होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?

Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?

Lemon Health Benefits: औषधीय और चिकित्सीय गुण होने से लेकर प्रकृति में बहुमुखी होने तक, कई कारण हैं कि नींबू को सुपरफूड क्यों कहा जा सकता है. नींबू के फायदे (Benefits Of Lemon) कई हैं. इसके साथ ही नींबू को सुपरफूड्स कहे जाने के कई और कारण भी हैं.

Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?

Lemon Health Benefits: नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है

खास बातें

  1. नींंबू के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
  2. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.
  3. नींबू में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Lemon Health Benefits: नींबू को भारतीय सुपरफूड के रूप में संबोधित किया जा सकता है. यह सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ कई हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह सुपरफूड टेस्ट से गुजरता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर द्वारा क्यूरेट किया गया, सुपरफूड टेस्ट वह है जो यह देखता है कि क्या फूड बहुमुखी है, इसमें औषधीय और चिकित्सीय गुण हैं. नींबू, घी, एवोकाडो, ऑलिव सीड्स, हल्दी और अदरक के अलावा बहुत कम नाम, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें भारतीय सुपरफूड्स कहा जा सकता है. नींबू की बात करें तो, दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर बताया कि यह सुपरफूड टेस्ट कैसे पास करता है.

Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

नींबू को सुपरफूड कहे जाने का कारण | The Reason Lemon Is Called Superfood



1. बहुमुखी



नींबू का उपयोग करने के कई तरीके हैं. नींबू का रस, निश्चित रूप से सबसे आसान और नींबू से लाभ पाने और विटामिन सी प्रदान करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. नींबू का अचार भी बना सकते हैं, उन्हें गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या उस अतिरिक्त तीखे स्वाद के लिए खाद्य पदार्थों में नींबू का रस मिला सकते हैं.

2. इसमें औषधीय गुण होते हैं

सालों से लोगों ने डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया है. फल आपको अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्रदान करता है और हाइड्रेशन के स्तर में सुधार कर सकता है. दिवेकर एक दिलचस्प तरीका साझा करते हैं कि कैसे नींबू का उपयोग हेयरकेयर उपाय के रूप में किया जा सकता है. वह कहती है कि अगर आप एक ऑयली खोपड़ी और सूखे बालों से गुजर रहे हैं, तो गर्म पानी से स्नान करें. इसमें नींबू निचोड़ें. यह आपको कम से कम तीन सप्ताह में जादुई लाभ दे सकता है.

Weight Loss: 30 की उम्र में ही बढ़ गया है वजन, तो आपके फैट को कम करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स

aqhhaa8oLemon Health Benefits: नींबू डैंड्रफ से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है

3. नींबू को कला में संदर्भित किया जा सकता है

मुंबई के पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, एक भोजन को सुपरफूड के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, इसके पीछे एक कहावत है, एक गीत जिसमें इसका उल्लेख शामिल है, या अगर यह साड़ियों पर एक आकृति के रूप में प्रकट होता है. नीबू को सुपरफूड घोषित करते हुए दीवेकर कहते हैं "खैर, नीबू के पास लोकगीतों में समृद्ध गीत हैं!

अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

सब में, नींबू एक सुपर स्वस्थ, सुपर स्वादिष्ट फल है जिसका उपयोग आप दैनिक रूप से कर सकते हैं. यह लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट से भरा है, आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, गुर्दे की पथरी को रोक सकता है, एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, आपके गम को स्वस्थ रख सकता है और त्वचा पर समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को भी कम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज का न हो स्वास्थ्य पर कोई असर, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें!

सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -