होम »  हार्ट »  Boost your 'good' Cholesterol: क्या करें कि बढ़े गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल, यहां हैं कुछ आसान से उपाय

Boost your 'good' Cholesterol: क्या करें कि बढ़े गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल, यहां हैं कुछ आसान से उपाय

गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बॉडी में बेहतर होना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसे लाइफस्टाइल चेंज के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

Boost your good Cholesterol: क्या करें कि बढ़े गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल, यहां हैं कुछ आसान से उपाय

Boost your 'good' Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL cholesterol) का लेवल बॉडी में बेहतर होना बहुत जरूरी है.

इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की  मात्रा बढ़ जाने पर आपको कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है खास तौर पर आपके हार्ट को. कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक न रहने का सबसे ज्यादा असर आपके हार्ट पर ही होता है. पर क्या आपको पता है शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है गुड और बैड. इस बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. इसलिए गुड कोलेस्ट्रॉल  का लेवल बॉडी में बेहतर होना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसे लाइफस्टाइल चेंज के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल  की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

गुड कोलेस्ट्रॉल कैसे बनाएं? (How to boost your 'good' cholesterol)

फिजिकल एक्टिविटी
इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है. यह हम सभी को पता है कि फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. इसलिए रोजाना आधे घंटे की वॉक या योग को अपने डेली लाइफ का हिस्सा बनाएं और याद रखें शरीर का थकना और पसीना निकलना बहुत जरूरी है.

ट्रांस फैट वाले प्रॉडक्ट से रहें दूर
शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप ट्रांस सैचुरेटेड फैट वाले फूड से दूरी बनाएं. इसकी जगह मोनो सैचुरेटेड या पॉली अनसैचुरेटेड फैट वाले फूड जैसे साल्मन फिश, टूना फिश या ड्राई फ्रूट और नट्स ले सकते हैं.


Hair Fall Remedies: 6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

अल्कोहल और स्मोकिंग से दूरी बनाएं
सिगरेट और शराब का आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट पर बुरा असर पड़ता है. ये दोनों आदतें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देती हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देती हैं. इसलिए अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहना ही बेहतर है.

अपने वजन का ख्याल रखें
अगर आप अपने वजन का ख्याल रखते हैं और बढ़ने नहीं देते तो आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और वजन पर नियंत्रण रखना आपकी ओवरऑल सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है.

International Friendship Day 2021: कब है फ्रेंडशिप डे, दोस्त को बांधें ये सेहतमंद 'फ्रेंडशिप बेंड', दें ऐसे गिफ्ट और मैसेज करें दोस्ती पर जौन एलिया, वसीम बरेलवी और राहत इंदौरी की शायरी...

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल
ऑलिव ऑयल गुड फैट का खजाना होता है. इस तेल में भरपूर मात्रा में गुड फैट पाए जाते हैं जिससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है. यह काफी हद तक हार्ट प्रॉब्लम्स को भी दूर रखता है. इसलिए अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट

Zumba Workout Benefits: ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

एक्सरसाइज के अलावा Weight Loss करने के लिए कुछ आसान उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान वो 4 सबसे बड़ी गलतियां जिन्हें आप शायद रोज करते हैं, इनके खतरनाक दुष्प्रभावों जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------