होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

Kidney Stone Treatment: किडनी की पथरी वाले लोगों का अनुभव काफी दर्दनाक हो सकता है लेकिन उचित निदान और कुछ नेचुरल उपायों से किडनी स्टोन से काफी हद तक राहत मिल सकती है. यहां ऐसे 5 नेचुरल उपायों के बारे में बताया गया है जो किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

How To Control Kidney Stones: किडनी स्टोन से बचने के लिए निवारक उपायों का पालन करें.

खास बातें

  1. किडनी की पथरी वाले लोगों का अनुभव काफी दर्दनाक हो सकता है.
  2. किडनी स्टोन से बचने के लिए निवारक उपायों का पालन करें.
  3. ये 5 किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी की पथरी से संबंधित समस्याओं का सामना करना एक बहुत ही सामान्य समस्या बन गई है. हालांकि यह समय पर पता लगाने पर स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाता है. यह हमेशा सलाह दी जाती है कि किडनी स्टोन से बचने के लिए निवारक उपायों का पालन करें. किडनी स्टोन कुछ और नहीं बल्कि कचरे के गुच्छे हैं. ये कठोर क्रिस्टल जैसी जमाव मूत्र पथ के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं. किडनी की पथरी वाले लोगों का अनुभव काफी दर्दनाक हो सकता है लेकिन उचित निदान और कुछ नेचुरल उपायों से किडनी स्टोन से काफी हद तक राहत मिल सकती है. यहां ऐसे 5 नेचुरल उपायों के बारे में बताया गया है जो किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

किडनी स्टोन से निजात दिला सकते हैं ये नेचुरल उपाय | These Natural Remedies Can Relieve Kidney Stone


1. कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं: कैल्शियम की किडनी की पथरी से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है. पर्याप्त मात्रा में आहार में कैल्शियम के सेवन से पथरी बनने से रोका जा सकता है. दूध, दही और पनीर जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ ऑक्सालेट के साथ बांधते हैं और इस प्रकार, ऑक्सालेट अवशोषण को रोकते हैं.

2. कम नमक का सेवन पशु प्रोटीन को कम करता है: टेबल नमक, जंक और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कटौती करके अपने सोडियम का सेवन कम करें, क्योंकि यह मूत्र के माध्यम से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ाता है. इसके अतिरिक्त, पशु प्रोटीन आहार में मौजूद प्यूरीन से यूरिक एसिड की पथरी निकल सकती है. इसलिए, अपने पशु प्रोटीन आहार की निगरानी करना उचित है.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

3. मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं: मैग्नीशियम आपके शरीर में चयापचय प्रतिक्रियाओं और ऊर्जा उत्पादन के लिए एक उत्कृष्ट उत्प्रेरक है. यह कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर रहा है, मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थों के साथ लें. मैग्नीशियम की बढ़ी हुई उपस्थिति पेट में ऑक्सालेट अवशोषण को कम करती है और इस प्रकार गुर्दे की पथरी को रोकती सकती है.

4. साइट्रिक एसिड का सेवन बढ़ाएं: नींबू, संतरे और अंगूर जैसे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए जाना जाता है. यह कैल्शियम क्रिस्टल के साथ बांधता है और इन क्रिस्टल को मूत्र के माध्यम से पारित करके वृद्धि को रोकता है.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 फूड्स, सेवन कर तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

5. हाइड्रेशन सुनिश्चित करें: हाइड्रेटेड रहने जैसा कुछ भी नहीं है. मूत्र में स्टोन बनाने वाले पदार्थों की मात्रा पर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन से पतला होता है. रस, दूध, सूप और हर्बल चाय के रूप में पानी या तरल पदार्थ का सेवन गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है. हालांकि, कृत्रिम रूप से मीठा या चीनी-मीठा पेय से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से खराब है, जानें फेफड़ों के लिए कितनी खतरनाक है स्मोकिंग

क्या आपको पता है कि एक दिन में कितनी वेजी खानी चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट ने खुलासा किया है यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------