होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या सचमुच! मकड़ी आपको बचा सकती है कैंसर से...

क्या सचमुच! मकड़ी आपको बचा सकती है कैंसर से...

हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली में मोटे तौर पर दो तरह की कोशिकाएं होती हैं.

क्या सचमुच! मकड़ी आपको बचा सकती है कैंसर से...

मकड़ी के जाले के रेशे से बनने वाला टीका कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है.

कुछ लोगों में ऊंचाई का डर होता है, तो कुछ में पानी का. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मकड़ी से ड़र लगता है. यकीनन उन लोगों को यह डर समझ नहीं आएगा जो इससे दूर हैं, लेकिन वो लोग जो मकड़ी का नाम सुनते ही डर जाते हैं इस बात को समझ सकते हैं. उन्हें अक्सर लग सकता है कि मकड़ी इस दुनिया की सबसे बुरी क्रिएशन है और उसे तो होना ही नहीं चाहिए था धरती पर... लेकिन हाल ही में आई एक खबर आपकी सोच को बदल सकती है. जी हां, मकड़ी के जाले के रेशे से बनने वाला टीका कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है. 

दिमाग के लिए खतरनाक साबित हो सकता है स्मोकिंग और डायबिटीज...

वैज्ञानिकों ने मकड़ी के जाले के रेशे से बने ऐसे माइक्रो कैप्सूल विकसित किए हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं तक सीधे कैंसर वैक्सिन को पहुंचा सकते हैं. कैंसर से लड़ाई के लिए शोधकर्ता इस तरह की वैक्सिन का इस्तेमाल करते हैं जो रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सक्रिय कर सके और ट्यूमर कोशिकाओं की पहचान कर उन्हें नष्ट कर सके. बहरहाल, प्रतिरक्षा तंत्र से जैसी प्रतिक्रिया की उम्मीद होती है, वैसी हमेशा मिल नहीं पाती. 

दिमाग के लिए खतरनाक साबित हो सकता है स्मोकिंग और डायबिटीज...

प्रतिरक्षा प्रणाली, और खासकर कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने वाली टी लिम्फोसाइट कोशिकाओं पर वैक्सिन के प्रभाव को बढ़ाने के लिए शोधकर्ताओं ने मकड़ी के जाले के रेशे से निर्मित माइक्रो कैप्सूल बनाए हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं के केंद्र तक सीधे वैक्सिन को पहुंचाने में सक्षम हैं. इस किस्म के माइक्रो कैप्सूल यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग और लुडविक मैक्जिमिलियान यूनिवर्सिटी, म्यूनिख के शोधकर्ताओं ने विकसित किए हैं. 

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली में मोटे तौर पर दो तरह की कोशिकाएं होती हैं. एक बी लिम्फोसाइट जो विभिन्न संक्रमणों से लड़ाई के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं. दूसरी कोशिकाएं हैं टी लिम्फोसाइट. कैंसर के अलावा टीबी जैसे कुछ संक्रामक रोगों के मामलों में टी लिम्फोसाइट को सक्रिय करने की जरूरत होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------