होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  पथरी, सिरदर्द और मुंह के छालों से निजाद दिलाता है करेला, जानें इसके 5 फायदे

पथरी, सिरदर्द और मुंह के छालों से निजाद दिलाता है करेला, जानें इसके 5 फायदे

करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.

पथरी, सिरदर्द और मुंह के छालों से निजाद दिलाता है करेला, जानें इसके 5 फायदे

करेले के हैं काफी फायदे

हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है. आयरन से भरपूर हरी सब्जियों को खाने से और भी फायदे मिलते हैं. हरी सब्जियां खाने से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

आइए जानते हैं करेले के फायदों के बारे में...

पथरी का दर्द
पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए.

तो क्या फूड सप्लीमेंट के नाम पर स्टेरॉयड दे रहे हैं जिम वाले!



सिरदर्द
सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा.

घुटने का दर्द
करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.



ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

घाव को भरना
चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव ठीक हो जाएगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.

मुंह के छालों से निजात
अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ी मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें. ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -