होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Chana Health Benefits: खून की कमी दूर करने के अलावा भी भुने चने के होते हैं ये फायदे

Chana Health Benefits: खून की कमी दूर करने के अलावा भी भुने चने के होते हैं ये फायदे

Benefits Of Roasted Chana: चने में पाया जाने वाला फास्फोरस ब्लड प्रेशर को लगातार रेग्युलेट करता रहता है जिससे ब्लड प्रेशर घटने या बढ़ने की शिकायत नहीं होती. फास्फोरस आपके शरीर के अन्य कई फंक्शन के लिए मददगार है.

Chana Health Benefits: खून की कमी दूर करने के अलावा भी भुने चने के होते हैं ये फायदे

Chana Health Benefits: चने में भरपूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है

Benefits Of Eating Roasted Gram: लोग अक्सर ही यह सोचते हैं कि फिट रहने के लिए क्या खाएं क्या नहीं, लेकिन कई बार अपनी डाइट में एक छोटा बदलाव ही आपके लिए बड़े फायदेमंद रिजल्ट दे सकता है. स्वादिष्ट चीजें खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन अगर कुछ ऐसा खाएं जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी हो तो बस क्या कहने. आज हम आपको ऐसे ही एक चीज के बारे में बताएंगे जो खाने में भी स्वादिष्ट है और आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है और यह चीज है भुना चना और अब आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

भूने चने खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Roasted Gram



पाचन का रखे ख्याल

भुना चना फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर आपके पाचन को सही रखने में अहम भूमिका निभाता है और इसीलिए भुने चने को अपनी डाइट में शामिल करें और डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम से दूर रहें.



मिलेगी बेहतर कार्डिएक हेल्थ

भुने चने में ट्रेस एलिमेंट्स जैसे मैग्नीज, फोलेट, फॉस्फोरस और कॉपर खूब पाए जाते हैं जो आपको कॉर्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाते हैं और इतना ही नहीं NCBI की एक स्टडी के मुताबिक इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

हेल्दी बोन

NCBI के एक रिसर्च के मुताबिक चने में पाए जाने वाले मैग्नीज, फोलेट, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे ट्रेस एलिमेंट्स हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं और अबनॉर्मल बोन फॉर्मेशन और स्केलेटल फ्रेजाइलिटी जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं. 

ब्लड प्रेशर को करे बैलेंस 

चनें में पाया जाने वाला फास्फोरस आप ब्लड प्रेशर को लगातार रेग्युलेट करता रहता है जिससे ब्लड प्रेशर घटने या बढ़ने की शिकायत नहीं होती. फास्फोरस आपके शरीर के अन्य कई फंक्शन के लिए मददगार है. 

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

प्रोटीन का बढ़िया सोर्स 

भुने चने प्रोटीन का भी बढ़िया सोर्स हैं. NCBI की एक रिपोर्ट की माने तो सही प्रोटीम इनटेक आपके वेटलॉस के लिए बहुत जरूरी है. तो अगर आप वेटलॉस प्रोग्राम पर हैं तो चना आपके लिए अच्छा ऑप्शन है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Causes Of Constipation: कॉफी ही नहीं ये 2 ड्रिंक्स भी आपको कब्ज की समस्या दे सकती हैं

सही Cooking Oil चुनना मुश्किल लगता है तो एक्सपर्ट की सलाह पर इन 5 टिप्स को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -