होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या आप भी Bread Heel फेंक देते हैं? क्या हैं इसके फायदे और जानें इस्तेमाल करने के 5 ट्रिक

क्या आप भी Bread Heel फेंक देते हैं? क्या हैं इसके फायदे और जानें इस्तेमाल करने के 5 ट्रिक

How To Use Bread Heels: कुछ लोग ब्रेड का उपयोग करने से पहले हील को हटा या काट कर फेंक देते हैं. हालांकि, हील को स्टोर करना बेहतर है क्योंकि इसे कई अन्य व्यंजनों में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानें कि ब्रेड हील्स को क्यों नहीं फेंकना चाहिए.

क्या आप भी Bread Heel फेंक देते हैं? क्या हैं इसके फायदे और जानें इस्तेमाल करने के 5 ट्रिक

How To Use Bread Heels: यहां जानें कि ब्रेड हील्स को क्यों नहीं फेंकना चाहिए.

ब्रेड एक बहुमुखी वर्सेटाइल फूड है और इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. सैंडविच हो, टोस्ट हो या मीठे हलवे का बेस, ब्रेड इन सभी के साथ मेल खाता है. बाजार में ब्रेड के कई प्रकार उपलब्ध हैं जैसे पूरी-गेहूं की रोटी, खट्टी, राई की रोटी, फोकैसिया, ब्रियोचे, मल्टीग्रेन, वगैरह. आम तौर पर एक ब्रेड में दो भाग होते हैं- मध्य भाग (सफेद/भूरे रंग में) और अंत में सबसे ऊपरी परत (भूरे रंग में) जिसे 'हील' के रूप में भी जाना जाता है. हम में से कुछ के लिए हील ब्रेड का सबसे अच्छा हिस्सा है, लेकिन कई अन्य लोगों के लिए यह सबसे खराब हिस्सा है. कुछ तो ब्रेड का उपयोग करने से पहले हील को हटा या काट कर फेंक देते हैं. हालांकि, हील को स्टोर करना बेहतर है क्योंकि इसे कई अन्य व्यंजनों में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानें कि ब्रेड हील्स को क्यों नहीं फेंकना चाहिए.

महिलाओं के लिए क्यों बहुत फायेदमंद है जायफल? एक चुटकी डेली सेवन करने मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

ब्रेड हील के फायदे | Benefits Of Bread Heel



ब्रेड के बाद से सबसे अच्छी चीज ब्रेड क्रस्ट यानी ब्रेड हील हो सकती है: जर्मनी में शोधकर्ताओं ने पाया है कि क्रस्ट एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और बाकी ब्रेड की तुलना में बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो अपने छुट्टियों के भोजन को ब्रेड स्टफिंग के साथ पूरा करना पसंद करते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए बुरी खबर है जो अपनी ब्रेड से हील को हटाना पसंद करते हैं, क्योंकि वे हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट का त्याग कर सकते हैं.

कैसे करें ब्रेड हील का इस्तेमाल | How To Use Bread Heel



1. इसे थिकनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

आपके किचन में चाहे कितनी भी वैरायटी की ब्रेड क्यों न हो, उसकी हील को थिकनेस के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी स्थिरता को गाढ़ा करने के लिए इसे सूप या स्टॉज में डाला जा सकता है. कृत्रिम गाढ़ा करने वाले एजेंटों का उपयोग करने के बजाय ब्रेड हील एक बेहतर और अधिक किफायती विकल्प है.

2. ब्रेड हील का हलवा बनाया जा सकता है

अगर आप कुछ मीठा खाने के मूड में हैं तो बची हुई ब्रेड को आसानी से हलवा में बदला जा सकता है. चूंकि इसके लिए कुछ हील्स से ज्यादा की जरूरत होती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि उन्हें फ्रीजर में स्टोर करते रहें. जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में हो जाएं तो बस एक क्विक रेसिपी देखें, और अपने ब्रेड पुडिंग का आनंद लें.

विटामिन ई की कमी को हल्के में न लें, हाथ-पैर सुन्न, कमजोर नजर और इम्यूनिटी हैं संकेत, जानें एक दिन में कितना करें सेवन

3. ब्रेडक्रंब में कसा जा सकता है

हील का उपयोग ब्रेडक्रंब बनाने के लिए भी किया जा सकता है. बस उनमें से कुछ को मिक्सर ग्राइंडर में डालें, इसे चालू करें, और आपका होममेड ब्रेडक्रंब उपयोग के लिए तैयार है. हालांकि ब्रेडक्रंब बनाने के लिए सभी प्रकार की ब्रेड का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन बैगूएट्स और खट्टे जैसे क्रस्टी वाले को अधिक पसंद किया जाता है.

4. ब्रेड हील्स को तलकर खा सकते हैं

क्राउटन सूप और सलाद में बनावट देने के लिए अच्छे हैं. घर पर स्वादिष्ट और कुरकुरे क्राउटन बनाने के लिए ब्रेड हील्स सबसे अच्छी सामग्री है. बस उन्हें बराबर भागों में काट लें, अपने ओवन को गर्म करें और उन्हें 180 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट के लिए या उनके ब्राउन और क्रिस्पी होने तक बेक करें.

सच में जल्द कंट्रोल करना चाहते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल, तो डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

5. ब्राउन शुगर को नरम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

ब्राउन शुगर के बैग में ब्रेड हील डालकर हफ्तों तक मुलायम रखता है. रहस्य यह है कि ब्राउन शुगर ब्रेड से नमी को अवशोषित करती है, जिससे ब्रेड का टुकड़ा सूख जाता है और सख्त हो जाता है. होममेड कुकीज के लिए भी यही सिद्धांत काम करता है. अगर आप चाहते हैं कि वे उस नम, चबाने वाली बनावट को बनाए रखें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Myths: आपको भी लगता है कि हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, तो आप धोखे में हैं! यहां जानें सच

Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare: बैक एक्ने का इलाज तलाश रहे हैं, तो जानें किन चीजों से बचें और कैसे करें इनका उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -