों का परिणाम है. कुछ चीजों का सेवन करने के बाद लोग इसका अनुभव कर सकते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो पुरानी कब्ज से पीड़ित होते हैं. आम तौर पर, हर किसी की मल त्याग की आदतें अलग होती हैं, लेकिन पुरानी कब्ज से जूझ रहे लोगों में आमतौर पर प्रति सप्ताह तीन से कम बार मल त्याग होता है. किसी भी मामले में, मल त्याग करने में कठिनाई होने पर असुविधा और जलन हो सकती है. अगर आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आंत्र के मार्ग को और धीमा कर देते हैं तो स्थिति और खराब हो सकती है. यहां 3 ड्रिंक्स को लिस्टेड किया गया है जो आपके कब्ज को और भी खराब कर सकती हैं.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

कब्ज पैदा करती हैं ये ड्रिंक्स | These Drinks Cause Constipation


1. शराब

अत्यधिक शराब के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कब्ज उनमें से एक है. शराब हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. सबसे पहले, यह डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और हमारे शरीर को मल को अवशोषित करने के लिए पानी की जरूरत होती है. नरम मल अधिक भारी होते हैं और आसानी से निकल जाते हैं. दूसरे, अधिक मात्रा में अल्कोहल शरीर के आंतरिक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं. यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिशीलता को धीमा कर सकता है, जिससे मल त्याग में कठिनाई हो सकती है. तीसरा, यह खराब आंत बैक्टीरिया के अतिवृद्धि का कारण बन सकता है जो सूजन और कब्ज के लक्षण पैदा कर सकता है. यह आंत की परत में सूजन भी पैदा कर सकता है जो पेट से संबंधित अन्य समस्याओं का एक कारण हो सकता है. कुछ लोगों के लिए, यह स्वास्थ्य और काम के लिए उतना बुरा नहीं हो सकता है.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

2. दूध

यह कैल्शियम, विटामिन बी 12, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह आपकी पाचन समस्याओं का कारण भी हो सकता है. अगर आप पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो दूध आपकी स्थिति को और भी खराब कर सकता है. गाय के दूध में पाए जाने वाले कैसिइन नामक प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता के कारण शिशुओं, बच्चों को विशेष रूप से जोखिम होता है. अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो यह आपके आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ भी खिलवाड़ कर सकता है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों को डेयरी का सेवन करने के बाद दस्त या उल्टी का अनुभव हो सकता है.

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

3. कॉफी

कुछ लोगों के लिए, कॉफी आंत्र के मार्ग को आसान बनाने में मदद करती है, जबकि अन्य के लिए यह सूजन या कब्ज का कारण हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को सिकुड़ने के लिए उत्तेजित कर सकता है. अगर आप पहले से ही इरिटेटिड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो यह स्थिति को और खराब कर सकता है. इससे बचने के लिए डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक पीने की कोशिश करें. यह कॉफी की तरह आंतरिक प्रणाली को प्रभावित नहीं करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं

तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anti-ageing Herbs: उम्र बढ़ने को धीमा करने में बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------