होम »  लीवर »  Fatty Liver Disease: मोटापे के अलावा फैटी लीवर किन कारणों से होता है, यहां जानें लक्षण और इलाज

Fatty Liver Disease: मोटापे के अलावा फैटी लीवर किन कारणों से होता है, यहां जानें लक्षण और इलाज

Causes Of Fatty Liver: फैटी लीवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें लीवर पर फैट जमा हो जाता है. लीवर में कम मात्रा में वसा की उपस्थिति सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में यह स्वास्थ्य समस्या में बदल सकता है. मोटापे के अलावा अन्य फैटी लीवर रोग के कारणों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Fatty Liver Disease: मोटापे के अलावा फैटी लीवर किन कारणों से होता है, यहां जानें लक्षण और इलाज

Fatty Liver Disease: पेट में सूजन और दर्द फैटी लीवर के लक्षण हो सकते हैं

खास बातें

  1. मोटापा बढ़ाता है फैटी लीवर रोग का खतरा.
  2. हेल्दी वेट बनाए रखने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.
  3. वर्तमान में फैटी लीवर रोग के इलाज के लिए कोई दवा स्वीकृत नहीं है.

Fatty Liver Disease: लीवर शरीर का सबसे बड़ा अंग है. यह शरीर को भोजन पचाने, विषाक्त पदार्थों को छानने और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से ऊर्जा का भंडारण करने में मदद करता है. फैटी लीवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें लीवर पर फैट जमा हो जाता है. लीवर में कम मात्रा में वसा की उपस्थिति सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में यह स्वास्थ्य समस्या में बदल सकता है. लीवर में बड़ी मात्रा में फैट सूजन पैदा कर सकता है और लीवर को नुकसान पहुंचाने और निशान पैदा करने की क्षमता रखता है. इसे लीवर फाइब्रोसिस के रूप में भी जाना जाता है, गंभीर मामलों में निशान लीवर को और नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Fat Burning Cardio: तेजी से वजन कम करने के लिए घर पर करें ये आसान हाई इंटेंसिटी वर्कआउट

जानिए फैटी लीवर रोग के कारण | Know The Causes Of Fatty Liver Disease


फैटी लीवर, लीवर के ऊपर फैट का जमा होना है, यह स्पष्ट है कि इसमें मोटापे की प्रमुख भूमिका होती है. शरीर में अत्यधिक फैट जिसका सेवन ऊर्जा प्रदान करने के लिए नहीं किया जा सकता, मोटापे के रूप में परिवर्तित हो जाता है. एक कारण के रूप में, विशेषज्ञ हेल्दी लीवर को बनाए रखने के लिए हेल्दी फैट का सेवन करने की सलाह देते हैं.

बहुत अधिक शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति में विकसित फैटी लीवर को अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के रूप में जाना जाता है. कोई व्यक्ति जो शराब का सेवन नहीं करता है और फैटी लीवर विकसित करता है, उसे गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग कहा जाता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

फैटी लीवर के कारण (Causes Of Fatty Liver)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि फैटी लीवर तब विकसित होता है जब लीवर पर फैट जमा होने लगती है या शरीर अत्यधिक वसा को मेटाबोलाइज करने में असमर्थ होता है. इस फैट के निर्माण के कई कारण हैं. बहुत अधिक शराब का सेवन करने से अल्कोहलिक फैटी लीवर हो सकता है और अस्वास्थ्यकर वसा का सेवन गैर-अल्कोहलिक लीवर रोग का कारण बन सकता है. इनके अलावा, यहां निम्नलिखित कारक हैं जो फैटी लीवर पैदा करने में भूमिका निभा सकते हैं: -

  • इंसुलिन रेजिस्टेंट
  • हाई शुगर लेवल
  • रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल
  • तेजी से वजन घटाना
  • कुछ विषाक्त पदार्थों के संपर्क में
  • हेपेटाइटिस सी जैसे संक्रमण

फैटी लीवर के लक्षण (Symptoms Of Fatty Liver)

कई मामलों में फैटी लीवर में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द और बेचैनी महसूस हो सकती है. ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें फैटी लीवर वाले लोग फाइब्रोसिस जैसी जटिलताओं का विकास करते हैं; सिरोसिस भी कहा जाता है. यह जैसे लक्षण पैदा कर सकता है: -

  • पेट में सूजन
  • भूख में कमी और कमजोरी
  • पेट में दर्द
  • त्वचा पर खुजली
  • एक तेजी से वजन घटाने

कैसे करें निदान

किसी भी निदान की शुरुआत रोगी के परिवार के इतिहास को जानने के साथ शुरू होती है. एक फैटी लीवर के निदान के लिए, एक डॉक्टर आपका मेडिकल इतिहास लेगा, एक शारीरिक परीक्षण करेगा और टेस्ट के आधार पर आगे के टेस्टिंग का आदेश दे सकता है.

दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

फैटी लीवर पर संदेह होने पर डॉक्टर निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकता है: -

  • पारिवारिक चिकित्सा इतिहास के बारे में सभी विवरण
  • शराब की खपत का स्तर
  • लाइफस्टाइल पैटर्न
  • कोई भी प्रचलित स्वास्थ्य रोग
  • दवा ली गई
  • आपके स्वास्थ्य में नोट किए गए वर्तमान परिवर्तन

विभिन्न मामलों में ब्लड टेस्ट में बढ़े हुए लीवर एंजाइम द्वारा फैटी लीवर रोग का संकेत मिलता है. बढ़े हुए लीवर एंजाइम लीवर में सूजन का संकेत हैं और फैटी लीवर लीवर में सूजन का कारण बनता है.

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

फैटी लीवर का इलाज (Fatty Liver Treatment)

वर्तमान में फैटी लीवर रोग के इलाज के लिए कोई दवा स्वीकृत नहीं है. कई मामलों में लाइफस्टाइल में बदलाव से फैटी लीवर की बीमारी को उलटने में मदद मिलती है. इसके अलावा, कई डॉक्टर अपने रोगियों को शराब का सेवन कम करने (यदि सेवन किया जाता है) की सलाह देते हैं, बढ़ते वजन पर नियंत्रण रखें, वजन कम करने के लिए कदम उठाएं और हेल्दी डाइट लेना शुरू करें.

आपकी वर्तमान स्थिति और परीक्षण के परिणामों के आधार पर, आपका डॉक्टर लाइफस्टाइल में बदलाव और उसके अनुसार दवा का सुझाव दे सकता है. फैटी लीवर की बीमारी कई कारकों से शुरू हो सकती है, मोटापा उनमें से एक है.

(डॉ. नीरव गोयल, वरिष्ठ सलाहकार, लीवर प्रत्यारोपण, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------