होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Repetitive IVF Failure: आईवीएफ फेल्योर पर क्या हैं एक्सपर्ट की चिंताएं, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

Repetitive IVF Failure: आईवीएफ फेल्योर पर क्या हैं एक्सपर्ट की चिंताएं, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

IVF Failure: हाल के दिनों में विज्ञान और आईवीएफ तकनीक में प्रमुख प्रगति के बावजूद, दोहराव आरोपण विफलता अभी भी एक पहेली बनी हुई है.

Repetitive IVF Failure: आईवीएफ फेल्योर पर क्या हैं एक्सपर्ट की चिंताएं, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

दोहराए जाने वाले आईवीएफ फेल्योर कपल्स को स्पष्टीकरण के लिए बेताब कर सकते हैं

खास बातें

  1. खराब स्वास्थ्य और जीवनशैली कारक आईवीएफ विफलता में योगदान कर सकते हैं.
  2. खराब स्पर्म क्वालिटी भी एक कारण हो सकता है.
  3. एक सफल आरोपण एंडोमेट्रियल मीलियो पर भी निर्भर करता है.

Repetitive IVF Failure: विट्रो में निषेचन एक सहायक प्रजनन तकनीक में विकसित हुआ है जो सुरक्षित, कुशल और आसानी से सुलभ है. इसे एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में स्थापित किया गया है जिसे पहले के वर्षों में एक चमत्कार माना जाता था अब इसे लगभग सभी प्रजनन संबंधी समस्याओं के लिए सबसे व्यवहार्य समाधान के रूप में देखा जाता है. यह काफी हद तक प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी के साथ-साथ नैदानिक प्रथाओं में शोधन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. हालांकि, नैदानिक प्रगति के वर्षों में, आईवीएफ 50% से अधिक की सफलता दर तक पहुंच गया है. हालांकि, कभी-कभी, चीजें हमेशा नियोजित नहीं होती हैं और कपल्स एक बार दोहराए जाने वाले आईवीएफ विफलताओं का सामना करते हैं.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

दोहराए जाने वाले आईवीएफ फेल्योर आपको कैसे प्रभावित कर सकते हैं?



आईवीएफ के एक या अधिक असफल चक्रों का सामना करना काफी निराशाजनक हो सकता है. जब कोई दंपति कम से कम चार अच्छी गुणवत्ता वाले भ्रूणों के स्थानांतरण के बाद या तीन भ्रूण स्थानांतरण के बाद गर्भावस्था को प्राप्त करने में विफल रहता है, बिना किसी स्पष्ट अंतर्निहित विकृति के, उन्हें कहा जाता है कि बार-बार या दोहराया आरोपण विफलता है.

प्रजनन उपचार विधियों और आमतौर पर आईवीएफ की सफलता दर विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. उनमें से महत्वपूर्ण और चर्चित हैं मातृ उम्र, बांझपन का कारण, उत्तेजना के लिए डिम्बग्रंथि प्रतिक्रिया आदि. इसके साथ ही, पुरुष कारक (शुक्राणु गुणवत्ता), भ्रूण की गुणवत्ता और विभिन्न गर्भाशय विकृति का प्रभाव भी अक्सर होता है. यह अक्सर अनुमान लगाया जाता है कि इन जोड़ों में, एंडोमेट्रियम की ग्रहणशीलता भी दोहराव आरोपण विफलताओं का एक संभावित कारण हो सकता है.



फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

दोहराए गए आईवीएफ फेल्योर के कारण | Causes Of Repeated IVF Failures

1. खराब oocyte गुणवत्ता

एक स्वस्थ अंडा एक स्वस्थ भ्रूण के विकास में मदद करता है. इसलिए, अंडे में किसी भी असामान्यता के परिणामस्वरूप भ्रूण हो सकता है, जो गुणसूत्र असामान्य हो सकता है. शुक्राणु के साथ फ़्यूज़िंग के बाद अंडा एक भ्रूण बनाने के लिए कोशिका विभाजन और क्रोमोसोमल प्रतिकृति में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. Oocyte या अंडों की आयु के रूप में, स्पिंडल उपकरण, जो क्रोमोसोमल पृथक्करण और समान वितरण के लिए जिम्मेदार होता है, टूटने के लिए प्रवण हो जाता है. यह अक्सर गुणसूत्रों के असामान्य या विषम वितरण की ओर जाता है जिसके परिणामस्वरूप गुणसूत्र असामान्य भ्रूण का निर्माण हो सकता है.

उम्र के साथ, एक महिला के शरीर में मुक्त कण या प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियां बढ़ जाती हैं. उसके अंडाशय में मौजूद ये मुक्त कण, अक्सर उसके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले अंडे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और इस प्रकार इसकी इष्टतम गुणवत्ता को कम करते हैं.

Skincare Tips: क्या शुगर, डेयरी प्रोडक्ट और ग्लूटेन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

2. खराब शुक्राणु की गुणवत्ता

शुक्राणु में असामान्यताएं एक अनफर्टिलाइज्ड अंडे या गुणसूत्रीय असामान्य भ्रूण को भी जन्म दे सकती हैं. एक भ्रूण का उत्पादन करने के लिए प्राथमिक उद्देश्य और शुक्राणु की भूमिका को ध्यान में रखते हुए, सफल निषेचन सुनिश्चित करने के लिए आईवीएफ के दौरान सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणु की पहचान करना आवश्यक हो जाता है.

कुछ पर्यावरणीय, आनुवांशिक और जीवनशैली कारकों के कारण, मॉर्फोलॉजिकली सामान्य शुक्राणुओं में असामान्य या टूटे हुए डीएनए का एक उच्च अंश हो सकता है जो कि उठाए गए डीएनए विखंडन सूचकांक (डीएफआई) द्वारा परिलक्षित होता है. इससे भ्रूण के विकास में समस्याएं भी हो सकती हैं और इसके परिणामस्वरूप आरोपण विफलता हो सकती है.

3.भ्रूण की गुणवत्ता

भ्रूण का सूक्ष्म परीक्षण द्वारा सूक्ष्म रूप से मूल्यांकन किया जाता है और उसी के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है. भ्रूण की गुणवत्ता सफल आरोपण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यहां तक कि रूपात्मक सामान्य भ्रूण में असामान्य आनुवंशिक सामग्री हो सकती है जिसे नियमित सूक्ष्म परीक्षा द्वारा पहचाना नहीं जा सकता है. यह किसी भी असामान्यता के साथ भ्रूण को छोड़ने के लिए गर्भाशय का एक स्वाभाविक कार्य है, जिसका आदर्श रूप से मतलब है कि गुणसूत्र असामान्य भ्रूण जीवित नहीं रह सकता है और आरोपण विफलता या गर्भपात हो सकता है. इसलिए, उचित रूपात्मक मूल्यांकन के साथ, एक सफल गर्भाधान के लिए माता-पिता की उम्र जैसे कई यौगिक कारक सर्वोपरि हैं. भ्रूण पर उन्नत आनुवंशिक परीक्षण इन आनुवांशिक विपथन का पता लगाने और भ्रूण के चयन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

हेल्दी और दिलचस्प दही / रायता गट हेल्थ के लिए है कमाल, जानें बनाने की आसान विधि और स्वास्थ्य लाभ

4. गर्भाशय की समस्याएं

एक सफल आरोपण एंडोमेट्रियल मीलियो पर भी निर्भर करता है. विभिन्न संरचनात्मक, हार्मोनल और प्रतिरक्षा कारक हैं जो एक आदर्श गर्भाशय वातावरण को प्रभावित करते हैं. गर्भाशय के असामान्य आकार, फाइब्रॉएड, पॉलीप, स्कारिंग और अंतर्गर्भाशयी आसंजन जैसे संरचनात्मक गर्भाशय कारक अक्सर आरोपण विफलता का कारण बन सकते हैं. इन संरचनात्मक समस्याओं को आमतौर पर उपचार में जल्दी पहचान लिया जाता है और भ्रूण स्थानांतरण से पहले ठीक किया जाता है. लगातार पतली एंडोमेट्रियम भी एक समस्या पैदा कर सकता है और आरोपण विफलता का कारण बन सकता है. एक स्वस्थ दिखने वाला एंडोमेट्रियम एक अच्छे भ्रूण के लिए ग्रहणशील नहीं हो सकता है और इसलिए आरोपण विफलता का कारण बनता है. एंडोमेट्रियम पर उन्नत आनुवंशिक परीक्षण आरोपण की उपयुक्त खिड़की की पहचान करने और गर्भाधान की संभावना बढ़ाने में मदद करता है.

5. स्वास्थ्य और जीवन शैली कारक

पैतृक और मातृ स्वास्थ्य दोनों ही आईवीएफ के माध्यम से सफल गर्भाधान में भूमिका निभाते हैं. शराब, धूम्रपान, और नशीली दवाओं का सेवन आरोपण और गर्भावस्था के दौरान बहुत सारी जटिलताओं को दूर कर सकता है, जिससे विफलता हो सकती है. इसके अतिरिक्त, मधुमेह और उच्च रक्तचाप और शरीर के अस्वास्थ्यकर वजन जैसे व्यवस्थित परिस्थितियों में भी आईवीएफ विफलताओं की पुनरावृत्ति हो सकती है.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

bebmsufएक स्वस्थ जीवन शैली जीने से आईवीएफ की सफलता दर में सुधार हो सकता है

ऑटो-इम्यून डिसऑर्डर जैसे कि एंटीफॉस्फोलिपिड सिंड्रोम और ब्लड क्लॉटिंग विकार समान रूप से गर्भपात का कारण बन सकते हैं. हाल के दिनों में विज्ञान और आईवीएफ तकनीक में प्रमुख प्रगति के बावजूद, दोहराव आरोपण विफलताओं अभी भी एक पहेली बनी हुई है. आरआईएफ के लिए कई ज्ञात और अज्ञात कारण हैं, और हमारे पास प्रत्येक मामले में निदान करने के लिए उपकरण नहीं हैं जो बार-बार विफलता का सटीक कारण है. बार-बार आईवीएफ की विफलता आईवीएफ उपचार से गुजरने वाले जोड़ों के लिए बहुत निराशा होती है और उन्हें स्पष्टीकरण के लिए बेताब कर देती है. आनुवंशिक कारक जो भ्रूण के मॉर्फोलोगिक मूल्यांकन पर दिखाई नहीं दे रहे हैं और एंडोमेट्रियम के सोनोग्राफिक मूल्यांकन ऐसे मामलों में शामिल हो सकते हैं. उन्नत आनुवंशिक परीक्षण और उचित मनोवैज्ञानिक सहायता कुछ हद तक इन जोड़ों की मदद कर सकती है.

अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

(डॉ. मनीष बैंकर, चिकित्सा निदेशक, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -