होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Myths: आपको भी लगता है कि हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, तो आप धोखे में हैं! यहां जानें सच

Hair Care Myths: आपको भी लगता है कि हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, तो आप धोखे में हैं! यहां जानें सच

Myths About Hair Oil: जो लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें लगता है कि उनकी इस समस्या का अंतिम समाधान बालों का तेल हो सकता है. डॉ जयश्री शरद अपने इंस्टाग्राम रील्स में बालों के तेल के कुछ मिथ्स के बारे में बात करती हैं.

Hair Care Myths: आपको भी लगता है कि हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, तो आप धोखे में हैं! यहां जानें सच

क्या बालों का तेल बालों के झड़ने का समाधान है?

Hair Care Myths: सब ठीक है जब हमारे बाल हेल्दी और ठीक से मैनेज होते हैं. सहमत हैं या नहीं, एक अच्छा हेयर डे एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी का ध्यान जाता है और, हम में से ज्यादातर लोग यह सोचकर बालों के तेल पर भरोसा करते हैं कि वे हमारे बालों को बढ़ने में मदद करेंगे या बालों के झड़ने की समस्या को रोकेंगे. खैर, इनमें से कोई भी सच नहीं है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए "हेयर ऑयल मिथ्स" पर हालिया रीलों को देखें. उन्होंने इस पोस्ट के माध्यम से बालों के तेल से जुड़े कुछ सामान्य मिथकों को खारिज किया.

डॉ जयश्री शरद ने हेयर ऑयल्स से जुड़े कुछ सामान्य मिथकों के बारे में बताया:


1) हेयर ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं

त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि हेयर ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देता है, यह एक शुद्ध मिथ है. तेल आपके बालों को पोषण दे सकते हैं लेकिन वे बालों के विकास को शुरू नहीं कर सकते हैं. तो, अगर आपको लगता है कि बालों के तेल बालों के झड़ने को रोकते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, तो आप गलत हैं.

सच में जल्द कंट्रोल करना चाहते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल, तो डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

- नारियल का तेल हो या बादाम का तेल या प्याज का तेल, सभी तेल अच्छे कंडीशनर होते हैं.

- वे बालों के शाफ्ट को पोषण देते हैं और चक्कर आना या सूखापन में सुधार करते हैं.

- वे बाल शाफ्ट पर एक सुरक्षात्मक कोट भी बनाते हैं.

- हालांकि, बालों के तेल बालों के विकास का कारण नहीं बन सकते हैं या बालों के झड़ने को कम नहीं कर सकते हैं.

2) तेल रूसी को रोकता है

वैसे बहुत से लोग जो डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, उन्हें लगता है कि उनकी समस्या का अंतिम समाधान बालों का तेल हो सकता है. खैर, इसका जवाब "नहीं" है. डॉ जयश्री ने कहा कि बालों का तेल डैंड्रफ का भी समाधान नहीं है.

- अगर आपको डैंड्रफ है तो 2% केटोकोनाजोल-आधारित शैम्पू या जिंक पाइरिथियोन आधारित शैम्पू का प्रयोग करें.

सिर के इस तरफ होता है दर्द तो हो सकता है अधकपारी रोग, जानें क्यों होता है आधे स‍िर में दर्द, लक्षण कारण और इलाज

उन्होंने आगे कहा कि अगर रूसी बनी रहती है तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि यह कुछ संक्रमण हो सकता है जो आपको परेशान कर रहा है. बालों के झड़ने के लिए अपनी स्किन एक्सपर्ट को कारण की पहचान करने और उसका इलाज करने दें.

उन्होंने दर्शकों को विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, क्रोमियम, आयरन जैसे खनिजों की खुराक लेने की सलाह दी. उच्च प्रोटीन आहार लें.

यहां देखें:

अगली बार जब कोई आपसे बालों की ग्रोथ के लिए तेल लगाने के लिए कहे, तो हो सकता है, आप उन्हें बता सकें कि यह उद्देश्य पूरा नहीं करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल

Skincare: बैक एक्ने का इलाज तलाश रहे हैं, तो जानें किन चीजों से बचें और कैसे करें इनका उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कीनू के छिलकों को फेंकने की गलती आप भी करते हैं? रुक जाइये पहले इनके फायदों को जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -