होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: सुंदर दिखने से ज्यादा इसलिए जरूरी है वजन पर नियंत्रण...

Weight Loss: सुंदर दिखने से ज्यादा इसलिए जरूरी है वजन पर नियंत्रण...

एएफ एक क्रमिक बढ़ने वाली बीमारी है, जिसमें शुरुआती कमी, स्थितियों के साथ लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं.

Weight Loss: सुंदर दिखने से ज्यादा इसलिए जरूरी है वजन पर नियंत्रण...

खास बातें

  1. मोटापाग्रस्त लोगों में हर्ट फेल्योर हो सकता है.
  2. वजन कम करना आपके दिल की सेहत के लिए (heart disease) बहुत अहम है.
  3. एएफ एक क्रमिक बढ़ने वाली बीमारी है.
अक्सर हम अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं. इसकी वजह 100 में से 99 बार यह होती है कि आपको लोग फैटी या मोटा कहते हैं. लेकिन वो कहते हैं न कि सेहतमंद तन में ही सुंदर काया होती है, तो जरूरी है कि आप सुंदर दिखने से पहले सेहतमंद होने पर ध्यान दें. आपका मोटापा आपके लुक्स को ही नहीं आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है. Weight loss यानि वजन कम करना आपके दिल की सेहत के लिए (heart disease) बहुत अहम है. 

मोटापे की समस्या वाले लोग अगर अपने वजन में कमी लाएं तो दिल की धड़कन के अनियमित होने और उससे उत्पन्न विकार में खुद कमी ला सकते हैं. यह बात एक शोध से पता चली है. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि 10 फीसदी वजन घटाने के साथ जोखिम कारकों से जुड़े प्रबंधन से एट्रियल फाइब्रिलेशन (एएफ) के प्रभाव में कमी आ सकती है. यह स्ट्रोक के प्रमुख कारक में से है, जिससे मोटापाग्रस्त लोगों में हर्ट फेल्योर हो सकता है.

वजन घटाने वाले लोगों में इसके कम लक्षण दिखाई दिए और उन्हें कम इलाज की जरूरत पड़ी और उन्हें बेहतर नतीजे हासिल हुए.
 

क्या सचमुच! मकड़ी आपको बचा सकती है कैंसर से...

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड विश्वविद्यालय के मिलिसा मिडेलडोर्प ने कहा, "यह पहली बार है कि ऐसे साक्ष्य पाए गए हैं कि मोटापाग्रस्त लोग जो एट्रियल फाइब्रिलेशन से पीड़ित हैं, वजन कम करके व जीवनशैली में सुधार लाकर इस बीमारी का इलाज खुद कर सकते हैं."

दिमाग के लिए खतरनाक साबित हो सकता है स्मोकिंग और डायबिटीज...

एएफ एक क्रमिक बढ़ने वाली बीमारी है, जिसमें शुरुआती कमी, स्थितियों के साथ लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं. मोटापा व जीवनशैली से जुड़े कारक इसकी बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -