होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों को भी प्रभावित करती है. जाने शरीर के कौन से हिस्से हैं जहां पड़ता है ब्लड प्रेशर का असर.

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है

ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन की समस्या इन दिनों तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है. इसमें आर्टिरीज में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है, जिसके चलते हार्ट को नॉर्मल से कहीं ज्यादा अधिक काम करना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर क्योंकि इसके कोई खास सिम्टम्स नहीं दिखाई देते. ब्लड प्रेशर लो हो या हाई,हर तरह से नुकसानदायक है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण इंसान को सिर दर्द होना ,चक्कर आना ,कमजोरी महसूस होना ,सांस लेने में परेशानी, नींद ना आने जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं. लंबे समय तक ये समस्याएं बनी रहना व्यक्ति के मौत का कारण भी बन सकती है. ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों को भी प्रभावित करती है. जाने शरीर के कौन से हिस्से हैं जहां पड़ता है ब्लड प्रेशर का असर.

अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले नुकसान | Damage Caused By High Blood Pressure



1. आर्टिरीज पर पड़ता है बीपी का असर



हाई ब्लड प्रेशर धीरे धीरे आपके आर्टिरीज से बहने वाले ब्लड के प्रेशर को बढ़ाता है,जिसे आर्टिरीज की अंदरूनी परत के सेल्स को नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह से आपके शरीर का रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है. जब दबाव बढ़ता है तो आपकी आर्टिरीज की दीवार कमजोर हो जाती है. इसके टूट जाने पर आपके शरीर से खून बह सकता है ,और यह बहुत गंभीर समस्या का रूप ले सकती है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

2. नर्वस सिस्टम पर भी डालता है असर

शायद आप इस बात से अनजान हो कि हाई ब्लड प्रेशर आपके नर्वस सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. हाई बीपी के चलते व्यक्ति को समय के साथ डिमेंशिया की समस्या हो सकती है. मस्तिष्क में ब्लड फ्लो कम होने से याददाश्त कमजोर होती है, चीजों पर फोकस कम हो जाता है और सोचने में भी समस्या होने लगती है. यही नहीं हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मस्तिष्क की आर्टिरीज को नुकसान पहुंच सकता है. ब्रेन स्ट्रोक की वजह भी बन सकते हैं.

3. आंखों को पहुंचता है नुकसान

 हाई बीपी की वजह से आंखों के ब्लड वेसल्स को भी नुकसान पहुंच सकता है. अगर यह वेसल्स फट जाते हैं तो उनमें से खून बहने लगता है जिससे व्यक्ति को देखने में कठिनाई होने लगती है और कई बार ये अंधेपन और धुंधलेपन की समस्या भी पैदा करता है.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

4. हड्डियों पर पड़ता है प्रभाव

हाई ब्लड प्रेशर से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है जिसे हम ऑस्टियोपोरोसिस के नाम से भी जानते हैं. हाई बीपी यूरिन में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देता है शरीर में ज्यादा कैल्शियम होने की वजह से बोन डेंसिटी पर असर पड़ता है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

5. यूरिनरी सिस्टम पर पड़ता है प्रभाव

किडनी ब्लड से वेस्ट को हटाने और ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद करती है. ये सिर्फ तभी हो सकता है जब आपकी ब्लड वेसल्स स्वस्थ हों. हाई ब्लड प्रेशर आपके किडनी तक जाने वाली बड़ी ब्लड वेसल्स और के अंदर की छोटी ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाती है. जिसके चलते किडनी ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती और कई बार ये किडनी फेल होने का भी कारण बन जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -