होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Estrogen Symptoms: शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें

High Estrogen Symptoms: शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें

High Estrogen Levels: एस्ट्रोजन वह स्थिति जिसमें एस्ट्रोजन का स्तर शरीर में प्रोजेस्टेरोन के स्तर से आगे निकल जाता है. एक गंभीर चिंता है क्योंकि यह पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), बांझपन, स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, ऑटोइम्यून के उच्च प्रसार से जुड़ा हुआ है.

High Estrogen Symptoms: शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें

Estrogen Dominance Symptoms: हाई एस्ट्रोजेन के लिए उपचार एक नाजुक प्रक्रिया है

खास बातें

  1. एस्ट्रोजन हार्मोन के बहुत अधिक या बहुत कम पुरानी बीमारियों से जुड़ा है.
  2. शरीर में एस्ट्रोजन का हाई लेवल उम्र के साथ होने की संभावना है.
  3. आपके शरीर में हर चीज का संतुलन ही बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है.

High Estrogen Signs: आपके शरीर में हर चीज का संतुलन ही बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है. आपका शरीर स्वाभाविक रूप से ब्लड शुगर से हार्मोन तक सब कुछ को विनियमित करके इस संतुलन को बनाए रखने के लिए सुसज्जित है, लेकिन ऐसे क्षण होते हैं जब यह संतुलन नष्ट हो जाता है, और जब यह आपके हार्मोन के साथ होता है, तो नतीजे बुरा हो सकता है. एस्ट्रोजन हार्मोन के बहुत अधिक या बहुत कम स्तर जिसे "महिला हार्मोन" के रूप में जाना जाता है - तीव्र और पुरानी बीमारियों की घटना से जुड़ा माना जाता है. एस्ट्रोजन वह स्थिति जिसमें एस्ट्रोजन का स्तर शरीर में प्रोजेस्टेरोन के स्तर से आगे निकल जाता है. एक गंभीर चिंता है क्योंकि यह पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), बांझपन, स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, ऑटोइम्यून के उच्च प्रसार से जुड़ा हुआ है.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये दो फूड्स, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

एस्ट्रोजन बढ़ने के कारण क्या होते हैं? | What Are The Causes Of Estrogen Increase



शरीर में एस्ट्रोजन का हाई लेवल उम्र के साथ होने की संभावना है. यही कारण है कि यह आमतौर पर पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज से जुड़ा होता है. हालांकि, बढ़े हुए एस्ट्रोजन का स्तर भी दवाओं और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साइड-इफेक्ट्स हैं. कुछ स्थितियों में, आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन और प्रोजेस्टेरोन के असाधारण रूप से निम्न स्तर हो सकते हैं, जो संतुलन के साथ छेड़छाड़ भी कर सकते हैं और एस्ट्रोजेन के बढ़ने का कारण बन सकते हैं.

ऐसे पहचानें एस्ट्रोजेन बढ़ने के संकेत | Identify Signs Of Increasing Estrogen In This Way



एस्ट्रोजेन हाई होने का निदान करना बहुत महत्वपूर्ण है, न केवल इसलिए कि यह कई अन्य जटिलताओं और बीमारियों का कारण बनता है, बल्कि इसलिए भी कि हाई एस्ट्रोजेन के लिए उपचार एक नाजुक प्रक्रिया है और प्रभावी होने में कुछ समय लग सकता है. अगर आपको नीचे दिए गए कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो हाई एस्ट्रोजन के को नॉर्मल करने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें.

हर किसी के पास क्यों होना चाहिए इस हैंड पाउंड चटनी का जादू? जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

1. मूड स्विंग: ये आमतौर पर हार्मोनल बदलाव का संकेत होते हैं. अगर आपको बिना किसी ज्ञात कारण (जैसे पीसीओएस, जन्म नियंत्रण की गोलियां या गर्भावस्था) में मूड स्विंग की समस्या हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें.

2. लो लिबिडो: हाई एस्ट्रोजन वाली महिलाएं अपने सेक्सुअल ड्राइव में गिरावट का अनुभव कर सकती हैं क्योंकि प्रोजेस्टेरोन का स्तर बहुत कम है.

3. बढ़ा हुआ पीएमएस: अगर आपके मासिक धर्म के लक्षण पहले की तुलना में अधिक गंभीर हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ रहा है.

4. अनियमित पीरियड्स: अनियमित पीरियड्स, अचानक भारी या हल्का आदि हार्मोनल असंतुलन के निश्चित-लक्षण हैं.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

periods

High Estrogen Signs: एस्ट्रोजन हाई होने का असर आपकी पीरियड्स पर भी पड़ सकता है 

5. ब्लोटिंग: ज्यादातर महिलाओं को इस बात का एहसास तब होता है जब उनके मासिक धर्म के दौरान वे सबसे ज्यादा फूली होती हैं. अगर आपके पास हाई एस्ट्रोजन है, तो यह आपको ब्लोटिंग की समस्या दे सकता है.

6. वजन बढ़ना: अगर आपका अपने आहार, व्यायाम, नींद या अन्य जीवनशैली व्यवहारों में किसी भी स्पष्ट बदलाव के बिना वजन बढ़ रहा है, तो इसका कारण एस्ट्रोजन में स्पाइक की तरह हार्मोनल असंतुलन हो सकता है.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

7. चिंता: बहुत अधिक एस्ट्रोजन न केवल मूड स्विंग का कारण बन सकता है, बल्कि चिंता के स्तर को भी बढ़ा सकता है. बदले में चिंता के कारण शारीरिक लक्षण हो सकते हैं जैसे घबराहट, घबराहट के दौरे आदि.

8. बालों का झड़ना: बालों का झड़ना आमतौर पर पेरिमेनोपॉज और रजोनिवृत्ति के कारण होता है, लेकिन अगर आप बहुत कम उम्र के हैं तो हाई एस्ट्रोजन का मुख्य कारण हो सकता है.

9. नींद की समस्या: हार्मोनल असंतुलन अक्सर कम नींद, अनिद्रा और नींद की अन्य बीमारियों का कारण बनता है.

10. थकान: हाई एस्ट्रोजेन के अन्य सभी लक्षणों को देखते हुए, विशेष रूप से नींद की समस्याओं, थकान या बहुत अधिक थकान महसूस करना भी इस स्थिति का एक सामान्य संकेत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें

किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से खराब है, जानें फेफड़ों के लिए कितनी खतरनाक है स्मोकिंग

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -